loader

कोरोना: मप्र में बीजेपी-कांग्रेस के नेताओं को कुर्सी की चिंता, जनता की नहीं!

कोरोना वायरस को लेकर दुनिया भर में भले ही दहशत का माहौल हो लेकिन मध्य प्रदेश में सत्ता को लेकर संघर्ष छिड़ा हुआ है और ऐसे में सवाल यह है कि क्या कोरोना वायरस को रोकना नाथ सरकार की प्राथमिकता है? क्या विपक्षी दल बीजेपी मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते ख़तरे को लेकर चिंतित और संजीदा है? ये और ऐसे अनेक सवाल, कांग्रेस और बीजेपी द्वारा प्रदेश की सत्ता हासिल करने के लिए चली जा रहीं एक से बढ़कर एक सियासी चालों के बीच मध्य प्रदेश का आम आदमी उठा रहा है।

मध्य प्रदेश में फिलहाल कोरोना का कोई पाॅजीटिव रोगी अभी तक नहीं मिला है। विदेश से आने वाले और अपने काम या रोजी-रोटी के लिए विदेश जाने वालों पर शासन और प्रशासन नज़र रख रहा है। भोपाल और इंदौर में विदेश से लौटे कुछ लोगों को मंगलवार को स्वास्थ्य महकमे ने अपनी निगरानी में ले लिया। भोपाल में बुधवार को एक एयर होस्टेस और दो अन्य नागरिकों को विदेश से वापस आने के बाद अलग रखा गया है। 

ताज़ा ख़बरें

कोरोना से पूरी दुनिया और भारत के कई राज्य जहां अपने-अपने स्तर पर निपटने के लिए रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं, वहीं, मध्य प्रदेश के नेता कोरोना से दो-दो हाथ करने के लिए एकजुट होने के बजाय आपस में भिड़े हुए हैं। जबकि प्रदेश की साढ़े सात करोड़ जनता इस वायरस के बढ़ते प्रकोप से खौफ़जदा है। ऐसा नहीं है कि कमलनाथ सरकार ने इस वायरस से निपटने के इंतजाम नहीं किये हैं लेकिन इन इंतजामों को नाकाफ़ी माना जा रहा है।

दिलचस्प तथ्य यह है कि ‘COVID-19’ यानी कोरोना वायरस का ही हवाला देकर विधानसभा के बजट सत्र को 26 मार्च तक के लिए आगे बढ़ाया गया था।

तमाम राजनीतिक उठापटक के बीच कांग्रेस और बीजेपी मध्य प्रदेश में कोरोना के संभावित ख़तरे को लेकर सतर्क नहीं हैं। दोनों ही दलों का पूरा फ़ोकस सरकार बचाने और गिराने पर है। सत्ता को लेकर छिड़े द्वंद्व के बीच कमलनाथ सरकार ने पिछले सप्ताह भर में चार-पांच बार कैबिनेट की बैठकें कीं लेकिन इन बैठकों में कोरोना को लेकर कुछ ठोस फ़ैसला नहीं हुआ। 

कांग्रेस विधायक दल की एक दर्जन के लगभग बैठकें हुईं, लेकिन इस वायरस से लड़ने संबंधी कोई बात विधायक दल की बैठक से निकलकर मीडिया तक नहीं आयी। बीजेपी ने भी आधा दर्जन से ज्यादा बैठकें अपने विधायकों के साथ कीं, लेकिन उसने भी इस जानलेवा वायरस से लड़ने अथवा बचने से जुड़े बेहद ज़रूरी मुद्दे पर कोई बात नहीं की। 

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

राजभवन को सिर्फ ‘फ्लोर टेस्ट’ की चिंता! 

प्रदेश की जनता में यह चर्चा भी आम है कि महामहिम राज्यपाल लालजी टंडन कमलनाथ सरकार के अल्पमत में आने और इसकी वजह से सूबे में संवैधानिक संकट खड़ा होने पर तो चिंता जता रहे हैं, लेकिन राजभवन ने कोरोना वायरस से निपटने को लेकर गंभीरता नहीं दिखाई है। लोगों का यह भी कहना है कि महामहिम को कोरोना वायरस से जुड़ी तैयारियों में कमी-पेशियों को लेकर कमलनाथ सरकार के ख़िलाफ़ सख्त होना चाहिए लेकिन राजभवन की चिंता ‘फ्लोर टेस्ट’ कराये जाने तक ही ‘सीमित’ है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें