loader

राजनीति में रजनीकांत, कमल हासन का साथ आना मुश्किल क्यों?

तमिल फ़िल्मों के दो सुपरस्टार- रजनीकांत और कमल हासन क्या साथ आएँगे और मिलकर चुनाव लड़ेंगे? क्या कमल हासन रजनीकांत को मुख्यमंत्री का उम्मीदवार घोषित करेंगे? इन दोनों सवालों को लेकर तमिलनाडु में इन दिनों बहस हो रही है। क्या शहर, क्या गाँव, कई लोग इन्हीं दोनों सवालों के जवाब जानने को बेताब हैं। लेकिन अगर तमिलनाडु की राजनीति के जानकारों की मानें तो इन दोनों का राजनीति में एक होना बेहद मुश्किल है। इसके कई कारण हैं। सबसे बड़ा कारण है, दोनों की अलग-अलग सोच और विचारधारा। 

रजनीकांत धार्मिक और आध्यात्मिक प्रवृत्ति के इंसान हैं, जबकि कमल नास्तिक हैं और वामपंथी विचारधारा में विश्वास रखते हैं। रजनीकांत ने कभी ऐसा कोई बयान नहीं दिया या कोई ऐसा काम किया, जिससे किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचती हो।

ख़ास ख़बरें

रजनीकांत मंदिर जाते हैं। सत्रहवीं शताब्दी के संत राघवेंद्र स्वामी को अपना आध्यात्मिक गुरु मानते हैं। वह आध्यात्मिक गुरुओं- जिड्डू कृष्णमूर्ति और ओशो के भी प्रशंसक हैं। सबसे बड़ी बात, वे पेरियार के प्रतिपादित कई सिद्धान्तों का विरोध करते हैं। हिन्दू देवी-देवताओं के ख़िलाफ़ कोई भी बात उनके लिए असहनीय है। जबकि ब्राह्मण परिवार में जन्मे कमल हासन पेरियार की बातों में विश्वास रखते हैं। कमल ने हमेशा सत्ता विरोधी बयान दिये हैं और बीजेपी-आरएसएस के मुखर विरोधी हैं। ऐसी स्थिति में दोनों का राजनीति में साथ आना मुश्किल है, ऐसा जानकारों का मानना है।

अगर फ़िल्मों की बातें की जाएँ, तब भी दोनों का नाम-काम बिलकुल अलग है। रजनीकांत 'मास हीरो' हैं, जबकि कमल 'क्लास हीरो'। एक अपनी डायलॉग डिलीवरी और एक्शन के लिए मशहूर है, तो दूसरा प्रयोगों और दमदार अभिनय के लिए। रजनीकांत के हावभाव की नकल लाखों लोग करते हैं, जबकि कमल की तारीफ़ कला के दीवानों के बीच में होती है। जानकार बताते हैं कि पर्दे पर चमकने के लिए दोनों के बीच हमेशा ज़बरदस्त होड़ रही। एक दूसरे को पछाड़ने के लिए दोनों ने ख़ूब पसीना बहाया। दोनों ने सोलह फ़िल्मों में साथ काम किया, लेकिन ज़्यादा शोहरत पाने के लिए दोनों में हमेशा कड़ा मुक़ाबला रहा।

सार्वजनिक समारोहों में रजनीकांत और कमल, दोनों एक-दूसरे का पक्का दोस्त के रूप में पेश करने की भरपूर कोशिश करते हैं, लेकिन आपस में दोनों के बीच प्रतियोगिता ही रही।

बड़ी बात यह है कि रजनीकांत द्रविड़ पार्टियों की राजनीति को ख़त्म कर राष्ट्रवादी राजनीति करना चाहते हैं, जबकि कमल द्रविड़ पार्टियों के बीच अपनी अलग पहचान बनाना चाहते हैं। सूत्र बताते हैं कि रजनीकांत ने अपने क़रीबियों से साफ़ कह दिया है कि वे न स्टालिन की डीएमके के साथ कोई समझौता करेंगे और न ही पलानीसामी और पन्नीरसेल्वम की अन्ना डीएमके के साथ कभी हाथ मिलाएँगे।

rajinikanth kamal haasan alliance possibility - Satya Hindi

वैसे तो कमल हासन ने कहा है कि वह रजनीकांत के साथ राजनीतिक गठजोड़ को तैयार हैं, लेकिन रजनीकांत ने कमल के साथ जुड़ने के प्रस्ताव में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई है। इसके पीछे कई वजहें हैं। एक बड़ी वजह 2019 के लोकसभा चुनाव में कमल हासन की पार्टी का ख़राब प्रदर्शन है। लोकसभा चुनाव में कमल हासन की पार्टी के सभी उम्मीदवार अपनी ज़मानत भी बचाने में नाकाम रहे थे। कमल हासन की पार्टी को 4 फ़ीसदी वोट भी नहीं मिले। जबकि रजनीकांत के चाहने वालों की संख्या लाखों में है। इस संख्या के मामले में कमल काफ़ी पीछे हैं। कमल की एक और कमज़ोरी है। उनकी भाषण-कला दमदार नहीं है, जबकि रजनीकांत असदरदार भाषण देते हैं। रजनीकांत के चाहने वालों में आम आदमी ज़्यादा हैं और वे सभी वर्गों के लोगों से आसानी से कनेक्ट होते हैं।

rajinikanth kamal haasan alliance possibility - Satya Hindi

कई ऐसे लोग भी हैं, जो रजनीकांत और कमल हासन की तुलना अपने ज़माने के सुपरस्टार एम. जी. रामचंद्रन (एमजीआर) और शिवजी गणेशन से करते हैं। दमदार अभिनय के मामले में शिवजी गणेशन एमजीआर से काफ़ी आगे थे, लेकिन लोकप्रियता के मामले में एमजीआर ने शिवजी गणेशन को काफ़ी पीछे छोड़ दिया था। एमजीआर मुख्यमंत्री बने, जबकि शिवजी गणेशन राजनीति में पिट गये। कई लोग हैं जो यह मानते हैं कि एमजीआर की तरह रजनीकांत राजनीति में ख़ूब चमकेंगे, जबकि कमल हासन शिवजी गणेशन की तरह नहीं चल पाएँगे। बहरहाल, राजनीति में रजनीकांत और कमल हासन का साथ आना नामुमकिन जान पड़ता है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
दक्षिणेश्वर

अपनी राय बतायें

तमिलनाडु से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें