loader

'मर्ज़ी' की कहानी: रेप के आरोप पर ‘सहमति’ और ‘ज़बरदस्ती’ का सस्पेंस

सीरीज़- मर्ज़ी

डायरेक्टर- अनिल सीनियर

स्टार कास्ट- राजीव खंडेलवाल, आहाना कामरा, विवेक मुशरन, पवलीन गुजराल, शिवानी टंकसले, राजीव सिद्धार्थ

स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म- वूट सेलेक्ट

शैली- ड्रामा-थ्रिलर

रेटिंग- 3.5/5

वूट सेलेक्ट ऐप पर सीरीज़ 'असुर' के बाद एक और सीरीज़ रिलीज हुई है जिसका नाम है 'मर्ज़ी'। इसका डायरेक्शन अनिल सीनियर ने किया है और इसकी कहानी राधिका आनंद ने लिखी है। इस सीरीज़ में दिखाया गया है कि एक लड़की के साथ रेप होता है, लड़की लड़के पर रेप का इल्ज़ाम लगाती है और लड़के का कहना है कि यह सहमति से हुआ है। इसी के ईर्द-गिर्द घूमती है सीरीज़ मर्ज़ी की कहानी। सीधे तौर पर कहें तो मर्ज़ी और ज़बरदस्ती के बीच की सच्चाई को सामने लाने की इसमें लड़ाई दिखाई गई है। इस सीरीज़ में राजीव खंडेलवाल, आहाना कामरा, शिवानी टंकसले लीड रोल में हैं। तो आइए जानते हैं इसकी कहानी-

सिनेमा से और ख़बरें

मर्ज़ी सीरीज़ में क्या है खास?

मर्ज़ी सीरीज़ की शुरुआत होती है डॉ. अनुराग सारस्वत (राजीव खंडेलवाल) से जो अपने बेटे को स्कूल छोड़ने जाते हैं और वहीं उनकी मुलाक़ात समीरा (आहाना कामरा) से होती है, जो पेशे से टीचर हैं। ये दोनों पहले से ही एक-दूसरे को जानते हैं और एक डिनर डेट पर जाने का प्लान बनाते हैं। डिनर के बाद अनुराग समीरा के साथ उसके घर जाता है और वहीं दोनों शराब पीते हैं। उसके बाद अगले दिन समीरा जब उठती है तो उन्हें कुछ अच्छा महसूस नहीं होता और कुछ याद भी नहीं रहता। जब कुछ-कुछ याद आता है तो वह कहती हैं कि अनुराग ने उनका रेप किया है। यह बात समीरा अपनी बड़ी बहन ईशा (शिवानी टंकसले) को बताती है। इसके बाद समीरा पुलिस में शिकायत करती है। पुलिस अफ़सर सुबोध (विवेक मुशरन) और रश्मि (पवलीन गुजराल) समीरा से पूछताछ करते हैं तो समीरा को कुछ ख़ास याद नहीं रहता और इस वजह से पुलिस को अनुराग को गिरफ्तार करने की कोई वजह नहीं मिलती। अंत में इसकी कहानी एक सस्पेंस-ड्रामा का मोड़ ले लेती है। तो इसके बाद क्या होता है? क्या अनुराग ऐसे ही आज़ाद रहकर कई और लड़कियों के साथ रेप करता रहेगा? समीरा को इंसाफ मिलेगा या नहीं या उसके लगाए हुए सभी इल्जा़म झूठे मिलेंगे? ये सब जानने के लिए आप वूट ऐप पर इसे देख सकते हैं।

इस सीरीज़ की ख़ास बातें

इस सीरीज़ में यह दिखाने पर ज़ोर दिया गया है कि ना का मतलब ना होता है जो कि साल 2016 में आई फ़िल्म पिंक में भी बताया गया था। साथ ही इस सीरीज़ में इस पर भी ग़ौर किया गया है कि बिना सहमति के आप किसी भी महिला के साथ कुछ नहीं कर सकते हैं और अगर आप ऐसा करते हैं तो उसे ज़बरदस्ती ही समझा जायेगा। इसी ना और मर्ज़ी या सहमति के बीच इस सीरीज़ की कहानी को बुना गया है।

कलाकारों की अदाकारी

राजीव खंडेलवाल ने अपनी शानदार एक्टिंग की है और कई जगह उन्होंने सिर्फ़ अपने चेहरे के भावों के दम पर ही सीन को पूरा किया है। आहाना कामरा ने भी अपने रोल को अंत तक बखूबी निभाया और अच्छी एक्टिंग की है। इसके अलावा शिवानी टंकसले, पवलीन गुजराल, विवेक मुशरान ने भी काफ़ी सधी हुई एक्टिंग की है। बाक़ी सभी स्टार कास्ट ने भी अपने किरदार के साथ पूरा न्याय किया है।

ताज़ा ख़बरें

डायरेक्शन

अनिल सीरियल ने बेहतरीन कहानी में अपने डायरेक्शन से जान डाल दी है। उन्होंने अच्छे डायरेक्शन के साथ ही किरदारों के लिए सही स्टार कास्ट का चुनाव किया है। कहीं पर भी ऐसा नहीं लगता है कि ये एक्टर या एक्ट्रेस इस किरदार के लिए अच्छा नहीं है।

क्यों देखें सीरीज़?

लॉकडाउन के दौरान आप घर पर किसी न किसी वक्त़ बोर हो ही रहे होंगे तो यह सस्पेंस-थ्रिलर से भरी सीरीज़ देखकर अपना मन बहला लीजिए। मर्ज़ी की कहानी और इसकी स्टारकास्ट दोनों ही आपको पसंद आयेंगे। साथ ही कहानी के अंत में अच्छा सस्पेंस भी है।

क्यों न देखें सीरीज़?

अगर आप सस्पेंस-थ्रिलर के शौकीन नहीं हैं तो सीरीज़ मर्ज़ी आपको पसंद नहीं आएगी। इस सीरीज़ को देखने के लिए आपके अंदर धैर्य होना भी ज़रूरी है क्योंकि इसकी कहानी बीच में थोड़ी लंबी लगने लगती है, जो कि आपको थोड़ा निराश कर सकती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
दीपाली श्रीवास्तव

अपनी राय बतायें

सिनेमा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें