loader

मार्च में होगा राम मंदिर का शिलान्यास, यूपी विस चुनाव में मुद्दा बनाएगी बीजेपी! 

अयोध्या में मार्च के अंतिम सप्ताह में राम मंदिर का शिलान्यास कर दिया जाएगा और उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों के एन पहले इसका एक हिस्सा श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। बीजेपी और मुख्यमंत्री योगी ने साफ़ संकेत दिए हैं कि दो दशक के बाद एक बार फिर से यूपी विधानसभा चुनाव में राम मंदिर ही पार्टी का मुख्य मुद्दा होगा।

मंदिर निर्माण को लेकर रुठे संतों की नाराजगी भी दूर कर ली गयी है। राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास को मंदिर निर्माण के लिए गठित श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में शामिल कर लिया गया है। उन्हें ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। विश्व हिन्दू परिषद के चंपत राय को भी ट्रस्ट में शामिल करते हुए महासचिव बनाया गया है। गौरतलब है कि ट्रस्ट में नृत्यगोपाल दास का नाम न होने पर संतों ने नाराजगी जतायी थी।

ताज़ा ख़बरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में उनके प्रधान सचिव रहे यूपी कैडर के आईएएस अफ़सर नृपेंद्र मिश्रा को मंदिर के लिए बनायी गयी भवन निर्माण समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। यूपी कैडर के आईएएस अफ़सर व मुख्यमंत्री योगी के खास अवनीश अवस्थी और अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज झा को भी ट्रस्ट में सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है। 

बीजेपी और संघ चलाएंगे अभियान 

मंदिर का निर्माण कई चरणों में होगा और पहला चरण 2022 में पूरा करते हुए इसके प्रथम तल को श्रद्धालुओं के खोल दिया जाएगा। मंदिर में पूजा की शुरुआत यूपी के विधानसभा चुनाव से पहले कर दी जाएगी। लोकसभा चुनाव 2024 तक राम मंदिर का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। आने वाले दो सालों में समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए जनता को मंदिर निर्माण से जोड़ने का अभियान चलाने का काम बीजेपी और संघ करेंगे। 

पत्थर तराशने का काम बंद 

मंदिर निर्माण के लिए तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के गठन के बाद से तीन दशकों से कारसेवकपुरम में चल रहा पत्थर तराशने का काम बंद हो गया है। विहिप की इस कार्यशाला में मंदिर के लिए पत्थरों को तराशा जा रहा था। कार्यशाला प्रभारी का कहना है कि अब मंदिर निर्माण समिति ही आगे का काम करेगी। हालांकि उनका कहना है कि तराशे गए पत्थरों का इस्तेमाल मंदिर निर्माण में होगा और मंदिर विहिप के तैयार किए गए मॉडल के मुताबिक़ ही होगा।

बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्रस्ट की पहली बैठक के साथ ही विधानसभा चुनाव 2022 का एजेंडा भी सेट कर दिया है। विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर योगी ने कहा कि रामभक्तों पर गोली चलवाने वाले उनसे क़ानून-व्यवस्था का सवाल न ही पूछें तो बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि सर्वोच्च अदालत ने भी राम भक्तों की आस्था का सम्मान किया है और जल्द ही मंदिर निर्माण शुरू हो जाएगा। 

योगी अपने बजट में अयोध्या के लिए कई घोषणाएं पहले ही कर चुके हैं। अयोध्या में राम की विशाल मूर्ति पर भी मार्च में ही काम शुरू हो जाएगा। इंडोनेशिया की तर्ज पर अयोध्या में प्रस्तावित धर्मनगरी इच्छवाकुपुरी का भी काम जल्दी ही शुरू होगा। कुल मिलाकर आने वाले दो सालों में उत्तर प्रदेश में अयोध्या ही छाया रहेगा और सरकार इसे विधानसभा चुनाव तक हर किसी तक पहुंचाना चाहती है।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

ट्रस्ट के सदस्यों का कामकाज तय 

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की पहली बैठक बुधवार को प्रमुख न्यासी के. पराशरण के घर पर हुई। पराशरण ने दिल्ली में अपने ग्रेटर कैलाश के घर को ट्रस्ट के दफ्तर के लिए सौंप दिया है। ट्रस्ट के स्थायी सदस्य स्वामी गोविंददेव गिरी को कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गयी। यह भी तय किया गया कि ट्रस्ट का बैंक खाता अयोध्या में एसबीआई में खोला जाएगा जिसका संचालन स्वामी गोविंददेव गिरी, चंपत राय व सदस्य अनिल मिश्रा करेंगे। ट्रस्ट का स्थायी कार्यालय अयोध्या में होगा जिसके लिए जमीन राजा विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्रा व अनिल मिश्रा तलाशेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें