loader

गाँधी तो अभी भी प्लेटफ़ॉर्म पर ही हैं, उनका केवल देश बदला है!

हमारे पास इस सवाल का क्या जवाब है कि देश में ही गाँधी के विचारों और आस्थाओं की ‘ज्ञात’ क्षेत्रों के द्वारा रोज़ाना खुलेआम हत्या क्यों हो रही है और दर्ज होने वाली शिकायतों पर क्या कार्रवाई की जा रही है? याद किया जा सकता है कि सात जून 1893 को महात्मा गाँधी को दक्षिण अफ़्रीका के एक रेलवे स्टेशन पर धक्के देकर प्लेटफ़ॉर्म पर फेंका गया था। गाँधी अभी भी प्लेटफ़ॉर्म पर ही हैं। देश बदल गए हैं।
श्रवण गर्ग

अमेरिकी राष्ट्रपति के निवास स्थान ‘व्हाइट हाउस’ के सामने की एक सड़क का नाम बदलकर ‘Black Lives Matter’ (अश्वेतों का जीवन मायने रखता है) कर दिया गया है। पाँच जून को दिन के उजाले में बड़े-बड़े शब्दों में समूची चौड़ी सड़क (16th Street) को इन शब्दों से पीले रंग से ढक दिया गया। नाम में कहीं भी अंग्रेज़ी के ‘Also’ शब्द का इस्तेमाल नहीं किया गया है। व्हाइट हाउस की आँखों से आँखें मिलाते हुए ऐसा करने का साहस वाशिंगटन डी.सी. की महापौर (मेयर) मरेल इ. बौसर ने दिखाया है।

दुनिया भर की सत्ताओं को अपनी अँगुलियों पर नचाने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति अपने ही शहर और देश की राजधानी की महापौर के इस साहसिक क़दम को रोक नहीं पाए। उनका क़ाफ़िला अब जितनी भी बार इस सड़क से गुज़रेगा जॉर्ज फ़्लायड नामक एक साधारण से अश्वेत नागरिक की एक गोरे पुलिसकर्मी के घुटने के नीचे हुई मौत का दृश्य टकराता रहेगा। शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों को सड़कों से खदेड़ने के लिए राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड का इस्तेमाल करने का फ़ैसला ले लिया है पर सड़क पर लिखा हुआ नाम अब हमेशा क़ायम रहने वाला है।

क्या भारत में ऐसा सम्भव है या कभी हो सकेगा कि राष्ट्रपति भवन या प्रधानमंत्री आवास के आसपास या कहीं दूर से भी गुजरने वाली सड़क को करोड़ों प्रवासी मज़दूरों के जीवन के नाम पर कर दिया जाए?

नज़र नहीं आने वाले अत्यंत ही बारीक अक्षरों में लिख दिया जाए कि: ‘मज़दूरों की ज़िंदगी मायने रखती है’। ऐसा न तो ‘मुमकिन’ है और न ही कोई ऐसी माँग भी करेगा। प्रवासी मज़दूरों की व्यथा को ऊँची आवाज़ में उठाने वाले राहुल गाँधी भी नहीं जिनके पिता, दादी और नाना के नामों से देश भर की इमारतें, संस्थान और चौराहे पटे पड़े हैं। और फिर ‘न्यू इंडिया’ में तो इस समय केवल नामों को ही बदलने का उपक्रम चल रहा है! 

देश की सर्वोच्च अदालत के समक्ष दिल्ली के एक नागरिक की याचिका प्रस्तुत की गई थी कि अंग्रेज़ी में भी देश का नाम ‘India’ के बजाय ‘Bharat’ या ‘Hindustan’ होना चाहिए। याचिका बाद में ख़ारिज हो गई। प्रधानमंत्री की तो ढेर सारी योजनाओं और परिकल्पनाओं के नाम ही अंग्रेज़ी भाषा में हैं। हम शहरों, सड़कों, संस्थानों और इमारतों के नाम बदलने में लगे हुए हैं; पुराने इतिहास में संशोधन कर रहे हैं और दुनिया के दूसरे देश और उनके नागरिक नया इतिहास रचने में जुटे हैं। नामों को तो वे भी बदल रहे हैं पर उनकी इबारत पीड़ा और आँसुओं से तराशी जा रही है, धर्म और राजनीति से नहीं।

ताज़ा ख़बरें

कोई साढ़े चार सौ साल पहले अंग्रेज़ी के महान कवि और नाटककार विलियम शैक्सपियर ने कहा था कि: ‘नाम में क्या रखा है!’ अमेरिका के सैंकड़ों शहरों और दुनियाभर की राजधानियों में इस समय जो कुछ भी चल रहा है उससे साबित हो रहा है कि नाम में बहुत कुछ रखा है। नाम फिर चाहे (तब) अज्ञात मोहनदास करमचंद गाँधी का हो जिसे सवा सौ साल पहले अश्वेत होने के कारण दक्षिण अफ़्रीका के एक स्टेशन (पीटरमारित्ज़बर्ग) के प्लेटफ़ॉर्म पर रेल के डिब्बे से धक्के मार कर उतार दिया गया था या फिर साधारण अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ़्लॉयड का हो जिसे अमेरिकी शहर मिनियापोलिस में 25 मई को दिन दहाड़े मार दिया गया था। दक्षिण अफ़्रीका की घटना भी नस्लवाद से प्रेरित थी और अमेरिका की घटना भी। गाँधी को धक्के देकर रेल के डिब्बे से निकलने के कोई सौ साल बाद 1994 में दक्षिण अफ़्रीका को तो रंगभेद की नीति से आज़ादी मिल गई पर अमेरिकी अश्वेत दो सौ सालों के बाद भी समान नागरिक अधिकारों के लिए संघर्ष में लगे हैं। हमारे यहाँ ‘निर्जीव’ चीजों के नाम बदले जा रहे हैं और समान नागरिक अधिकारों की माँग करने वाली ‘सजीव’ आत्माओं को देशद्रोही क़रार दिया जा रहा है।

विचार से ख़ास
वाशिंगटन में हाल ही में कुछ ‘अज्ञात’ शरारती तत्वों ने भारतीय दूतावास के सामने स्थापित गाँधीजी की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया था। घटना दो जून की रात की है। भारतीय दूतावास ने अमेरिकी विदेश विभाग और अन्य स्थानीय एजेंसियों के पास शिकायत दर्ज करा दी है और जाँच भी चल रही है। नई दिल्ली स्थित अमेरिकी राजदूत केन जस्टर ने घटना के लिए क्षमा याचना भी की है। हमारे पास इस सवाल का क्या जवाब है कि देश में ही गाँधी के विचारों और आस्थाओं की ‘ज्ञात’ क्षेत्रों के द्वारा रोज़ाना खुलेआम हत्या क्यों हो रही है और दर्ज होने वाली शिकायतों पर क्या कार्रवाई की जा रही है? याद किया जा सकता है कि सात जून 1893 को महात्मा गाँधी को दक्षिण अफ़्रीका के एक रेलवे स्टेशन पर धक्के देकर प्लेटफ़ॉर्म पर फेंका गया था। गाँधी अभी भी प्लेटफ़ॉर्म पर ही हैं। देश बदल गए हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
श्रवण गर्ग

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें