loader

‘हिन्दू एजेंडे’ पर आगे बढ़े कमलनाथ, भोपाल में होंगे हनुमान चालीसा के सवा करोड़ जाप 

मध्य प्रदेश में राम वन गमन पथ को विकसित करने और श्रीलंका में सीता माता के भव्य मंदिर के निर्माण सरीखे काम आरंभ करने वाली सूबे की सरकार और उसके मुखिया कमलनाथ महात्मा गाँधी की पुण्यतिथि (30 जनवरी) पर शाम को भोपाल में हनुमान चालीसा के सवा करोड़ जाप कराने जा रहे हैं। कार्यक्रम में ‘खास के साथ आम लोग’ यानी प्रदेश वासी भी शामिल हो सकेंगे।

मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने 2018 के विधानसभा चुनाव के वक्त अपने घोषणा पत्र में राम गमन वन पथ को विकसित करने का वादा किया था। सरकार बनते ही मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राम वन गमन पथ को विकसित करने का काम बिना देर किये शुरू करवाया। इसके बाद सरकार ओरछा के प्रसिद्ध रामराजा मंदिर के विस्तार कार्य में जुटी। बजट में इन कामों के लिए आवश्यक राशि का प्रावधान किया गया।

ताज़ा ख़बरें

इसी महीने मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपने एक काबीना मंत्री और एडिशनल चीफ़ सेक्रेट्री (एसीएस) रैंक के एक अफ़सर को स्वयं के प्रतिनिधि के तौर पर श्रीलंका भेजा था। श्रीलंका में सीता माता के मंदिर के निर्माण की घोषणा तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी। इस घोषणा को पूर्ण करने संबंधी तमाम स्थितियों का जायजा मंत्री और एसीएस ने श्रीलंका में लिया। मंत्री और एसीएस की वापसी के बाद कमलनाथ सरकार शिवराज सरकार की इस घोषणा को पूरा करने में जुटी है। श्रीलंका में सीता माता के मंदिर के निर्माण कार्य को आरंभ करने की मशक्कत अंतिम पायदान पर है।

भोपाल में राजभवन के ठीक सामने नवनिर्मित कन्वेशन सेंटर (मध्य प्रदेश की पुरानी विधानसभा जिसे मिंटो हाल के नाम से जाना जाता रहा है) में 30 जनवरी की शाम छह से साढ़े आठ बजे तक हनुमान चालीसा के सवा करोड़ जाप किये जाएंगे। ऐसा करके मुख्यमंत्री कमलनाथ अपने ‘हिन्दू एजेंडे’ में ‘नया अध्याय’ जोड़ने जा रहे हैं। 

बैनर-पोस्टरों से पट गया भोपाल 

यह आयोजन डेढ़ घंटे का होगा और इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। भोपाल को आयोजन से जुड़े बैनर-पोस्टरों से पाट दिया गया है। राजधानी के हर प्रमुख चौक-चौराहों के साथ-साथ भीड़-भाड़ वाले इलाक़ों में बैनर-पोस्टर लहरा रहे हैं। कार्यक्रम की तैयारियां पूरी हो गई हैं। 

Kamal Nath 'Hanumna Chalisa jaap' in Bhopal Mahatma Gandhi death anniversary  - Satya Hindi
आयोजन का पोस्टर।
आयोजन में सरकार के मंत्रीगणों के अलावा पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को भी आमंत्रित किया गया है। आयोजन की सबसे खास बात यह है कि इसमें हरेक धर्मप्रेमी व्यक्ति हिस्सा ले सकेगा और आयोजकों ने इसमें लोगों से परिवार समेत आने का अनुरोध किया है।
मध्य प्रदेश से और ख़बरें

जीवन प्रबंधन के गुर भी बताये जायेंगे 

आयोजन में सवा करोड़ जाप के साथ-साथ जीवन प्रबंधन के गुर भी बताये जायेंगे। प्रख्यात जीवन प्रबंधन गुरू पंडित विजय शंकर मेहता का व्याख्यान भी होगा। आयोजन का विषय - ‘महा निर्वाण एक शाम राष्ट्रभक्त के नाम’ रखा गया है। विषय में हनुमान जी और राष्ट्रभक्त गांधी जी का भी उल्लेख है। आयोजन की सफलता के लिए परदे के पीछे से समूची सरकार जुटी हुई है लेकिन परदे के सामने ‘हमारे हनुमान सांस्कृतिक मंच भोपाल’ उतरा हुआ है। दरअसल, आयोजनकर्ता के तौर पर यही सामने है। आयोजन के लाइव टेलीकास्ट की व्यवस्था भी की गई है। ‘संस्कार’ टीवी चैनल पर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होगा। 

मध्य प्रदेश के आध्यात्म विभाग के मंत्री पीसी शर्मा ने कहा, ‘महात्मा गाँधी के महानिर्वाण दिवस पर इस तरह का कार्यक्रम करने का मक़सद और आयोजन के पीछे यही संदेश देने की कोशिश है कि महात्मा गाँधी और हनुमान दोनों राष्ट्रभक्त थे।‘ शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ हनुमान भक्त हैं। उन्होंने कहा कि तीस जनवरी को महात्मा गाँधी को इसी नजरिये से याद किया जाएगा। कार्यक्रम में कमलनाथ पूरे समय मौजूद रहेंगे।

उधर, कांग्रेस पार्टी के ‘उदार हिंदुत्व’ के एजेंडे पर तेजी से आगे बढ़ने की ओर ध्यान दिलाने पर बीजेपी प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल ने चुटकी लेते हुए कहा कि इन दिनों कांग्रेस सरकार मायावी कालमयी की तरह बर्ताव कर रही है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें