loader

यूपी पार्ट टू : क्या ब्राह्मण इतनी आसानी से भाजपा को माफ़ कर देंगे! 

2020 और 21 यूपी के राजनीतिक क्षितिज पर ब्राह्मणों की चिंताओं में डूबे साल साबित हुए। बीजेपी का आलाकमान इन्हें ज़्यादा गंभीरता से नहीं लेता यदि 2 अन्य घटनाएँ न घटित होतीं। पहला तो कोविड प्रबंधन में योगी प्रशासन का क्रूरता की सीमा तक असफल हो जाना और दूसरा था पंचायत चुनावों में काशी और अयोध्या जैसे हिंदुत्व के गढ़ों पर भाजपा का धराशायी होकर औंधे मुंह लुढ़क पड़ना। 
अनिल शुक्ल

(कल के अंक से आगे...)

कहने को जितिन प्रसाद तीन पीढ़ी पुराने कांग्रेसी हैं। उनके दादा ज्योतिप्रसाद शाहजहांपुर में स्वतन्त्रता पूर्व के कांग्रेस कार्यकर्ता थे। वह काउन्सिल और लोकल बॉडी में भी निर्वाचित हुए थे। जितिन के पिता जितेंद्र प्रसाद भी कांग्रेस में बड़ी हैसियत और बड़े पद तक पहुँचने वाले नेता के रूप में उभरे थे। यूँ तो वह कुछ समय के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राजीव गाँधी के राजनीतिक सचिव भी रहे हैं लेकिन 1990 के दशक के दौर में जब यूपी में कॉंग्रेस का लट्टू पूरी तरह से बुझने लगा था, कुछ समय के लिए जितेंद्र प्रसाद के राजनीतिक कैरियर का दीपक जल उठा था। वह किसी तरह पीवी नरसिंह राव के क़रीब आ गए। उनके प्रधानमंत्रित्व और पार्टी अध्यक्षता वाले काल में पहले वह पार्टी अध्यक्ष के राजनीतिक सचिव रहे और बाद में पीवी नरसिंहराव ने कुछ समय के लिए उन्हें उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का पद भी सौंपा था। 

इससे लेकिन प्रदेश में बड़ी सामाजिक हैसियत वाले क़द्दावर नेता के रूप में उनका आकलन करना राजनीतिक रूप से सही नहीं होगा। ग़ौरतलब है कि 1990 का दशक प्रदेश कांग्रेस के लिए राजनीतिक पतन का शुरुआती काल था। 

ख़ास ख़बरें
जवाहरलाल नेहरू, गोविन्द बल्लभ पंत, लालबहादुर शास्त्री और इंदिरा गाँधी के प्रतिनिधित्व से गौरवान्वित होने वाली यूपी कांग्रेस के समूचे जातीय और धार्मिक जनाधार को इस दौर में भाजपा, मुलायमसिंह यादव की सजपा (कालांतर में सपा) और कांशीराम की बसपा पूरी तरह से हड़प चुके थे। प्रदेश की राजनीतिक आबोहवा में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पीवी नरसिंह राव का कोई वजूद था नहीं। ऐसी लुटी-पिटी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के पद पर जितेंद्र प्रसाद को बैठा देना, इसे और भी गहरे रसातल में धकेल देने के लिए काफी था। वह जोड़-तोड़ में भले ही माहिर हों लेकिन किसी प्रकार के राजनीतिक प्रबंधन का उनके पास सर्वथा अभाव था। शेष समुदायों में उनकी कोई राजनीतिक पहचान नहीं थी। वह स्वयं ही अपने को ब्राह्मण नेता बोलते थे, वास्तविकता यह है कि उनके ज़िले (शाहजहांपुर) के ब्राह्मणों में भी उन्हें कोई भाव देने को तैयार नहीं था।  

सन 2000 में सोनिया गाँधी के नेतृत्व को ललकारने वाले शरद पवार, पीए संगमा, और राजेश पायलट के समूह में वह भी शामिल थे। दुर्भाग्य से राजेश पायलट इसी वर्ष एक सड़क दुर्घटना में चल बसे थे और जितेंद्र प्रसाद राजनीतिक महत्वाकांक्षा के पुदीने के पेड़ पर चढ़कर सोनिया गाँधी के ख़िलाफ़ अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ बैठे। सोनिया को मिले 7,542 वोटों के बदले उन्हें इस चुनाव में सिर्फ़ 94 वोट ही मिले थे। चुनाव का नतीजा आते ही उन्होंने सोनिया गाँधी पर ‘मैच फिक्स’ किये जाने का आरोप लगाया था। इसके तत्काल बाद 'इंडिया टुडे' को दिए इंटरव्यू में उन्होंने यह माना था कि यदि ऐसा (मैच फिक्सिंग) नहीं होता तो भी वह उनसे चुनाव नहीं जीत पाते। अपनी हार के 2 महीने बाद ही उन्हें हुआ गंभीर 'ब्रेनहैमरेज' उनके लिए प्राणघातक साबित हुआ।

पिता के गुज़र जाने के बाद जितिन प्रसाद के पास बहुत दिनों तक राजनीतिक शरण स्थली की तलाश में भटकने के अलावा दूसरा विकल्प ही क्या था? यूँ शिखर की राजनीति के सूत्र पकड़ने के कुछ-कुछ हुनर उन्होंने पिता से सीखे ही थे। सन 2001 में जोड़-तोड़ करके वह यूथ कांग्रेस महासचिव बनने में कामयाब हो गए।

ताज़ा ख़बरें
राहुल के दरबार में उन्होंने गाहे-बगाहे उठक-बैठक चालू कर दी थी। राहुल भी भविष्य के अपने नवरत्नों की टीम चुनने के प्रति सजग थे। यद्यपि कांग्रेस में उनके कई वरिष्ठ शुभचिंतकों ने उन्हें 'बाग़ी पुत्रों' को अपनी सोहबत में रखने से परहेज़ बरतने को चेताया था लेकिन 'दिलदार' और 'यारबास' राहुल गाँधी बजाय कांग्रेस के जनसंगठनों में सक्रिय जनाधारवाले नौजवानों को अपने 'युवा तुर्क' बनाने का राजनीतिक निष्कर्ष लेते और उन्हे प्रमोट' करते, उन्होंने बूढ़े कांग्रेसियों के ऐसे युवा पुत्रों को गोद लेना ज़्यादा पसंद किया जो दरबारी कला में सिद्धस्त थे। राहुल के चहेतों के समूह में इस तरह जितिन प्रसाद, ज्योतिरादित्य सिंधिया और सचिन पायलट जैसों की एंट्री हुई। उनके 2 प्रिय उन्हें अलविदा कह ही चुके हैं, तीसरे की राम जाने!  
सन 2004 में ही राहुल गाँधी की सिफारिश पर लोकसभा चुनावों में कांग्रेस ने जितिन प्रसाद को शाहजहांपुर से टिकट दिया। वह न सिर्फ़ चुनाव जीते बल्कि सन 2008 में मनमोहन सिंह मंत्रिमंडल में भी शामिल कर लिए गये।

मनमोहन मंत्रिमंडल में वह सबसे कम आयु वाले सदस्य थे। सन 2009 में पुनर्सीमांकन के चलते उन्हें निकटवर्ती धौरारा (ज़िला लखीमपुर खीरी) से टिकट मिला। वह फिर चुनाव जीते। वह दूसरे मनमोहन मंत्रिमंडल में फिर राज्य मंत्री बन गए।  

अभी तक उनकी गिनती कांग्रेस के 'युवा' नेताओं में होती थी। न तो उन्हें ब्राह्मण नेता बनने का शौक़ चर्राया था और न आलाकमान ने उन्हें ऐसा कोई दिशा निर्देश ही दिए थे। दरअसल, 2014 के लोकसभा चुनावों तक कांग्रेस के राजनीतिक एजेंडे के 'कोर' में उस ब्राह्मण की चिंता नहीं व्यापी थी जो आज़ादी के 5 दशकों बाद तक उनकी मतपेटियों में नतमस्तक होकर झड़ता था।

up bjp luring brahmins amid party political crisis - Satya Hindi

बीजेपी निजाम आने और ठाकुर अजय मोहन बिष्ट उर्फ़ योगी आदित्यनाथ के सत्तासीन होने के बाद जब पूरे प्रदेश में 'ठाकुरवाद' की तेज़ आंधी चली, ब्राह्मणत्व का बचा-खुचा 'तेज' और अधिक मलिन हो गया। आमफ़हम प्रचार यही चला कि 'योगी सरकार पर ठाकुरवाद हावी है।'

मुख्यमंत्री ने भी राजनीतिक और प्रशासनिक आचरण या वक्तव्य में स्वयं के जातिवादी न होने के किसी प्रकार के कोई संकेत देना ज़रूरी नहीं समझा। यही नहीं, योगी मंत्रिमंडल में एक उप मुख्यमंत्री, 2 काबीना और 5 राज्यमंत्री ब्राह्मण हैं। आरोपों के ऐसे शोरशराबे के बीच इन आठों ब्राह्मण राजनेताओं ने भी कभी आगे बढ़कर प्रदेश के ब्राह्मणों के बीच अपनी सरकार के ‘ठाकुरवादी' होने के आरोपों का न तो खंडन किया न सत्यापन। भाजपा के 50 से ज़्यादा ब्राह्मण विधायकों में भी किसी ने आम जनता के बीच जाकर अपनी सरकार के ब्राह्मण विरोधी होने के प्रचार का खंडन करने की कोई ज़रूरत नहीं समझी। न मुख्यमंत्री और न पार्टी आलाकमान ने ही उन्हें ऐसा करने की कोई 'नेक' सलाह दी। प्रदेश की राजनीति में ऐसा घालमेल पहले कभी देखने में नहीं आया। घालमेल की इस गंगा में विधायक से लेकर मंत्री, उपमुख्यमंत्री, मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री सभी तब तक डूबते-उतराते रहे जब तक उस गंगा में मानव शवों के निकलने का सिलसिला न शुरू हो गया। 

up bjp luring brahmins amid party political crisis - Satya Hindi

योगी सरकार पुलिस इनकाउंटर के लिए कुख्यात इसलिए भी रही क्योंकि उसे न सिर्फ़ "ठोक देने" का मन्त्र स्वयं मुख्यमंत्री ने दिया था बल्कि इन निर्मम हत्याओं के बाद उन्होंने ही पुलिस वालों की पीठ भी ठोकी थी। जब तक प्रदेश में होने वाली फर्जी मुठभेड़ों में मुसलमान और ग़ैर स्वर्ण जातियों से जुड़े लोग मारे जाते रहे, योगी पुलिस पर सांप्रदायिक या जातिवादी होने का लेबल चस्पा नहीं हुआ लेकिन ज्यों ही कुख्यात अपराधी विकास दुबे और उसके दूसरे ब्राह्मण गुर्गे मुठभेड़ों में हताहत हुए, 'ब्राह्मणों पर होने वाली ज़्यादत्तियों' का कोहराम मचना शुरू हो गया।

यूँ कांग्रेस के पास यूपी में अपेक्षाकृत बड़े जनाधार वाले प्रमोद तिवारी सरीखे वरिष्ठ ब्राह्मण नेता मौजूद थे लेकिन उनसे निजी नापसंदगी के चलते ब्राह्मण कार्ड खेलने के 'नेक काज' के लिए राहुल गांधी ने अपने चेले जितिन प्रसाद को ब्राह्मण चोले में विलीन होने की नसीहत दी और अपने गॉडफ़ादर के निर्देश के बाद जितिन प्रसाद सन 2020 में परशुराम के अवतार में प्रकट हो गए।

शंख-ढोल बजाकर जितिन ने 'ब्राह्मण संवाद' के नाम से एक तथाकथित संगठन खड़ा किया और ब्राह्मणवाद का नारा लगाते हुए पूरे प्रदेश में ब्राह्मण चेतना यात्रा' निकालने लग गए। ये यात्राएँ सूबे में विप्रजनों पर होने वाले 'अत्याचारों' के विरुद्ध थी।
वह तमाम उन जगहों पर गए जहाँ सरकारी या ग़ैर सरकारी अत्याचारों और अपराधों के चलते ब्राह्मण परिवार पीड़ित हुए थे और उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही थी। कई स्थानों पर पर, जहाँ घटनाएँ पहली नज़र में ही ज़्यादा नृशंस, अमानवीय और क्रूर दिखती थी, उन्होंने प्रियंका गाँधी वाड्रा की भी 'विज़िट' आयोजित करवायीं। प्रियंका के पहुँचने पर भीड़ और मीडिया दोनों का उमड़ पड़ना स्वाभाविक बनता था। इतनी हड़बड़ी में जितिन प्रसाद को प्रदेश में ब्राह्मण नेता के बतौर सामाजिक स्वीकृति भले ही न मिल सकी हो लेकिन अपनी नज़रों में, अपने गॉडफ़ादर की निगाहों में और मीडिया की छोटी-मोटी चर्चाओं में वह अवश्य ब्राह्मण नेता बन गए।
up bjp luring brahmins amid party political crisis - Satya Hindi

यह वस्तुतः योगी आदित्यनाथ के 'ठाकुरवाद' की गूँज का चरम था और सभी विरोधी राजनीतिक दलों में इसके विरुद्ध ब्राह्मणों को संगठित करने की होड़ मची हुई थी। गत वर्ष बसपा सुप्रीमो मायावती ने घोषणा की कि उनकी पार्टी सत्ता में आयी तो महर्षि परशुराम की एक भव्य मूर्ति का निर्माण करवायेगी। उन्होंने ब्राह्मणों को यह भी जताया कि सन 2007 में ब्राह्मणों, दलितों और मुसलामानों के सहयोग के बल पर ही वह सत्ता में आयी थीं। उन्होंने टिकट देने के मामले में ब्राह्मणों को समुचित प्रतिनिधित्व देने का भी वादा भी किया। सपा सरकार में मंत्री रहे अशोक मिश्र ने भी सत्ता प्राप्ति के बाद परशुराम की विशालकाय मूर्ति के निर्माण की घोषणा के अलावा परशुराम जयंती के सरकारी अवकाश घोषित किये जाने के अखिलेश यादव के संकल्प का भी उल्लेख किया था।   

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

2020 और 21 यूपी के राजनीतिक क्षितिज पर ब्राह्मणों की चिंताओं में डूबे साल साबित हुए। बीजेपी का आलाकमान इन्हें ज़्यादा गंभीरता से नहीं लेता यदि 2 अन्य घटनाएँ न घटित होतीं। पहला तो कोविड प्रबंधन में योगी प्रशासन का क्रूरता की सीमा तक असफल हो जाना और दूसरा था पंचायत चुनावों में काशी और अयोध्या जैसे हिंदुत्व के गढ़ों पर भाजपा का धराशायी होकर औंधे मुंह लुढ़क पड़ना। 

भाजपा आलाकमान इन सारे दुःख दर्दों का इलाज ब्राह्मण मलहम में ढूंढ रहा है जो हर हालत में नाकाम साबित होगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अनिल शुक्ल

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें