loader

जब महामारी ने महान उपन्यासकार रोम्यां रोलाँ को दबोचा, कैसे वो भूखों मरने से बचे?

कहते हैं महामारियाँ व्यवहार बदल देती हैं। कुछ अच्छी चीजें अचानक ही बुरी बन जाती हैं और कुछ बुरी चीजें अच्छी मानी जाने लगती हैं। मसलन, अभी चंद रोज़ पहले तक किसी से हाथ मिलाना या उसे गले लगाना गर्मजोशी, दोस्ती और सभ्य व्यवहार का प्रतीक माना जाता था, पर रातों-रात यह सोच बदल गई है। यह व्यवहार और उसे लेकर समाज की सोच किस तरह से बदलती है, इसका एक अच्छा उदाहरण मशहूर लेखक, उपन्यासकार और नाटककार रोम्यां रोलाँ से जुड़ा है, जिन्हें 1918 में स्पैनिश फ्लू की महामारी ने दबोच लिया था।

रोम्या रोलाँ वैसे तो फ्रांस के रहने वाले थे लेकिन एक बार जब वह स्विट्ज़रलैंड गए तो इस बीच पहला विश्वयुद्ध शुरू हो गया और वह वहीं रह गए। स्विट्ज़रलैंड ने इस युद्ध के दौरान ख़ुद को निष्पक्ष देश घोषित कर रखा था और इस लिहाज़ से वह उनके लिए फ्रांस के मुक़ाबले ज़्यादा सुरक्षित भी था। इस बीच 1915 में रोम्या रोलाँ को नोबेल पुरस्कार मिला जिससे वह काफ़ी प्रसिद्ध भी हो गए थे। 1918 में जब विश्व युद्ध लगभग ख़त्म हो चुका था तो रोम्या रोलाँ जिनेवा लौटे। जहाँ वह अपनी माँ के पास घर जाने के बजाए एक होटल में ठहरे।

ताज़ा ख़बरें

जल्द ही साफ़ हो गया कि रोम्यां रोलाँ अकेले नहीं आए, उनके साथ स्पैनिश फ्लू भी आया है। यह जानकारी मिलते ही होटल के कर्मचारियों का बर्ताव बदल गया। उन्होंने इस महान साहित्यकार के पास जाना तो दूर उनके कमरे की ओर जाने से भी इनकार कर दिया। यहाँ तक कि उन्हें खाना मिलना भी बंद हो गया, लगा कि जल्द ही उनके भूखों मरने की नौबत आ जाएगी। यह ख़बर जब उनकी माँ को लगी तो उन्होंने रोज़ खाना पहुँचाना शुरू कर दिया। इस भोजन की बदौलत रोम्या रोलाँ न सिर्फ़ बच पाए बल्कि उन्होंने स्पैनिश फ्लू को भी मात दे दी।

होटल के कर्मचारियों ने उनके साथ जो बर्ताव किया उसकी निंदा की जानी चाहिए थी। यह बर्ताव न सिर्फ़ होटल और आतिथ्य क़ारोबार की पेशेवर नैतिकता के लिहाज़ से ग़लत था बल्कि मानवीयता के लिहाज़ से भी इसे सही नहीं ठहराया जा सकता था। लेकिन जिनेवा में इसे लेकर जो प्रतिक्रिया हुई वह काफ़ी अलग थी। यह कहा गया कि उन कर्मचारियों का बर्ताव सही था, क्योंकि अगर वे रोम्या रोलाँ से मिलते तो उनके ज़रिए यह महामारी पूरे शहर में फैल सकती थी। बाद में एक तर्क यह भी गढ़ा गया कि व्यवहार भले ही ग़लत हो लेकिन इससे उस होटल के कमरे में वे परिस्थितियाँ बन गईं जो ऐसे में किसी रोगी के क्वॉरंटीन के लिए ज़रूरी होती हैं।

विचार से ख़ास

बेशक इस तरह की सोच के पीछे एक कारण यह भी था कि उस समय फ्रांस पर यह आरोप लग रहा था कि उसने ही पूरी दुनिया को महामारी में झोंका है। रोम्या रोलाँ मूल रूप से फ्रांस के ही थे और अपने साथ महामारी को लेकर आए थे इसलिए वे निशाने पर आने से कैसे बच सकते थे?

होटल कर्मचारियों के इस बर्ताव की भले ही कुछ लोगों ने तारीफ़ की हो लेकिन ऐसा नहीं हुआ कि इससे जिनेवा हमेशा के लिए बच गया हो। बाक़ी दुनिया की तरह बहुत जल्द स्पैनिश फ्लू स्विट्ज़रलैंड की राजधानी जिनेवा भी पहुँच गया। आँकड़े बताते हैं कि जल्द ही इस महामारी ने उस देश की 50 फ़ीसदी आबादी को संक्रमित कर दिया। तक़रीबन पूरी दुनिया में ही स्पैनिश फ्लू का यही बर्ताव था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
हरजिंदर

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें