loader

विकास दुबे का अंत गोली नहीं फाँसी से होना चाहिए था: विवेक तन्खा

उत्तर प्रदेश के गैंगस्टर विकास दुबे के एनकाउंटर पर मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के पूर्व महाधिवक्ता और राज्यसभा के सदस्य विवेक तन्खा ने कहा है, ‘उत्तर प्रदेश के मोस्ट वांटेड गैंगस्टर विकास दुबे का अंत हर कोई चाहता था। मगर उसका अंत गोली नहीं फाँसी से होना चाहिए था।’

विकास दुबे के एनकाउंटर की ख़बर आने के कुछ देर बाद तन्खा ने एक ट्वीट किया। ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘एनकाउंटर की आशंका कल से ही थी। इसी कारण सुप्रीम कोर्ट में याचिका प्रस्तुत हो चुकी है। यह कस्टडी में मौत का प्रकरण है...’

इस ट्वीट के बाद ‘सत्य हिन्दी’ ने विकास दुबे की उज्जैन में नाटकीय धरपकड़ से लेकर एनकाउंटर से जुड़ी परिस्थितियों को लेकर विवेक तन्खा से बातचीत की। पेश हैं, उनसे हुई बातचीत के मुख्य अंश :-

सवाल: अंततः विकास दुबे का एनकाउंटर हो गया?

विवेक तन्खा: इस बात (विकास के एनकाउंटर) की आशंका पहले से ही थी। उत्तर प्रदेश और भाजपा शासित राज्यों में इस तरह की ‘मुठभेड़ों’ का चलन बढ़ गया है। ऐसा लगने लगा है कि बीजेपी सरकारों का क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम पर से भरोसा उठ गया है। यह बेहद दुःखद है। विकास के एनकाउंटर की आशंका को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका भी लग चुकी थी।

सवाल: क्या है इस याचिका में?

विवेक तन्खा: याचिका हमने नहीं लगाई। लगाने वाले ने आशंका जता दी थी। आज उस पर सुनवाई होनी है।

सवाल: बीजेपी की सरकारों का क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम से भरोसा उठ गया है, आप कह रहे हैं?

विवेक तन्खा: जी बिलकुल। विकास दुबे का मध्य प्रदेश में सरेंडर अकेला उदाहरण नहीं है। ऐसे उदाहरणों की फेहरिस्त लंबी है। मध्य प्रदेश में जब कमलनाथ जी की सरकार थी। शातिर अपराधियों की धरपकड़ करने में जब सरकार जुटती थी तो सामने आता था कि अपराधी ने गुजरात अथवा भाजपा शासित अन्य राज्य में ख़ुद को पुलिस के हवाले कर दिया है। 

ताज़ा ख़बरें

सवाल: विकास दुबे की मप्र में गिरफ्तारी को कैसे देखते हैं?

विवेक तन्खा: मुस्कुराते हुए, पूरा घटनाक्रम संकेत देता है कि विकास दुबे ‘फैमली स्टेट’ में सरेंडर करना चाहता था। वह मानकर चल रहा होगा मप्र पुलिस उसे कोर्ट में पेश करेगी। ट्रांजिट रिमांड माँगा जायेगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मप्र में तमाम कहानी बाद में गढ़ी गईं। अनेक चूकें हुईं। क़ानूनी प्रक्रियाओं का पालन मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश की पुलिस एवं प्रशासन ने नहीं किया।

सवाल: क़ानूनी प्रक्रियाओं के पालन से आशय?

विवेक तन्खा: मध्य प्रदेश पुलिस ने विकास की गिरफ्तारी दर्ज नहीं की। केवल हिरासत में लेना दिखाया। यूपी एसटीएफ़ को सौंपे जाने के पूर्व ट्रांजिट रिमांड की प्रक्रिया का पालन भी मप्र-यूपी ने नहीं किया। मजिस्ट्रेट से विधिवत ट्रांजिट रिमांड के बाद ही विकास की सुपुर्दगी यूपी एसटीएफ़ को मप्र पुलिस द्वारा की जाना चाहिए थी। मगर ऐसा नहीं हुआ।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

सवाल: विकास दुबे एनकाउंटर मामले में अब आपकी डिमांड क्या है?

विवेक तन्खा: मामला सीधे-सीधे कस्टडी में मौत का है। सुप्रीम कोर्ट आज इस बारे में आदेश दे सकती है। हरेक देशवासी चाहता है कि दुष्टों का अंत हो। मगर फिर दोहराऊँगा, ‘विकास दुबे का अंत गोली की बजाय फाँसी होना चाहिए था।’ क्योंकि इस तरह के एनकाउंटरों का चलन नहीं रुका तो देश में अराजकता फैल जायेगी। कल पत्रकार, जज, वकील, डाॅक्टर या किसी के भी साथ ऐसा होने लग जायेगा।

सवाल: अंत में, विकास का एनकाउंटर - खादी और ख़ाकी के गठजोड़ को दफ्न करना मानते हैं?

विवेक तन्खा: विकास दुबे का खादी और ख़ाकी के साथ गठजोड़ किसी से छिपा नहीं था। सोशल मीडिया पर यूपी के अनेक आला नेताओं के साथ विकास के फ़ोटो वायरल हुए हैं। थाने का थाना संस्पेंड हुआ है। पहले अपराधी नेताओं की मदद किया करते थे, लेकिन अब अपराधी नेता हो गया है। यही वजह है कि अपराधी से नेता बनने वालों के हौसले बुलंद होते चले जा रहे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें