loader

लखबीर सिंह की हत्या: वारदात में इस्तेमाल दो तलवारें, खून से सने कपड़े बरामद

सिंघु बॉर्डर पर लखबीर सिंह नाम के शख़्स की हत्या में इस्तेमाल की गई दो तलवारों को हरियाणा पुलिस ने बरामद कर लिया है। निहंग सिखों के एक समूह ने लखबीर सिंह की हत्या की जिम्मेदारी ली है और अब तक चार निहंग सिख इस मामले में आत्मसमर्पण कर चुके हैं। इन सभी को पुलिस ने गिरफ़्तार कर लिया है। 

लखबीर सिंह पंजाब के तरन तारन जिले के चीमा खुर्द गांव का रहने वाला था। उसका शव बीते शुक्रवार की सुबह सिंघु बॉर्डर पर मिला था। सिंघु बॉर्डर पर किसान पिछले 11 महीने से कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ आंदोलन कर रहे हैं। 

लखबीर सिंह की हत्या में शामिल निहंग सिखों के ख़ून से सने कपड़े भी पुलिस ने बरामद कर लिए हैं। 

ताज़ा ख़बरें

सोनीपत पुलिस का कहना है कि उन्होंने निहंग सिख सरबजीत सिंह की तलवार, उसके कपड़े और हत्या में शामिल दूसरे निहंग सिख नारायण सिंह के भी कपड़े और तलवार बरामद की है। सरबजीत सिंह ने लखबीर सिंह का हाथ काटा था जबकि नारायण सिंह ने उसका पैर। इन लोगों से मिले मोबाइल फ़ोन को भी फ़ॉरेंसिक जांच के लिए भेज दिया गया है। 

सोनीपत पुलिस का कहना है कि इस मामले में अभी कई और लोगों की गिरफ़्तारी हो सकती है। हरियाणा पुलिस ने मामले की जांच के लिए दो विशेष टीमें बनाई हैं। 

दलित समाज में आक्रोश 

लखबीर सिंह की हत्या को लेकर दलित समाज में खासा आक्रोश है। उत्तर प्रदेश के दलित नेताओं- मायावती और चंद्रशेखर आज़ाद ने भी लखबीर सिंह की हत्या के मामले को उठाया है। चंद्रशेखर आज़ाद पीड़ित परिवार से जाकर मिल भी चुके हैं। पंजाब के दलित समाज के नेताओं ने भी लखबीर सिंह के मामले में ख़ासा ग़ुस्सा जाहिर किया है और कहा है कि उसकी हत्या के लिए जिम्मेदार लोगों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई होनी चाहिए। 

Lakhbir Singh murdered at singhu border in haryana - Satya Hindi

बेअदबी का आरोप 

लखबीर सिंह पर यह आरोप लगाया है कि उसने सिखों के पवित्र ग्रंथ गुरू ग्रंथ साहिब की बेअदबी की थी। लेकिन लखबीर सिंह के परिजनों और गांव वालों ने कहा है कि लखबीर ऐसा नहीं कर सकता। 

लखबीर सिंह के गांव वालों का कहना है कि लखबीर सिंह नशे का आदी था और हो सकता है कि उसे लालच देकर सिंघु बॉर्डर बुलाया गया हो। लखबीर सिंह दिहाड़ी मजदूर था। उसकी एक बहन और तीन बेटियां भी हैं। लखबीर की पत्नी उससे अलग रहती थी। 

हरियाणा से और ख़बरें

लखबीर की बहन राज कौर का कहना है कि इस बात की जांच होनी चाहिए कि लखबीर को लालच देकर कौन दिल्ली ले गया। 

इस घटना के सामने आने के बाद लगातार कई सवालों का सामना कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा था कि यह घटना लखबीर के द्वारा पवित्र ग्रंथ की बेअदबी करने के प्रयास के कारण हुई। मोर्चा ने अपना स्टैंड साफ करते हुए कहा था कि वह इस निर्मम हत्या की निंदा करता है और यह स्पष्ट करना चाहता है कि दोनों पक्षों- निहंग समूह और मृतक का संयुक्त किसान मोर्चा से कोई संबंध नहीं है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

हरियाणा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें