loader

साथ आए सपा और रालोद, मेरठ की रैली में जुटी भारी भीड़ 

सपा और रालोद ने मंगलवार को मेरठ में हुई पहली संयुक्त रैली में जबरदस्त भीड़ जुटाकर यह संदेश दे दिया है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मुक़ाबला जोरदार रहेगा। किसान आंदोलन से खासे प्रभावित इस इलाक़े में इस रैली के जरिये सपा और रालोद के मिलकर चुनाव लड़ने का एलान भी कर दिया गया। निश्चित रूप से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बीजेपी भी आने वाले दिनों में पूरी ताक़त झोंकती दिखाई देगी। 

इस रैली में चौधरी चरण सिंह से लेकर डॉ. आंबेडकर जिंदाबाद के नारे भी खूब लगे। 

इस रैली को परिवर्तन संदेश रैली का नाम दिया गया था। सपा ने 2019 का लोकसभा चुनाव भी रालोद के साथ मिलकर लड़ा था लेकिन तब इस गठबंधन में बसपा भी शामिल थी। 

ताज़ा ख़बरें

बदल जाएंगे हालात?

कृषि कानून वापस लेने के बाद भाजपा को पश्चिम उत्तर प्रदेश में समीकरण बदलने और सब कुछ पहले जैसा बेहतर हो जाने की उम्मीद बंधी थी। लेकिन ऐसा नहीं लगता कि साल भर तक बीजेपी और मोदी सरकार के ख़िलाफ़ विरोध का झंडा उठाए बैठे किसान इतनी आसानी से बीजेपी के साथ आ जाएंगे। 

sp rld rally in meerut for up election 2022 - Satya Hindi
2013 में मुज़फ्फरनगर में हुए सांप्रदायिक दंगों के बाद यहां हिंदू मतों का जबरदस्त ध्रुवीकरण हुआ था और जाट मतदाता बीजेपी के साथ चले गए थे। इससे आरएलडी की कमर टूट गई थी। लेकिन किसान आंदोलन के दौरान हुई महापंचायतों में जाट और मुसलमान एक बार फिर साथ आए और यही बीजेपी के लिए चिंता की बात है। महापंचायतों में बड़ी संख्या में जाट और मुसलमान आरएलडी के झंडे के नीचे गोलबंद होते दिखाई दिए।
उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

पश्चिमी उत्तर प्रदेश बीजेपी के लिए सियासी रूप से बेहद उपजाऊ इलाक़ा रहा है। 2014, 2017 और 2019 के चुनावों में उसने यहां शानदार प्रदर्शन किया था। लेकिन इस बार किसान आंदोलन की वजह से हालात बीजेपी के ख़िलाफ़ बन रहे थे। 

अब जब सरकार ने कृषि क़ानूनों की वापसी का एलान कर दिया है तो सवाल यह है कि बीजेपी को क्या इससे कोई सियासी फ़ायदा हो सकता है या फिर वह डैमेज कंट्रोल कर सकती है। लेकिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जाट और मुसलिम बाहुल्य इलाक़ों में बीजेपी के ख़िलाफ़ जो नाराज़गी थी, वह चुनाव आने तक कितनी दूर होगी, यह देखने वाली बात होगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें