loader

बीजेपी सांसद ने नड्डा को ख़त लिखकर गोरखालैंड राज्य की मांग रखी

जिस गोरखालैंड को अलग राज्य बनाने की मांग लंबे समय से की जा रही है उसको एक बार फिर से बीजेपी सांसद ने जोर शोर से उठाया है।

बीजेपी विधायक जॉन बारला की बार-बार अलग राज्य की मांग के बाद अब पार्टी के ही कर्सियोंग सांसद विष्णु प्रसाद शर्मा ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा को पत्र लिखकर गोरखालैंड को अलग राज्य का दर्जा देने की मांग की। उन्होंने दावा किया कि उत्तर बंगाल लंबे समय से विकास से वंचित है और अलग राज्य का दर्जा ही एकमात्र इसका समाधान है।

ताज़ा ख़बरें

सांसद विष्णु प्रसाद शर्मा ने सोमवार को लिखे ख़त में कहा है, 'अलग राज्य का दर्जा उत्तर बंगाल के लोगों की लंबे समय से लंबित मांग है। उत्तर बंगाल के लोगों को उनके अधिकारों से वंचित कर दिया गया है और अब उत्तर बंगाल के लोगों ने 2019 और 2020 के चुनावों में भाजपा का समर्थन किया, उनकी मांगों को पूरा किया जाना चाहिए।' 

उन्होंने पत्र में यह भी लिखा कि राजबंशी, रवा, टोटो, कोच, मेचे और आदिवासियों के अधिकारों पर भी केंद्र द्वारा ध्यान दिया जाना चाहिए।

शर्मा ने उत्तर बंगाल की स्वास्थ्य प्रणाली के विकास जैसे मुद्दों पर नड्डा का ध्यान दिलाया। उन्होंने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष से उत्तर बंगाल एम्स और नेपाली टेलीविजन चैनल और रेडियो नेटवर्क की स्थापना में तेजी लाने में मदद करने का आग्रह किया।

सांसद शर्मा ने चाय बागान श्रमिकों के न्यूनतम वेतन को बढ़ाने के लिए पत्र में लिखा और कहा कि इसका वादा केंद्रीय नेताओं ने 2021 के चुनाव अभियान के दौरान किया था।

उन्होंने पत्र में लिखा, 'पिछले चुनाव में अपने संबोधन के दौरान, हमने चाय मज़दूरों से वादा किया था कि उनकी दैनिक मज़दूरी बढ़ाकर 350 रुपये की जाएगी। यह अभी तक पूरा नहीं हुआ है।' जबकि बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस दोनों ने 2021 के विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान चाय बागान श्रमिकों के लिए न्यूनतम वेतन के रूप में 350 रुपये का वादा किया था, अभी तक कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है।

पश्चिम बंगाल से और ख़बरें
बता दें कि 1980 के दशक में पश्चिम बंगाल में अलग गोरखालैंड की मांग के लिए आंदोलन शुरू हुआ था। उत्तर बंगाल में दार्जिलिंग की पहाड़ियों, सिलीगुड़ी के तराई क्षेत्र और दुआर के इलाक़ों को मिलाकर गोरखाओं के लिए अलग प्रदेश बनाए जाने की मांग उठी। इसके पीछे कारण दिया गया कि क्षेत्र का विकास नहीं हुआ और बिजली, स्वास्थ्य, स्कूल व रोजगार जैसी बुनियादी सुविधाओं का अभाव था। सन 1985-86 के समय में यह आंदोलन अपने शिखर पर था। कहा जाता है कि इस आंदोलन में क़रीब 1200 लोगों की मौत हो चुकी थी। 1988 में दार्जिलिंग गोरखा हिल काउंसिल की स्थापना की गई, जिसने 23 सालों तक थोड़ी स्वायत्तता के साथ दार्जिलिंग की पहाड़ियों का प्रशासन संभाला।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें