loader

सुप्रीम कोर्ट : दिल्ली दंगे की पुनरावृत्ति नहीं हो सकती, फ़ेसबुक की भूमिका की जाँच हो

सुप्रीम कोर्ट ने फ़ेसबुक को ज़बरदस्त फटकार लगाते हुए कहा कि यह विध्वंसक आवाज़ों और विचारधारओं का प्लैटफ़ॉर्म बन गया है।

अदालत ने यह भी कहा कि सत्ता प्रतिष्ठान को इस सोशल मीडिया प्लैटफ़ॉर्म पर नज़र रखनी चाहिए और इसकी भूमिका की जाँच होनी चाहिए क्योंकि फ़रवरी 2020 में हुए दिल्ली दंगे की पुनरावृत्ति की अनुमति नहीं दी जा सकती है। 

सर्वोच्च न्यायालय फ़ेसबुक की उस याचिका पर सुनवाई कर रहा था, जिसमें दिल्ली विधानसभा की ओर से भेजे गए तलब को फ़ेसबुक ने चुनौती दी थी। 

ख़ास ख़बरें

क्या कहा सुप्रीम कोर्ट ने?

जस्टिस एस. के. कौल, जस्टिस दिनेश माहेश्वरी व जस्टिस ऋषिकेश राय के खंडपीठ ने फ़ेसबुक से कहा कि 'उसने बेज़ुबानों को आवाज़ दी है, उन्हें सरकारी सेंशरशिप से बाहर निकलने में मदद की है और इस तरह अभिव्यक्ति की आज़ादी को आगे बढ़ाने में उसकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है, लेकिन अदालत इस बात को भी नज़रअंदाज नहीं कर सकती कि फ़ेसबुक अब विध्वंसक आवाजों, विचारधाराओं और ऐसे संवादों का प्लैटफ़ॉर्म बन गया है।' 
अदालत ने फ़ेसबुक के इस तर्क को खारिज कर दिया कि वह महज एक प्लैटफ़ॉर्म है, जिस पर तीसरा पक्ष सूचनाएँ व जानकारियाँ डालता है, इन सूचनाओं व जानकारियों को तैयार करने, नियंत्रित करने या उनके समन्वय में इसकी कोई भूमिका नहीं है।

विविधता में एकता

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ‘यहाँ स्थानीय खानपान, वेशभूषा, भाषा, धर्म, संस्कृति व परंपरा में पूरे यूरोप से अधिक विविधता है, यही हमारी विविधता में एकता है, फ़ेसबुक जैसे किसी बड़ी कंपनी को अभिव्यक्ति की आज़ादी और दूसरों के बारे में जानकारी नहीं रखने के आधार पर इस विविधिता में एकता को छिन्न-भिन्न करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।’

सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि फ़ेसबुक के 27 करोड़ पंजीकृत यूज़र हैं, हर महीने 2.85 अरब लोग इससे जुड़ते हैं जो दुनिया की एक तिहाई आबादी के बराबर है। इतनी ज़्यादा ताक़त रखने वाले को ज़िम्मेदार भी होना चाहिए और अपने से जुड़े लोगों के प्रति उत्तरदायित्व का निर्वाह करना चाहिए। 

supreme court : facebook role in delhi riots be probed - Satya Hindi
अदालत ने कहा कि ‘फ़ेसबुक विध्वंसक विचारधाराओं का प्लैटफ़ॉर्म बन चुका है, इस कारण स्थानीय सरकारों को कामकाज में दिक्क़त होती है, यही कारण है कि सरकारें व सत्ता प्रतिष्ठान यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि इस प्लैटफ़ॉर्म का फ़ायदा उठा कर विध्वंस काम न किया जाए।’ 

फ़ेसबुक का तर्क खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने प्लैटफ़ॉर्म होने और तीसरे पक्ष से कोई मतलब नहीं रखने के फ़ेसबुक के तर्क को यह कह कर खारिज कर दिया कि इस मामले में इस कंपनी का अलग-अलग देशों में अलग-अलग रवैया है। अमेरिका में यह ख़ुद को ‘प्रकाशक’ कहता है और उसे प्रथम संविधान संशोधन के तहत सुरक्षा मिलती है, लेकिन भारत में वह खु़द को विशुद्ध ‘सोशल मीडिया प्लैटफ़ॉर्म’ कहता है जबकि वह यहाँ भी वैसा ही काम करता है। 

सर्वोच्च अदालत ने कहा कि फ़ेसबुक को जब अपने व्यवसायिक हितों की रक्षा करनी होती है, वह किसी भी कमेटी के सामने पेश होता है जैसाकि वह संसदीय समिति के सामने पेश हो चुका है। पर जब व्यवसायिक हितों की बात नहीं होती है तो वह इस तरह की समति के सामने पेश होने से इनकार करता है। ऐसा नहीं चल सकता है। 

अदालत ने कहा कि फ़ेसबुक को एक तरफ अभिव्यक्ति की आज़ादी का ख्याल रखना होगा तो दूसरी ओर नफ़रत फैलाने के अभियान और फ़ेक न्यूज़ को भी रोकना होगा। यह उचित बात कहने से किसी को नहीं रोक सकता भले ही सत्ता में बैठे लोगों को इससे दिक्क़त होती हो।

'निष्पक्षता रखनी होगी'

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि डिजिटल युग में सूचना के विस्फोट ने नई तरह की चुनौतियाँ पैदा कर दी हैं। सोशल मीडिया प्लैटफ़ॉर्म से एक ओर बराबरी और निष्पक्षता के आधार पर नीति निर्धारकों व नागरिकों के बीच विचारों का आदान प्रदान होता है तो दूसरी ओर कुछ लोग इसके ज़रिए विध्वंसक विचारधारा का प्रचार-प्रसार भी करते हैं। 

अदालत ने कहा कि इस परिप्रेक्ष्य में फ़ेसबुक के इस तर्क को स्वीकार नहीं किया जा सकता है कि वह तो बस एक प्लैटफॉर्म है और तीसरे पक्ष की जानकारी व सूचनाओं को तैयार करने या उसे नियंत्रित करने में इसकी कोई भूमिका नहीं है। 

supreme court : facebook role in delhi riots be probed - Satya Hindi

बता दें कि दिल्ली विधानसभा की शांति व सद्भाव समिति ने फ़ेसबुक इंडिया के शीर्ष अधिकारियों को नोटिस भेज कर बुलाया था। फ़ेसबुक का कोई आदमी उसमें नहीं गया।

जले पर नमक छिड़कने का बर्ताव करते हुए फ़ेसबुक ने टका सा जवाब दिया है कि यह मामला केंद्र के तहत आता है और वह संसद की एक समिति के सामने पहले ही पेश हो चुका है।

यानी, फ़ेसबुक इंडिया के लोग दिल्ली विधानसभा की शांति व सद्भाव समिति के सामने पेश नहीं होगे। इस समिति ने बौखला कर कहा है कि वह कंपनी को एक अंतिम चेतावनी देगी।

टका सा जवाब!

फ़ेसबुक इंडिया ने एक बयान में कहा था कि लोकसभा की स्थायी समिति ने यह मुद्दा उठाया और उसके लोग संसदीय समिति के सामने पेश हो चुके हैं, लिहाज़ा, दिल्ली विधानसभा को अपना समन वापस ले लेना चाहिए।

विधानसभा का अपमान?

आम आदमी पार्टी के विधायक राघव चड्ढा इस समिति के अध्यक्ष हैं। उन्होंने कहा था कि 'फ़ेसबुक के कहने का मतलब यह है कि सूचना प्रौद्योगिकी और क़ानून व्यवस्था के मामले केंद्र सरकार के अधीन है, इसलिए इस मामले में दिल्ली विधानसभा को नहीं पड़ना चाहिए।' दिल्ली विधानसभा ने इसे काफी गंभीरता से लिया। 

इसके सदस्यों ने कहा था कि 'फ़ेसबुक के लोगों ने दिल्ली विधानसभा के चुने हुए सदस्यों का अपमान किया है। समिति को यह अधिकार है कि वह फरवरी में दिल्ली में हुए दंगों से जुड़े सवालों के जवाब देने के लिए फ़ेसबुक के लोगों को बुलाए।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें