loader

यूपी चुनाव से पहले कांग्रेस करेगी 12,000 किमी की यात्रा, प्रियंका संभालेंगी कमान

देर से सही, पर कांग्रेस ने भी मिशन उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 की शुरुआत कर दी है। प्रियंका गांधी ने आने वाले दिनों में पूरे प्रदेश में 12,000 किलोमीटर की दूरी नापने का फ़ैसला करते हुए 'प्रतिज्ञा यात्रा' निकालने का एलान किया है।

अन्य दलों से कहीं पहले कांग्रेस ने अपने चार दर्जन प्रत्याशियों को चुनाव लड़ने की हरी झंडी दिखा दी है। कांग्रेस का फोकस सबसे पहले उन 100 सीटों पर है, जहाँ उसे जीत की संभावना दिखती है। इनमें अधिकतर शहरी तो कुछ प्रभावशाली नेताओं के इलाके की सीटें हैं।

समाजवादी पार्टी के बाद अब कांग्रेस ने भी तय कर लिया है कि किसी बड़े दल से चुनावी तालमेल नहीं होगा। हाँ, छोटे दलों से बातचीत के रास्ते कांग्रेस ने ज़रूर खुले रखे हैं।

प्रतिज्ञा यात्रा 

प्रियंका गांधी ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के दफ्तर में बैठकों की शुरुआत कर दी। सबसे पहले उन्होंने कांग्रेस सलाहकार समिति और रणनीति कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक की।

बैठक में पूरे उत्तर प्रदेश में यात्रा निकालने का फैसला लिया गया। इसे 'कांग्रेस प्रतिज्ञा यात्रा: हम वचन निभाएंगे' का नाम देना तय किया गया है।

ख़ास ख़बरें

बैठक में मौजूद एक अहम सदस्य के मुताबिक़, अक्टूबर से शुरू होने वाली 'कांग्रेस प्रतिज्ञा यात्रा' प्रदेश भर में 12 हज़ार किलोमीटर चलेगी। यह यात्रा बड़े गाँवों और कस्बों से होकर गुजरेगी।

यात्रा के दौरान होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा खुद प्रियंका गांधी तय कर रहीं हैं। शुक्रवार को उन्होंने यात्रा के रूट और मुद्दों पर सलाहकार और रणनीति कमेटी के सदस्यों से सलाह ली।

चुनाव अभियान पर मंथन 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की सलाहकार और रणनीति कमेटी के साथ बैठक में बैठक में आगामी चुनावी अभियानों और कार्यक्रमों पर भी मंथन किया गया है। तय किया गया है कि जल्दी ही कांग्रेस उत्तर प्रदेश में क्षेत्रवार चुनाव अभियान और कार्यक्रमों की शुरुआत करेगी। 

कांग्रेस सलाहकार और रणनीति कमेटी की बैठक के बाद प्रदेश चुनाव कमेटी के साथ भी प्रियंका गांधी की बैठक होगी। चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के लिए 'वार रूम' बनाने और वहाँ केंद्रीय स्तर पर टीम भेज कर प्रबंधन देखने का फ़ैसला भी किया गया है।

चार दर्जन टिकट तय

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों की तैयारियों में सबसे आगे निकलते हुए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची को अंतिम रूप दे दिया है। चार दर्जन से ज़्यादा सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों के नामों को पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने हरी झंडी दिखा दी है।

इन प्रत्याशियों को खुद प्रियंका गांधी ने बात कर अभी से तैयारियों में जुट जाने को कह दिया है। कांग्रेस की पहली सूची में 50 के लगभग प्रत्याशियों के नाम हैं, जिन्हें प्रचार शुरू करने को कहा गया है।

UP Assembly Election 2022 : Priyanka Gandhi to lead UP Election - Satya Hindi
यूपी कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक पहली सूची में प्रदेश के मीडिया संयोजक ललन कुमार बख्शी तालाब लखनऊ से, कानपुर से करिश्मा ठाकुर, सोहेल अंसारी, अजय कपूर, मुजफ्फरनगर से पंकज मलिक, गोरखपुर से वीरेंद्र चौधरी, फ़तेहपुर से अभिमन्यु सिंह, महोबा से सागर सिंह, देवरिया से अखिलेश प्रताप सिंह, प्रतापगढ़ से आराधना मिश्रा, ललितेश पति मिर्जापुर, इमरान मसूद सहित दो अन्य सहारनपुर से, अनिल यादव आजमगढ़ सहित कई नामों को हरी झंडी दिखा दी गयी है।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू सहित सभी मौजूदा विधायक अपनी सीटों से चुनाव लड़ेंगे। प्रदेश में कांग्रेस के गढ़ कहे जाने वाले अमेठी व रायबरेली ज़िलों के प्रत्याशियों के बारे में प्रियंका गांधी खुद फ़ैसला लेंगी।

हर हफ्ते लखनऊ में होंगी प्रियंका

प्रियंका गांधी के रहने के लिए राजधानी लखनऊ में हजरतगंज इलाक़े में कभी उनके परिवार की सदस्य शीला कौल का घर रहने के लिए पूरी तरह से तैयार कर दिया गया है। 

कौल हाउस के नाम से जाने जाने वाले इस घर की साज सज्जा पूरी हो गयी है। पिछली व इस बार की यात्रा में भी प्रियंका गांधी वहीं रुकी हैं।

कौल हाउस में प्रियंका गांधी का एक कैंप आफिस बनाया गया है, जहाँ उनकी टीम के कुछ सदस्यों की तैनाती की गयी है। अपने दौरों में प्रियंका गांधी अहम लोगों से कौल हाउस में ही मुलाक़ात करेंगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
कुमार तथागत

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें