loader

कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने पर बीजेपी सांसद की शिकायत

मध्य प्रदेश के एक बीजेपी सांसद द्वारा कोरोना प्रोटोकॉल की सरेआम धज्जियां उड़ाये जाने संबंधी शिकायत प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से की गई है। शिकायतकर्ता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी ई-मेल और ट्वीट कर पूरे मामले से अवगत कराते हुए सांसद पर सख्त एक्शन की मांग की है।

बता दें, झाबुआ से बीजेपी सांसद जी.एस.डामोर के पुत्र का विवाह हुआ है। बुधवार को इंदौर में विवाह का कार्यक्रम था। बेहद महंगे ब्रिलियंट कन्वेन्शन सेंटर में आयोजित जलसे में अधिकतम 250 मेहमान शामिल हो सकते थे। मगर जलसे में हजार से ज्यादा लोग जुटे।

ताज़ा ख़बरें

कोरोना हॉट स्पॉट है इंदौर 

इंदौर मध्य प्रदेश का कोरोना हॉट स्पॉट है। आरंभ से ही इस शहर में सबसे ज्यादा कोरोना पॉज़िटिव रोगी मिल रहे हैं। कोरोना की हाल ही में आयी लहर के बाद पिछले सप्ताह भर से तो इंदौर में 500 और इससे ज्यादा रोगियों के मिलने का सिलसिला बना हुआ है।

कोरोना रोगियों की तेज गति से बढ़ती संख्या वाले मध्य प्रदेश के आधा दर्जन से ज्यादा शहरों में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ़्यू लगाना पड़ा है। पिछले सप्ताह से ही जिन शहरों में पुनः कर्फ़्यू लागू किया गया है उनमें इंदौर भी शामिल है। इसके अलावा भी अनेक पाबंदियां लागू हैं। पाबंदियों के तहत जुलूस-जलसे या तो प्रतिबंधित हैं अथवा शर्तों के साथ अनुमतियों के बाद ही इन्हें करने दिया जा रहा है।

विवाह समारोह को लेकर भी अनेक तरह की पाबंदियां हैं। दिशा-निर्देश हैं कि विवाह समारोह में अधिकतम ढाई सौ लोग ही बुलाये जा सकेंगे। मास्क को लेकर भी सख्ती है। सार्वजनिक स्थानों और सड़कों पर बिना मास्क के निकलना प्रतिबंधित है। इस नियम का उल्लंघन करने वाले पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जा रहा है।

Complaint against Jhabua MP GS Damore - Satya Hindi

कोरोना प्रोटोकॉल से जुड़ी तमाम पाबंदियों और प्रतिबंध के बावजूद वीवीआईपी एवं नेतागणों की कथित मनमर्जियों से जुड़ी शिकायतें हर ओर से सामने आ रही हैं।

झाबुआ सांसद डामोर के पुत्र के विवाह से जुड़ी शिकायत भी कुछ इसी तरह की है। यह शिकायत मध्य प्रदेश कांग्रेस के सचिव राकेश सिंह यादव ने की है।

उन्होंने पीएमओ को डामोर परिवार के विवाह समारोह के अनेक फोटो भी भेजे हैं। फोटो में भीड़ नजर आ रही है। यादव की शिकायत है कि 250 की सीमा को नजर अंदाज करते हुए सांसद महोदय ने समारोह में एक हजार से ज्यादा लोगों को जुटाया। अधिकांश लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया और मास्क नहीं लगाया।

बीजेपी सांसद के पुत्र के विवाह समारोह में शामिल लोगों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन, मास्क ना लगाने और भारी भीड़ के कई कोणों वाले फोटो अपनी शिकायत के साथ नत्थी करते हुए यादव ने पीएमओ को भेजे हैं।

ई-मेल-ट्वीट के जरिये भी शिकायत

यादव ने अपनी शिकायत से जुड़ा मेल सीधे प्रधानमंत्री मोदी को भेजा है। इसके अलावा एक ट्वीट भी उन्होंने किया। ट्वीट में भी शिकायत के अलावा कोरोना प्रोटोकॉल के उल्लंघन वाले फोटो चस्पा किये गये हैं।

कांग्रेस के प्रांतीय सचिव यादव ने प्रधानमंत्री से मांग की है कि वे सांसद पर सख्त कार्रवाई करें। यहां बता दें, प्रधानमंत्री ने कोरोना को लेकर देश को संबोधित करते हुए अनेक अवसरों पर अपील की है कि कोरोना से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क बेहद आवश्यक है। जरूरी ना होने पर भीड़ से बचने की अपील भी प्रधानमंत्री करते रहते हैं।

यादव ने शिकायत में कटाक्ष किया है, ‘बीजेपी सांसद पीएम की बात को गंभीरता से नहीं लेते, क्या प्रदेश के जनप्रतिनिधि यह संदेश देना चाहते हैं जनता कानून का मजाक उड़ाए?’

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

पीएम तक क्यों ले जाना पड़ा मामला?

मध्य प्रदेश कांग्रेस द्वारा इस मामले को प्रधानमंत्री तक ले जाने के सवाल पर कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता भूपेन्द्र गुप्ता ने ‘सत्य हिन्दी’ से कहा, ‘राज्य की सरकार और स्थानीय प्रशासन के दो चश्मे हैं। एक चश्मा बीजेपी और उससे जुड़े रसूखदारों द्वारा किये जाने वाले कोरोना प्रोटोकॉल के उल्लंघन को नहीं देख पाता। दूसरा चश्मा गरीब और मजलूमों के अलावा विरोधी दलों के लोगों को कोरोना के नाम पर लपेटता रहता है। जुर्माना करता है। मुकदमे बना देता है।’

गुप्ता कहते हैं, ‘इंदौर जिला प्रशासन वक्त रहते सांसद पर कार्रवाई करने की हिम्मत जुटा लेता, सरकार निर्देशित कर देती कि मुकदमा कायम करो तो कांग्रेस को प्रधानमंत्री कार्यालय में दस्तक नहीं देनी पड़ती।’

विधायक ने पेश किया उदाहरण

बीजेपी सांसद डामोर का मामला अपनी जगह है, लेकिन इंदौर के कई नेताओं ने उदाहरण भी पेश किये हैं। कांग्रेस के विधायक संजय शुक्ला ने अपने बेटे की शादी का विवाह समारोह भोज कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए निरस्त कर दिया। उन्होंने चार से 11 दिसंबर तक होने वाले सारे आयोजन रद्द करते हुए अब केवल परिवार की मौजूदगी में कार्यक्रम करने का निर्णय लिया है।

उधर, इंदौर नगर निगम की मेयर इन काउंसिल के पूर्व सदस्य और बीजेपी नेता चंदू शिंदे ने भी अपनी बेटी का विवाह कार्यक्रम सीमित कर लिया है। उन्होंने 8 और 9 दिसंबर को होने वाले इस शादी समारोह के लिए मात्र 51 पत्रिकाएं छपवाई हैं। मुंबई से पहले बारात में 121 लोग आने वाले थे लेकिन अब 50 ही आएंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें