loader
रुझान / नतीजे चुनाव 2022

दिल्ली नगर निगम चुनाव 2022 0 / 250

बीजेपी
0
आप
0
कांग्रेस
0
अन्य
0

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए तैयार है टीम इंडिया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से साउथ हैंपटन में खेले जाने वाले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल मैच के लिए सभी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं।

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन का ऐलान किया जा चुका है। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम पहली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले इस फाइनल मैच को जीतने के इरादे से मैदान में उतरेगी। 

टीम इलेवन

बीसीसीआई ने फाइनल के लिए टीम इलेवन का ऐलान कर दिया है। विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत को टीम में जगह दी गयी है। अंतिम ग्यारह में पंत के बाजी मारने की वजह इस समय उनका फॉर्म में बताया गया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ ऑस्ट्रेलिया में बहुत ही जबरदस्त पारियाँ खेली थीं। 

भारत ने जो 11 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है उसमें तेज़ गेंदबाजों के रूप में ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को टीम में जगह मिली है। उमेश यादव और मोहम्मद सिराज टीम इलेवन में अपनी जगह बनाने में नाकाम रहे। इससे पहले शार्दुल ठाकुर को 15 सदस्यीय टीम में भी शामिल नहीं किया गया था। 

साउथ हैंपटन में भारतीय टीम तीन तेज गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतर रही है। जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी को आखिरी ग्यारह में जगह दी गयी है, जबकि स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा के कंधों पर होगी।

टीम प्रबंधन ने जडेजा को इसलिए भी प्राथमिकता दी है क्योंकि जडेजा गेंदबाजी के साथ साथ बल्लेबाजी में भी दम दिखा सकते हैं।

बल्लेबाजी

सलामी बल्लेबाज की भूमिका में रोहित शर्मा और शुभमन गिल का उतरना पक्का लग रहा है। उसके बाद चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत मिडिल ऑर्डर को मजबूती प्रदान करेंगे।

विकेट कीपर के तौर पर ऋषभ पंत को मौका दिया गया है, क्योंकि वह इस वक्त अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं। ईशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज में से किसी एक को चुनने में टीम प्रबंधन को काफी माथापच्ची करनी पड़ी।दोनों ही तेज गेंदबाजों ने प्रैक्टिस मैच में बहुत ही शानदार गेंदबाजी की थी। ईशांत अनुभव के आधार पर बाजी मारने में कामयाब रहे।विकेट कीपर के तौर पर ऋषभ पंत को मौका मिल सकता है।

ख़ास ख़बरें
भारतीय टीम फाइनल मुकाबले के लिए तैयारी पूरी कर चुकी है। कई दिनों से टीम लगातार प्रैक्टिस कर रही है जिससे लगभग सभी खिलाड़ी वहाँ के माहौल में ढल गए हैं।भारतीय टीम करीब 15 दिन पहले इसलिए इंग्लैंड पहुँची थी ताकि वहाँ के मैदान पर ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस कर वहां की कंडीशन को समझा जा सके। 

अगर टीम इंडिया चार तेज गेंदबाज और एक स्पिनर के साथ मैदान पर उतरती है तो फिर जडेजा को बाहर बैठना पड़ सकता है। ऐसे में फिर ईशांत शर्मा और मुहम्मद सिराज में से किसी एक को मौका मिल सकता है। दोनों ही तेज़ गेंदबाजों ने प्रैक्टिस मैच में बहुत ही शानदार गेंदबाजी की थी।

team india ready for ICC world test championship - Satya Hindi

बता दें कि भारतीय टीम 25 खिलाड़ियों के साथ इंग्लैंड गई है, जिसमें 5 स्टैंड बाई खिलाड़ी हैं। 15 सदस्यीय भारतीय टीम में दो स्पिनर, 5 तेज गेंदबाज, दो विकेटकीपर और 6 बल्लेबाज हैं। अब इसमें से आखिरी इलेवन का चयन किया गया है।

दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की टीम आत्मविश्वास से लबरेज है। क्योंकि न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को दो टेस्ट मैचों की हालिया सीरीज में 1-0 से हराकर टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी। दोनों ही टेस्ट मैचों में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था। इससे यह साफ हो गया है कि आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला रोमांच से भरपूर होने वाला है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें