loader
कन्नन गोपीनाथन (फ़ाइल फ़ोटो)फ़ेसबुक/कन्नन गोपीनाथन

कश्मीर में मौलिक अधिकार छीनने पर कन्नन ने इस्तीफ़ा दिया, आपने क्या किया?

कश्मीर में नागरिकों के मौलिक अधिकार छीने जाने का कारण बताकर केरल में अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी कन्नन गोपीनाथन ने इस्तीफ़ा दे दिया। कन्नन का यह वक्तव्य उसी दिन आया है जब देश के उनके मुक़ाबले कहीं अधिक शक्तिशाली, एक अवकाश प्राप्त न्यायाधीश ने, जो प्रेस काउन्सिल के अध्यक्ष हैं, उच्चतम न्यायालय में यह अर्ज़ी लगाई है कि कश्मीर में प्रेस पर लगी पाबंदी वाजिब मानी जाए।
अपूर्वानंद

जब सामूहिक निरुपायता का भाव प्रबल होकर हमें निष्क्रिय लगे, उसी समय एक अकेले का साहसी स्वर उठकर अंधकार को छिन्न-भिन्न कर देता है। यह अकेला निर्णय उस सामूहिक इच्छा को अभिव्यक्त करता है जो हम सबके भीतर दबी रहती है क्योंकि उसके जाहिर होने के लिए हम सबके पास साहस नहीं होता।

ठीक उस दिन जब प्रायः सारे अख़बारों के पहले पन्ने के साथ कई पन्ने शासक दल के एक नेता की मृत्यु की ख़बर और उनके गुणगान से अटे पड़े थे, एक अपेक्षाकृत युवा प्रशासनिक अधिकारी के निजी निर्णय को पहले पन्ने की ख़बर का दर्जा देने को इन्हीं अख़बारों को मजबूर होना पड़ा। इसका मतलब यही है कि उस अधिकारी ने कुछ ऐसा किया जिसे ये भी, जो इस निज़ाम से दबे हुए हैं, और कुछ तो स्वेच्छापूर्वक उसके पैरोकार हैं, करणीय मानते हैं। कण सबके भीतर का जो शुभ है, वह इस निर्णय से ताक़त पाता है।

वक़्त-बेवक़्त से ख़ास

2012 के बैच के अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी कन्नन गोपीनाथन ने कुछ रोज़ पहले सेवा से इस्तीफ़ा दे दिया। कहनेवाले इसके बाद कहेंगे कि वह पहले दर्जेवाली सेवा में न थे, वह केंद्रशासित प्रदेशवाली प्रशासनिक सेवा में थे। लेकिन है वह भी अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा।

गोपीनाथन ने इस्तीफ़े का कारण निजी, पारिवारिक नहीं बताया जो अकसर ऐसे पदों से अलग होते वक़्त लोग करते हैं। उन्होंने बहुत साफ़ कहा, जैसा ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की ख़बर बताती है, उनका इस्तीफ़ा कश्मीर के ख़िलाफ़ की गई राजकीय कार्रवाई से असहमति के कारण दिया गया है। उन्होंने कहा कि कल अगर कोई मुझसे पूछे कि जिस वक़्त दुनिया का एक बड़ा जनतंत्र एक पूरे राज्य पर पाबंदी लगा रहा था और उसके नागरिकों के मौलिक अधिकार तक छीन रहा था, आप क्या कर रहे थे तब कम से कम मैं कह सकूँ कि मैंने (उसकी सेवा से) इस्तीफ़ा दिया था।

ताज़ा ख़बरें

इस वक्तव्य के साथ इस्तीफ़े के लिए काफ़ी हिम्मत चाहिए थी जो भारत की सबसे ताक़तवर सेवा में बरसों गुज़ार चुके लोगों में शायद ही पाई जाती है। निजी बातचीत में कभी-कभी अफ़सोस ज़ाहिर करते हुए ऐसे अधिकारी समझाने की कोशिश करते हैं कि उनका काम शासन करने का है, वे ऐक्टिविस्ट नहीं हैं। इसलिए नीति, जनतंत्र, नागरिक अधिकार वग़ैरह, उनके कोष के शब्द नहीं हैं।

ये अधिकारी यह भी समझाना चाहते हैं कि वे देश की जनता के भले के लिए ही ढेर सारे समझौते करते हैं, बल्कि ऐसा करने को बाध्य होते हैं। वे व्यवस्था के भीतर रहकर उसे बदलने की कोशिश करते हैं। कन्नन को जल्दी ही इस विश्वास के खोखलेपन का अहसास हो गया। अपने वक्तव्य में उन्होंने कहा कि मुझे कोई उम्मीद नहीं कि मैं इस व्यवस्था को ठीक कर सकूँगा।

इस सेवा में यह सोचकर आया था कि मैं उनकी आवाज़ बनूँगा जिन्हें चुप करा दिया गया है लेकिन यहाँ तो मैं ख़ुद ही अपनी आवाज़ गँवा बैठा। सवाल यह नहीं कि मैंने इस्तीफ़ा क्यों दिया बल्कि यह है कि मैं इस्तीफ़ा दिए बिना रह कैसे सकता था।


कन्नन गोपीनाथन, अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवा से इस्तीफ़ा देने के बाद

कन्नन को मालूम है कि एक इस इस्तीफ़े से शायद कोई बड़ा असर न पड़े लेकिन जब देश इस तरह की तबाही, उथल-पुथल से गुज़र रहा हो तो अपने निर्णय करने होते हैं।

एक तरह से यह अपनी आत्मा को बचाए रखनेवाला क़दम है। समझदार ऐसा कुछ नहीं करेंगे। वे समय का इंतज़ार करने का मशविरा देंगे और ख़ुद को सुरक्षित रखने की बुद्धिमानी अपनाने को कहेंगे। समझदारी की इस आँधी के बीच फिर भी कन्नन जैसे कुछ बेवक़ूफ़ बचे रह जाते हैं।

जब इतिहास लिखा जाता है तो मालूम पड़ता है कि जो सबसे ताक़त के ओहदों पर थे, वे सबसे कमज़ोर और भीरू थे। इस देश में भी संविधान की शपथ लेकर सेवा में प्रवेश करनेवाले अपनी वफ़ादारी की जगह तुरंत बदल देते हैं।

इसीलिए जब भी पिछड़े या दलित या मुसलमान समुदाय के भीतर कहा जाता है कि समुदाय के भले के लिए अपने अधिक से अधिक लोगों को इस सेवा में भेजा जाए तो कन्नन की इस अफ़सोस भरी स्वीकृति को याद रखना चाहिए, आप अपनी ही आवाज़ खो बैठते हैं, दूसरों की ज़ुबान बनना तो दूर की बात है।

कन्नन का यह वक्तव्य उसी दिन आया है जब देश के उनके मुक़ाबले कहीं अधिक शक्तिशाली, एक अवकाश प्राप्त न्यायाधीश ने, जो प्रेस काउन्सिल के अध्यक्ष हैं, उच्चतम न्यायालय में यह अर्ज़ी लगाई है कि कश्मीर में प्रेस पर लगी पाबंदी वाजिब मानी जाए।

इस युवक का यह निर्णय तब आया है जब सबसे ऊँची अदालत अयोध्या के मामले में तो सरपट दौड़ रही है लेकिन कश्मीर के लोगों के अधिकारों की बहाली के लिए उसे कोई जल्दी नहीं।

ये निर्णय भी वैसे ही स्वैच्छिक हैं जैसे कन्नन का। हमें इनमें से किसके साथ फ़ोटो खिंचानी है?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अपूर्वानंद

अपनी राय बतायें

वक़्त-बेवक़्त से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें