loader

क्या सिर्फ़ फ़ारूक़ अब्दुल्ला की रिहाई से बातचीत के दरवाज़े खुल जाएँगे?

फ़ारूक़ अब्दुल्ला की रिहाई से अब सरकार का कश्मीरियों से सीधा संवाद की उम्मीद बंधी है। फ़ारूक़ ने रिहा होने के बाद कोई भी उत्तेजक बयान नहीं दिया है, बल्कि उन्होंने सभी कश्मीरी नेताओं को रिहा करने की माँग की है ताकि कश्मीर के पूर्ण विलय पर सबके बीच सार्थक संवाद हो सके। 
डॉ. वेद प्रताप वैदिक

कश्मीर के सवाल पर इधर कुछ अच्छी घटनाएँ हो रही हैं। शेख अब्दुल्ला के बेटे और कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री डाॅ. फ़ारूक़ अब्दुल्ला की नज़रबंदी से रिहाई और जम्मू-कश्मीर की अपनी पार्टी के नेताओं की नरेंद्र मोदी और अमित शाह से हुई भेंटों से एक नए अध्याय का सूत्रपात हो रहा है। फ़ारूक़ अब्दुल्ला के अलावा भी कई कश्मीरी नेताओं को अब तक रिहा किया गया है लेकिन उनकी रिहाई का ख़ास महत्व है। तीन गिरफ़्तार पूर्व मुख्यमंत्रियों में वह सबसे वरिष्ठ हैं। उन्होंने अपने कार्यकाल में भारत के प्रति गहरी निष्ठा का प्रमाण दिया था। वह आतंकवादियों के प्रति भी काफ़ी सख़्त रहे थे। इसके अलावा अपने राज्य के विकास में उनका योगदान उल्लेखनीय रहा है।

ताज़ा ख़बरें

उनकी रिहाई को लेकर एक निराधार अफ़वाह यह भी चल रही है कि उनके दामाद और राजस्थान कांग्रेस के नेता सचिन पायलट को बीजेपी तोड़ने पर आमादा है। राजस्थान की सरकार को वह मध्य प्रदेश की सरकार की तरह डाँवाडोल करना चाहती है। लेकिन सच्चाई तो यह है कि फ़ारूक़ की रिहाई से अब सरकार का कश्मीरियों से सीधा संवाद हो सकेगा। फ़ारूक़ ने रिहा होने के बाद कोई भी उत्तेजक बयान नहीं दिया है, बल्कि उन्होंने सभी कश्मीरी नेताओं को रिहा करने की माँग की है ताकि कश्मीर के पूर्ण विलय पर सबके बीच सार्थक संवाद हो सके। 

यह संवाद जम्मू-कश्मीर की अपनी पार्टी ने शुरू भी कर दिया है। उसके प्रतिनिधि मंडल ने पहले प्रधानमंत्री और अब गृह मंत्री के साथ लंबी बातचीत की है। दोनों नेताओं ने उन्हें आश्वस्त किया है कि जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा शीघ्र ही बहाल किया जाएगा और अगले चार साल में जम्मू-कश्मीर को पिछले 70 साल में मिले 1300 करोड़ रुपये से तीन गुने ज़्यादा रुपए मिलेंगे। 

विचार से ख़ास

दोनों नेताओं ने यह कथन भी दोहराया कि जम्मू-कश्मीर में नौकरियों और ज़मीन पर बाहरी लोगों का क़ब्ज़ा नहीं होने दिया जाएगा। पिछले सात माह से चले आ रहे प्रतिबंधों में अब काफ़ी छूट शुरू हो गई है। मेरा ख़ुद यह ख्याल है कि यदि ये प्रतिबंध नहीं लगाए जाते तो पता नहीं कश्मीर में कितनी हिंसा और प्रतिहिंसा होती। बेहतर हो कि डाॅ. फ़ारूक़ अब्दुल्ला की तरह अन्य नेताओं को भी शीघ्र रिहा किया जाए और उनके साथ सार्थक संवाद शुरू किया जाए।

(डॉ. वेद प्रताप वैदिक के ब्लॉग www.drvaidik.in से साभार)
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
डॉ. वेद प्रताप वैदिक

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें