loader

यूपी-बिहार की तरह एमपी में भी नदियों में शव बहा रहे लोग

उत्तर प्रदेश, बिहार की ही तरह मध्य प्रदेश में भी नदियों में शवों को बहाया जा रहा है। मध्य प्रदेश के पन्ना में कुछ दिन पहले स्थानीय रूंज नदी में पांच-छह लाशें मिली थीं लेकिन अब देवास जिले में नर्मदा नदी में शव को डाले जाने का वीडियो सामने आया है। 

इस वीडियो में पीपीई किट पहने कई लोग नाव में रखे शव को नर्मदा नदी में डाल रहे हैं। ग्रामीणों ने इस बारे में पुलिस को बता दिया है। पुलिस का कहना है कि वह इस वीडियो की जांच कर रही है। वीडियो में दिख रहे लोग स्थानीय खेतगांव इलाके के बताए जा रहे हैं। 

स्थानीय ख़बरों के मुताबिक़, यह शव 80 साल की एक महिला का था। महिला ने कुछ दिन पहले सीने में दर्द होने और सांस लेने में दिक्कत होने की शिकायत की थी। परिजनों को इस बात का शक था कि महिला को कोरोना हुआ था। वे उसके शव को अंतिम संस्कार के लिए नेमावर घाट पर लेकर पहुंचे और यहां एक नाव को किराये पर लेकर शव को नदी में बहा दिया। 

ताज़ा ख़बरें

जलदाग की प्रथा 

अभी भी कई समुदायों में जलदाग या जलसमाधि की प्रथा चलती आ रही है। विशेषकर ऐसे इलाक़ों में जो नदियों के किनारे बसे हुए हैं। प्रथा के मुताबिक़, ऐसे लोग जिनकी उम्र 70 साल से ज़्यादा हो गयी है, उनके शवों को नदी में बहा दिया जाता है। ऐसी मान्यता है कि नदी में शव को बहाने से मृतक की आत्मा को ईश्वर से मिलने में सहायता होगी। 

कुछ दिन पहले जब पन्ना की रूंज नदी में पांच-छह शव मिले थे तो ग्रामीण बेहद परेशान हुए थे। क्योंकि शवों के नदियों में बहाए जाने से पानी बुरी तरह गंदा हो रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि वे लोग ऐसे पानी को कैसे पीयेंगे। 

लेकिन शायद स्थानीय अफ़सरों को यह बात समझ नहीं आ रही है कि ऐसे लोगों पर कड़ी कार्रवाई की ज़रूरत है जो लाशों को नदियों में डाल रहे हैं। इससे पानी तो गंदा होगा ही, इस पानी का इस्तेमाल करने वाले लोग भी संक्रमित हो सकते हैं। नदियों में शव मिलने की घटनाएं बिहार के बक्सर से लेकर उत्तर प्रदेश के ग़ाज़ीपुर, हमीरपुर में भी हो चुकी हैं। 

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

बिहार के बक्सर में गंगा नदी में 71 शव मिले थे और इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। काफी आलोचना होने के बाद प्रशासन ने शवों को निकालकर दफ़नाया था। 

अंतिम संस्कार को लेकर डर 

इन शवों को लेकर कहा जा रहा है कि इन लोगों की कोरोना से मौत हुई है। गांवों में कोरोना संक्रमण फैलने का डर इतना ज़्यादा है कि परिजन किसी की कोरोना से मौत होने पर अंतिम संस्कार करने से भी डर रहे हैं। इसके अलावा ग्रामीणों के मुताबिक़, कोरोना से मौत होने के बाद मृतक के परिजनों के सामाजिक बहिष्कार का डर है और इस वजह से नदी में बहा दिए जाने वाले शवों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें