loader

केरल : स्थानीय चुनावों में वाम मोर्चा की बड़ी जीत

तरह-तरह के आरोपों से घिरे और कई तरह के संकटों का सामना कर रहे वाम लोकतांत्रिक मोर्चा यानी लेफ़्ट डेमोक्रेटिक फ़्रंट (एलडीएफ़) ने केरल के स्थानीय निकायों के चुनाव में तमाम अनुमानों के उलट ज़ोरदार जीत दर्ज की है। 

जिसे ‘मिनी विधानसभा चुनाव’ कहा जा रहा था, उसमें एलडीएफ़ ने ज़्यादातर ग्राम सभाओं, पंचायतों और ज़िला बोर्डों में जीत हासिल कर ली है या आगे चल रहा है। 

ख़ास ख़बरें

एलडीएफ़ को निर्णायक कामयाबी

राज्य चुनाव आयोग के अनुसार, एलडीएफ़ ने 945 ग्राम सभाओं में से  520 पर बढ़त ले ली है। कांग्रेस नेतृत्व वाला संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा यानी युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ़्रंट 371 पंचायतों में आगे चल रहा है। 

एलडीएफ़ 14 में से 10 ज़िला पंचायतों में बढ़त ले चुका है, पिछले चुनाव में उसे सात ज़िला पंचायतों में जीत हासिल हुई थी।
एलडीएफ़ 152 में से 108 ब्लॉक पंचायतों पर जीत दर्ज करने जा रहा है। एलडीएफ़ को 35 म्युनिसपैलिटियों में बढ़त मिल चुकी है।
LDF scores big win in Kerala local body elections - Satya Hindi
पिनराई विजयन, मुख्यमंत्री, केरल

यूडीएफ़ पिछड़ा

लेकिन यूडीएफ़ 86 में से 45 म्युनिसपैलिटियों में आगे चल रहा है। उसने इसके अलावा चार ज़िला पंचायतों में भी बढ़त ले ली है। 
बीजेपी को उम्मीद थी कि वह तिरुवनंतपुरम में जीत दर्ज कर लेगी, वह ऐसा नहीं कर सकी, लेकिन उसने तितरफा मुक़ाबले में कांग्रेस को तीसरे स्थान पर ज़रूर धकेल दिया है।
वाम मोर्चा ने यहाँ पहले से अच्छा प्रदर्शन किया है और 100 में से 51 वार्डों में जीत दर्ज कर ली है। बीजेपी नेतृत्व वाले एनडीए को 34 वार्डों में कामयाबी मिली है, यूडीएफ़ उसके बाद है। 

एलडीएफ़ बेहतर स्थिति में

साल 2015 के चुनाव में एलडीएफ़ को 42 वार्डों में सफलता मिली थी। ज़्यादातर स्थानीय निकायों पर वाम मोर्चे को जीत मिली थी, लेकिन ज़िला पंचायतों में से एलडीएफ़ और यूडीएफ़ ने सात-सात पर कब्जा कर लिया था। 

केरल के वित्त मंत्री टी. एम. थॉमस ने एनडीटीवी से कहा, 

“लोगों ने बीजेपी और कांग्रेस के दुष्प्रचार और केंद्रीय एजेन्सियों की चाल को खारिज कर दिया है। आम जनता ने वामपंथी राजनीति और विकास कार्यक्रम को वोट दिया है।”


टी. एम. थॉमस, वित्त मंत्री, केरल

इस महीने में तीन चरणों में हुए चुनाव में 941 ग्राम पंचायतों, 152 ब्लॉक पंचायतों, 14 ज़िला पंचायतों, 86 म्युनिसपैलिटियों और छह नगर निगमों के लिए मतदान हुए।
बीजेपी इस पर ज़रूर खुश हो सकती है कि कन्नूर नगर निगम में उसे पहली बार कौंसिलर सीट पर कामयाबी मिली है। इसके अलावा उसके लिए राहत की यह बात भी है कि उसके ग्राम पंचायतों और म्युनिसपैलिटियों में पहले से थोड़ी बढ़त मिली है।

त्रिसूर में बीजेपी हारी

लेकिन बीजेपी को त्रिसूर नगर निगम के चुनाव में हार का मुँह देखना पड़ा है। उसके मेयर पद के उम्मीदवार और पार्टी के प्रवक्ता बी. गोपालकृष्णन अपनी सीट हार गए, उन्हें यूडीएफ़ के उम्मीदवार ने पटकनी दी है।
वाम मोर्चा के लिए यह संकट का समय था, क्योंकि वह सोना तस्करी के मामले में बुरी तरह फँसा हुआ दिख रहा था, वह विपक्ष के हमलों का ठीक से जवाब नहीं दे पा रहा था।
मुख्यमंत्री पिनराई  विजयन के दफ़्तर और नज़दीकी लोगों पर तस्करी में शामिल होने का आरोप लगा था। 
इसके अलावा कोरोना संकट पर सरकार बुरी तरह घिरी हुई थी और यह आरोप लगाया जा रहा था कि शुरुआती कामयाबी के बाद राज्य सरकार इस महामारी को ठीक से संभाल नहीं पाई। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

केरल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें