loader

बंगाल: शुभेंदु के इस्तीफ़े से ममता को झटका

पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को बागी तेवर दिखा रहे तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के वरिष्ठ नेता शुभेंदु अधिकारी ने अब परिवहन मंत्री पद से भी इस्तीफ़ा दे दिया है। इससे पहले गुरुवार को उन्होंने हुगली रिवर ब्रिज कमिश्नर (एचआरबीसी) के अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा दिया था। ममता बनर्जी ने सांसद कल्याण बनर्जी को इसका अध्यक्ष नियुक्त किया था। 

मंत्रिमंडल से इस्तीफे के बाद शुभेंदु के जल्दी ही विधानसभा और टीएमसी की सदस्यता से इस्तीफ़ा देने के कयास लगाए जा रहे हैं।

suvendu adhikari resigned from mamta cabinet - Satya Hindi

मनाने की कोशिश हुई थी

मेदिनीपुर में खासा राजनीतिक असर रखने वाले शुभेंदु का इस्तीफ़ा ममता बनर्जी के लिए करारा झटका माना जा रहा है। ममता ने हाल ही में उन्हें मनाने की कवायद शुरू की थी। शुभेंदु ने न तो चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर से मुलाकात की थी और न ही दूसरे नेताओं से। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने इसी सप्ताह उनके घर जाकर बातचीत भी की थी। लेकिन बात नहीं बनी।

ताज़ा ख़बरें
शुभेंदु बीते तीन महीनों से न तो कैबिनेट की किसी बैठक में हिस्सा ले रहे थे और न ही अपने जिले में तृणमूल की ओर से आयोजित किसी कार्यक्रम में। इसके उलट वे दादार अनुगामी यानी दादा के समर्थक नामक एक संगठन के बैनर तले लगातार रैलियाँ और सभाएं कर रहे थे। 
शुभेंदु मेदिनीपुर जिले की उस नंदीग्राम सीट से विधायक हैं जिसने वर्ष 2007 में जमीन अधिग्रहण के ख़िलाफ़ हिंसक आंदोलन के जरिए सुर्खियां बटोरी थीं और टीएमसी के सत्ता में पहुंचने का रास्ता साफ किया था।

प्रशांत किशोर, अभिषेक से थे नाराज़

दरअसल, कभी दीदी के सबसे करीबी नेताओं में गिने जाने वाले शुभेंदु चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर और ममता के भतीजे और सांसद अभिषेक बनर्जी से काफी नाराज हैं। उन्होंने अपने करीबियों से बातचीत में इस बात पर एतराज जताया था कि ममता बनर्जी पुराने नेताओं को दरकिनार कर अपने भतीजे को मुख्यमंत्री पद के उत्तराधिकारी के तौर पर बढ़ावा दे रही हैं। लेकिन टीएमसी के एक वरिष्ठ नेता का कहना था कि शुभेंदु अगले विधानसभा चुनावों में अपने पचास से ज्यादा उम्मीदवारों को टिकट देने के लिए दबाव बना रहे थे और यह संभव नहीं था।

suvendu adhikari resigned from mamta cabinet - Satya Hindi

बीजेपी ने डाले डोरे 

ममता और शुभेंद के बीच लगातार बढ़ती दूरियों के बीच बीजेपी लगातार उन पर डोरे डाल रही थी। प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष और सांसद सौमित्र खान समेत कई नेता शुभेंदु को भगवा पार्टी में शामिल होने का न्यौता दे चुके थे। लेकिन शुभेंदु ने कहा था कि वे अब भी टीएमसी के सिपाही हैं। अब उनके बीजेपी में शामिल होने या अलग संगठन बनाने की अटकलें लगाई जा रही हैं। लेकिन दोनों ही स्थितियों में नुक़सान तृणमूल कांग्रेस को ही होगा।

पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

पिता-भाई भी हैं सांसद

मेदिनीपुर इलाके में अधिकारी परिवार का काफी राजनीतिक रसूख है। शुभेंदु के पिता शिशिर अधिकारी वर्ष 1982 में कांथी दक्षिण विधानसभा सीट से कांग्रेस से विधायक बने थे। बाद में वे टीएमसी में शामिल हो गए थे। फिलहाल वे कांथी लोकसभा सीट से सांसद हैं। शुभेंदु के भाई दिब्येंदु भी जिले की तमलुक लोकसभा सीट से सांसद हैं।

इसी सप्ताह ममता ने बांकुड़ा में एक जनसभा में एलान किया था कि राज्य के सभी जिलों में वे खुद ही पार्टी की अकेली पर्यवेक्षक होंगी। इससे शुभेंदु की नाराजगी बढ़ गई थी। वरिष्ठ नेता होने के नाते वे कई जिलों में पार्टी के पर्यवेक्षक थे।

फिलहाल टीएमसी के नेतृत्व ने शुभेंदु के इस्तीफे पर कोई टिप्पणी नहीं की है। लेकिन पार्टी के एक वरिष्ठ नेता नाम नहीं छापने की शर्त पर कहते हैं, “शुभेंदु ने मंत्रिमंडल से इस्तीफ़ा दिया है, विधानसभा या पार्टी से नहीं। हमें उम्मीद है कि यह मामला सुलझा लिया जाएगा।” लेकिन हाल के घटनाक्रम को ध्यान में रखते हुए ऐसी संभावना दूर की कौड़ी ही लगती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
प्रभाकर मणि तिवारी

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें