loader

‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’: 100 दिन में 7 करोड़ महिलाओं तक पहुंचेगी कांग्रेस 

महिलाओं से जुड़े मुद्दों को चुनाव के केंद्र में लाने में जुटीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अगले 100 दिन का एक्शन प्लान तैयार कर लिया है। इसके तहत कांग्रेस उत्तर प्रदेश की 7 करोड़ महिला वोटर्स तक पहुंचेगी। प्रियंका ने बुधवार को चित्रकूट के राम घाट में इससे जुड़े अभियान को लांच किया। 

विधानसभा चुनाव नज़दीक हैं, ऐसे में कांग्रेस की 8 हज़ार महिला स्वयंसेवकों को महिला मतदाताओं तक पहुंचने की जिम्मेदारी दी गई है। इस दौरान कांग्रेस का मुख्य नारा ‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’ का भी प्रचार किया जाएगा। 150 पेशेवरों की एक टीम भी इस अभियान में काम कर रही है। यह टीम हर दिन 2 लाख महिलाओं तक पहुंचेगी और प्रियंका गांधी ने जो वादे महिलाओं से किए हैं, उन्हें उनके बारे में बताएगी। 

ईटी के मुताबिक़, कांग्रेस ने इस अभियान के लिए 1 करोड़ गुलाबी सिलिकन बैंड और स्टिकर्स भी तैयार किए हैं। इस दौरान उत्तर प्रदेश में महिलाओं के ख़िलाफ़ हो रहे अपराधों को भी पार्टी जोर-शोर से उठाएगी। 

ताज़ा ख़बरें

युवा महिलाओं पर नज़र 

ईटी के मुताबिक़, कांग्रेस की रणनीति उत्तर प्रदेश की 60 फ़ीसदी उन महिलाओं तक पहुंचने की है, जिनकी उम्र 18 से 35 साल के बीच है। अभियान को गति देने के लिए लड़कियों के लिए मैराथन कराए जाने और इसकी विजेता को स्कूटी दिए जाने की योजना है। 

‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’ नारे को शॉपिंग मॉल्स और लड़कियों के कॉलेजों में बजाया जाएगा। कांग्रेस की डिजिटल टीम हर जिले से हर दिन की रिपोर्ट सेंट्रल कंट्रोल रूम को भेजेगी और वहां से इसे लखनऊ में बनाए गए कांग्रेस के कॉल सेंटर में भेजा जाएगा। वॉट्स एप और फ़ेसबुक पर प्रचार अभियान भी चलेगा। 

Ladki hoon lad sakti hoon Congress slogan in UP election 2022 - Satya Hindi

100 सीटों पर फ़ोकस 

कांग्रेस की कोशिश 100 सीटों पर जोरदार ढंग से चुनाव लड़ने की है। इन सीटों में हर महिला मतदाता तक 10 बार पहुंचने का लक्ष्य पार्टी ने रखा है। कांग्रेस आने वाले दिनों में चित्रकूट जैसे ही 100 विशेष संवाद वाले कार्यक्रम करेगी। 

उत्तर प्रदेश की सत्ता से पिछले 30 सालों से बाहर कांग्रेस इस बार के चुनाव में पूरी ताक़त झोंक रही है। पार्टी को उम्मीद है कि प्रियंका के वादों के चलते उसे महिलाओं का वोट मिल सकता है।

अकेले लड़ेगी कांग्रेस 

अब यह तय हो गया है कि कांग्रेस उत्तर प्रदेश के चुनाव में अकेले ही मैदान में उतरेगी। प्रियंका ने कुछ दिन पहले बुलंदशहर की एक जनसभा में कहा था कि कांग्रेस प्रदेश में सभी सीटों पर अकेले दम पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने 40 फ़ीसदी टिकट महिलाओं को दिए जाने का वादा भी दोहराया था। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

प्रियंका ने कहा था कि कांग्रेस ने पूरे 5 साल बीजेपी की महंगाई और लूट की नीतियों के खिलाफ संघर्ष किया है और पार्टी संगठन के बल पर मजबूती से चुनाव लड़ेगी।

कई बड़े एलान 

प्रियंका ने बीते दिनों में कई बड़े एलान किए हैं। कांग्रेस ने प्रदेश में प्रतिज्ञा यात्रा निकाली थी और वादा किया था कि वह इन्हें ज़रूर पूरा करेगी। इसके तहत 40 फ़ीसद टिकट महिलाओं को देने से लेकर, लड़कियों को स्मार्टफोन और स्कूटी देने, किसानों का पूरा कर्जा माफ करने, बिजली बिल हाफ करने, 20 लाख लोगों को सरकारी रोजगार देने आदि की प्रतिज्ञा शामिल हैं। प्रियंका ने कहा था कि अगर राज्य में कांग्रेस की सरकार बनती है तो 10 लाख तक का सरकारी इलाज भी मुफ़्त होगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें