loader

वैक्सीन से निष्प्रभावी नहीं होगा ओमिक्रॉन वायरस?

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के साथ आई सबसे बुरी मुसीबत उसके ढेर सारे म्यूटेशन्स हैं, जिनकी वजह से टीके के प्रभाव का पता लगाना बेहद मुश्किल है। वैज्ञानिक यह नहीं समझ पा रहे हैं कि कोरोना टीके इस वायरस पर किस तरह और कितना प्रभावी होंगे और इनके इस्तेमाल से संक्रमण को रोकने में कितनी कामयाबी हासिल होगी। 

दक्षिण अफ्रीका में पाए गए वायरस को रोकना अधिक मुश्किल इसलिए भी है कि वैज्ञानिकों का कहना है कि यह न्यूट्रलाइजेशन यानी उसे निष्प्रभावी करने के ख़िलाफ़ गुण विकसित कर लेगा, यानी उन्हें निष्प्रभावी नहीं किया जा सकेगा।

यह कितना भयावह हो सकता है, इसे इससे समझा जा सकता है कि दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, इज़रायल और हांगकांग के कुछ केसों की ही पहचान अब तक हो पाई है।

ख़ास ख़बरें

क्वाज़ालु-नैटाल रीसर्च एंड इनोवेशन सीक्वेन्सिंग प्लैटफ़ॉर्म के निदेशक तूलियो डी ओलियोवीरा ने कहा है कि नए वैरिएंट बी. 1.1.529 के साथ जो म्यूटेशन्स हैं, वे बहुत ही अजूबे हैं। इनमें से 30 म्यूटेशन तो सिर्फ प्रोटीन में ही हैं। 

उन्होंने 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' से बात करते हुए कहा,

इस वैरिएंट से जो अधिक चिंता की बात है, वह यह नहीं है कि इसमें फैलने की क्षमता ज़्यादा है और इस कारण अधिक तेज़ी से लोगों को संक्रमित कर सकता है, बल्कि यह कि यह हमारे इम्यून सिस्टम को अपने नियंत्रण में ले सकता है और उसे भेद कर अंदर प्रवेश कर सकता है।


तूलियो डी ओलियोवीरा, निदेशक, क्वाज़ालु-नैटाल रीसर्च एंड इनोवेशन सीक्वेन्सिंग प्लैटफ़ॉर्म

कम टीकाकरण!

यह वायरस कम उम्र के लोगों में पाया गया है, ये वे लोग हैं, जिनका टीकारण कम हुआ है। डॉक्टर जो फ़हाला के अनुसार, 'दक्षिण अफ्रीका के 18 से 34 साल की उम्र के महज एक चौथाई लोगों को टीका दिया गया है।' 

डॉक्टर जो फ़हाला ने कहा कि हालांकि कोरोना संक्रमण फिलहाल बड़े शहरों और ख़ास कर व्यावसायिक राजधानी प्रीटोरिया और उसके आसपाल के इलाक़ों तक सीमित है, पर कुछ समय में ही यह पूरे देश में फैल सकता है। फिलहाल स्कूल बंद हैं और उनके खुलते ही यह तेजी से फैल सकता है। 

नए वैरिएंट के बारे में कहा जा रहा है कि यह अपने आपको कई बार बदल सकता है। दक्षिण अफ्रीका की सरकार का कहना है कि शुरुआती जानकारी के मुताबिक़ यह नया वैरिएंट कहीं ज़्यादा संक्रामक है। ब्रिटेन, जर्मनी, इज़रायल और इटली ने दक्षिण अफ्रीका से उनके देश में आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है। 
बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में पाए जाने वाला नया वैरिएंट ओमिक्रॉन दुनिया के दूसरे जगहों पर भी पहुँचने लगा है, यह आशंका है और इससे लोग दहशत में हैं। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दक्षिण अफ्रीका के दो नागरिकों के शनिवार को कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद अफरातफरी का माहौल है। अलर्ट जारी कर दिया गया है और कोरोना वायरस से लड़ने के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत बाहर से आने वालों के लिए आइसोलेशन अनिवार्य कर दिया गया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दुनिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें