loader

जनादेश ममता के पक्ष में नहीं, प्रधानमंत्री के ख़िलाफ़ है

देखने की सबसे बड़ी बात यह होगी कि बीजेपी और संघ के कार्यकर्ता अपने वर्तमान राजनीतिक नेतृत्व के प्रति अब किस तरह की आस्था और आत्मविश्वास क़ायम रखते हैं! वह इन मायनों में कि क्या एक भी नेता अपनी रीढ़ की हड्डी सीधी करके कह पाएगा कि पार्टी नेतृत्व में जो कुछ चल रहा है उसे बदलना चाहिए?
श्रवण गर्ग

दो लाख से ज़्यादा कोरोना अभागों की दुर्भाग्यपूर्ण विदाई के बीच बंगाल के प्रतिष्ठापूर्ण चुनावों में हुई सिर्फ़ ‘एक’ राजनीतिक महत्वाकांक्षा की मौत का, अगर मौन स्वरों में स्वागत किया जा रहा है तो बहुत आश्चर्य नहीं व्यक्त किया जाना चाहिए। जब सत्ता के नायक चुनावी सभाओं में बिना मास्क के जुटने वाली कुम्भ जैसी भीड़ को अपना ‘बंधक’ और अस्पतालों में ऑक्सीजन की कृत्रिम साँसों के लिए दम तोड़ते मरीज़ों को अपना ‘विपक्ष’ मान लेते हैं तब उससे निकलने वाले परिणामों का नाम सिर्फ़ पश्चिम बंगाल होता है।

मैंने तीन सप्ताह पहले लिखे अपने लेख (सवाल उल्टा होना चाहिए! बंगाल में मोदी जीतेंगे या हार जाएँगे?’) में कहा था कि वहाँ चुनाव बीजेपी और तृणमूल पार्टी के बीच नहीं बल्कि प्रधानमंत्री मोदी और ममता बनर्जी के बीच हो रहा है। मैंने यह भी लिखा था कि ऐसा पहली बार हो रहा है जब एक प्रधानमंत्री किसी राज्य में एक मुख्यमंत्री के ख़िलाफ़ चुनाव का नेतृत्व कर रहा हो। अब, जबकि प्रधानमंत्री चुनाव में हार गए हैं, उन्हें इस पराजय को देश के करोड़ों कोरोना पीड़ित लोगों और उनके परिजनों के प्रतिनिधि पश्चिम बंगाल के मतदाताओं द्वारा उनके नेतृत्व के प्रति पारित किया गया अविश्वास प्रस्ताव मानते हुए पद से इस्तीफ़ा दे देना चाहिए। प्रजातंत्र को जीवित रखने के लिए अब इस ऑक्सीजन की सबसे ज़्यादा ज़रूरत है। पर हमें पता है कि प्रधानमंत्री में ऐसा करने का साहस नहीं है।

ताज़ा ख़बरें

सत्रह अप्रैल को पश्चिम बंगाल की एक विशाल जनसभा में प्रधानमंत्री को जब अपने चारों ओर ऐसी भीड़ नज़र आ रही थी जो उन्होंने जीवन में पहले कभी नहीं देखी थी तब किसी ने भी कल्पना नहीं की होगी कि नतीजों का फ़ैसला बंगाल के मतदान केंद्रों पर लगने वाली लम्बी-लम्बी लाइनें नहीं बल्कि देश भर के श्मशान घाटों और क़ब्रिस्तानों पर अंतिम क्रिया के लिए इंतज़ार करने वाली लाशों की क़तारें करने वाली हैं।

बंगाल के चुनाव परिणामों के सिलसिले में ममता बनर्जी को भी एक सावधानी बरतनी होगी। वह यह कि उन्हें इस जीत को अपनी या पार्टी की विजय मानने की ग़लती नहीं करनी चाहिए। यह फ़ैसला ममता के पक्ष में नहीं बल्कि प्रधानमंत्री के ख़िलाफ़ हुआ है। वोट अगर ममता के पक्ष में पड़ा होता तो नंदीग्राम में सुवेंदु अधिकारी की ज़मानत ज़ब्त हो जानी चाहिए थी; मुख्यमंत्री के सामने जीत के लाले नहीं पड़ने थे। मतदाताओं के सामने विकल्प यह था कि दो अलोकतांत्रिक नेताओं में किसे चुनना ज़्यादा सुरक्षित रहेगा!

भारतीय जनता पार्टी ने पश्चिम बंगाल में चुनाव साम्प्रदायिक विभाजन को एजेंडा बनाकर लड़ा था। विभाजन सिर्फ़ सत्तर प्रतिशत बहुसंख्यकों और तीस प्रतिशत अल्पसंख्यकों के बीच ही नहीं किया गया, हिंदुओं की धार्मिक आस्थाओं का भी माँ दुर्गा और भगवान श्रीराम के बीच बँटवारा कर दिया गया। आत्मविश्वास इतना अतिरंजित था कि न केवल परिणामों के बाद होने वाली मंत्रिमंडल की पहली बैठक का एजेंडा तय कर लिया गया, उसे सार्वजनिक भी कर दिया गया कि राज्य में नागरिकता संशोधन क़ानून (सीएए) कड़ाई के साथ लागू किया जाएगा।

बंगाल के चुनाव परिणामों पर दुनिया भर के लोकतंत्रों और तानाशाह मुल्कों की नज़रें टिकी हुई थीं। वह इसलिए कि इनके ज़रिए भारत के लोकतंत्र के भविष्य की दशा और दिशा तय होने वाली थी।

परिणामों के बाद बड़े-बड़े फ़ैसले लिए जाने वाले थे। उत्तर-पूर्व के राज्यों को शेष भारत से जोड़ने वाले कॉरिडोर का नए सिरे से नामकरण होना था। पाँच महीनों से चल रहे किसान आंदोलन का राजनीतिक निपटारा किया जाना था। शाहीनबाग़ की रूह को हमेशा के लिए दफ़्न किया जाना था। सब कुछ धरा रह गया।

wb mandate is against pm narendra modi and not for mamata - Satya Hindi

दुनिया भर की नज़रें यह देखने के लिए अब भारत पर और ज़्यादा टिक जाएँगी कि अपने जीवन में किसी भी तरह की पराजय स्वीकार नहीं करने वाले नरेंद्र मोदी बंगाल के सदमे को किस अन्दाज़ में प्रदर्शित करते हैं! देश के विपक्ष और अभिव्यक्ति की आज़ादी को जिस तेज़ी के साथ ‘ऑक्सीजन-मुक्त’ किया जा रहा था, क्या अब उसमें किसी भी तरह की प्राण-वायु का संचार होने दिया जाएगा? देश की साझा संस्कृति और विरासत में ‘राष्ट्रवाद’ की सेंध लगना जारी रहेगी या थम जाएगी? मोदी क्या थोड़ा उदार और प्रजातांत्रिक होना या दिखना पसंद करेंगे? उत्तर प्रदेश की जेलें क्या इसी तरह ‘विरोधियों’ से भरी जाती रहेंगी अथवा उनमें आज़ादी की हवा को भी प्रवेश करने दिया जाएगा? क्या बंगाल के नतीजों से योगी-राज में अगले साल होने वाले चुनावों के लिए कोई सबक़ लिए जाएँगे?

विचार से ख़ास

देखने की सबसे बड़ी बात यह होगी कि बीजेपी और संघ के कार्यकर्ता अपने वर्तमान राजनीतिक नेतृत्व के प्रति अब किस तरह की आस्था और आत्मविश्वास क़ायम रखते हैं! वह इन मायनों में कि क्या एक भी नेता अपनी रीढ़ की हड्डी सीधी करके कह पाएगा कि पार्टी नेतृत्व में जो कुछ चल रहा है उसे बदलना चाहिए? या फिर साम्यवादी हुकूमतों जैसे नेतृत्व की व्यवस्था की तरह ही दुनिया के सबसे बड़े प्रजातंत्र की हुकूमत को भी चलाया जाएगा? जनता भी देखना चाहेगी कि कमजोर संसाधनों के साथ कोरोना से चल रहे ‘युद्ध’ के बीच इस राजनीतिक ‘लड़ाई’ में मिली पराजय का सदमा सत्ता के गलियारों में कितने लोकतान्त्रिक तरीक़ों से बर्दाश्त किया जाता है!

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
श्रवण गर्ग

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें