loader

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में बीएसपी अकेले चुनाव लड़ेगी: मायावती

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बीएसपी प्रमुख मायावती ने कहा है कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में उनकी पार्टी अकेले चुनाव लड़ेगी। उन्होंने उन मीडिया रिपोर्टों को खारिज कर दिया है जिसमें कहा गया था कि वह असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी। उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं।

मायावती ने आज कहा कि मीडिया के एक न्यूज चैनल में कल से यह जो ख़बर प्रसारित की जा रही है कि यूपी में आगामी विधानसभा चुनाव औवेसी की पार्टी एआईएमआईएम व बीएसपी मिलकर लड़ेगी, वह ख़बर पूरी तरह ग़लत, भ्रामक और तथ्यहीन है। उन्होंने साफ़ किया कि पंजाब को छोड़कर सभी जगहों पर उनकी पार्टी अकेले चुनाव लड़ेगी।

मायावती का यह फ़ैसला राज्य में हाल ही में संपन्न पंचायत चुनावों में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद आया है। पंचायत चुनावों में बसपा का प्रदर्शन ख़राब रहा और वह बीजेपी व सपा के बाद तीसरे स्थान पर रही। इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनाव में बीएसपी और सपा ने साथ चुनाव लड़ा था लेकिन उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था।

हाल ही में कुछ ऐसा ही संकेत सपा के अखिलेश यादव ने भी दिया है कि उनकी पार्टी अकेले चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कांग्रेस के साथ हाथ मिलाने से इनकार कर दिया है। हालाँकि, ख़बरें तो ऐसी आ रही हैं कि वह छोटे-छोटे संगठनों के साथ संपर्क में हैं। 

ताज़ा ख़बरें

बता दें कि क़रीब पखवाड़े भर पहले बीएसपी के 9 विधायकों ने एसपी मुखिया अखिलेश यादव से मुलाक़ात की थी। हालाँकि ये सभी विधायक बीएसपी से निलंबित हैं। पहले से ही इन विधायकों का एसपी में शामिल होना तय माना जा रहा था। 

बहरहाल, मायावती ने साफ़ कहा है कि उनकी पार्टी ने केवल अगले साल होने वाले पंजाब चुनावों के लिए शिरोमणि अकाली दल के साथ राजनीतिक गठजोड़ की घोषणा की है। दोनों दलों ने राज्य में 25 सालों के बाद गठबंधन की घोषणा की है। इससे पहले 1996 में दोनों दलों ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था जिसमें उन्होंने 13 सीटों में से 11 पर कब्जा जमाया था। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

बता दें कि पंजाब में बीएसपी और शिरोमणि अकाली दल ने 117 सदस्यीय विधानसभा में सीट बंटवारे के समझौते को भी अंतिम रूप दे दिया है। अकाली दल 97 सीटों पर और बसपा 20 पर चुनाव लड़ेगी। 

बसपा प्रमुख मायावती ने गठबंधन को 'नई राजनीतिक और सामाजिक पहल' के रूप में क़रार दिया है, जो पंजाब में प्रगति और समृद्धि की शुरुआत करेगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें