loader

मध्य प्रदेश : भूख-प्यास से तड़प-तड़प कर नौ गाएं मरीं

मध्य प्रदेश के होशंगाबाद ज़िले से गायों की दुर्दशा और मौत की भयावह तसवीरें सामने आयी हैं। भूख और प्यास से तड़प-तड़प कर नौ गायों ने दम तोड़ दिया। कई बीमार पड़ गईं। कुत्तों और अन्य जानवरों ने मृत गायों के शवों को नोच खाया। 

जानकारी के अनुसार, मामला राजधानी भोपाल के पड़ोसी ज़िले होशंगाबाद का है। ज़िला मुख्यालय से लगे सिवनी मालवा तहसील के करीबी गाँव हथनापुरा की गोशाला में गायों की सिलसिलेवार मौतें हुईं। अनेक गायें बीमार पड़ 

पूरा मामला स्थानीय ग्रामीणों द्वारा वीडियो बनाकर वायरल करने के बाद सामने आया। वीडियो वायरल होने के बाद पशु चिकित्सा विभाग और स्थानीय प्रशासन हरकत में आया। 

ख़ास ख़बरें

भूख-प्यास से गाएँ मरीं

 जाँच दल मौके पर पहुँचा तो हालात देखकर हैरान रह गया। श्री दादाजी गोसवा सदन और जीवदया केन्द्र समिति गोशाला में गायों के नौ शव मिले। कई गायों के शव क्षत-विक्षत थे। अनेक गायें बीमार मिलीं। 

आरंभिक जाँच में माना गया कि गायों की मौत भूख और प्यास से हुई है। दोनों गोशाला का संचालन पास के गांव का निवासी सुजीत गौर नामक युवक करता है। वह कई दिनों से गोशाला नहीं पहुंचा था। जो कर्मचारी गोवंश की सेवा के लिए तैनात थे, वे भी तीन-चार दिनों से ग्रामीणों को नजर नहीं आये थे।

जाँच के लिए पहुँचे उप संचालक (पशु) जितेन्द्र कुलहारा ने मीडिया से कहा,

पहली नजर में गोशाला संचालक सुजीत गौर की घनघोर लापरवाही सामने आ रही है। मौत का सही कारण गोवंश के पोस्टमार्टम के बाद साफ हो जायेगा। लापरवाही बरतने वाले संचालक को बख्शा नहीं जायेगा।


जितेन्द्र कुलहारा, उप संचालक (पशु)

जाँच दल ने दोनों गोशालाओं में 120 गायें पायीं। इनमें कई बीमार मिलीं। 

एफ़आईआर दर्ज, जाँच शुरू

आरंभिक जाँच के बाद पशुपालन विभाग की शिकायत पर सुजीत गौर के ख़िलाफ़ थाना सिवनी मालवा में पशु क्रूरता अधिनियम और गोवंश निषेध कानून समेत भारतीय दंड विधान की 429 के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया गया है। उसकी गिरफ़्तारी अभी नहीं हुई है।  पशु चिकित्सक डॉक्टर निशांत पटेल को शो-कॉज नोटिस जारी किया गया है।

रविवार दोपहर को एसडीएम अखिल राठौर की अगुवाई में एक टीम जाँच के लिए हथनापुरा गांव पहुंची थी। तमाम पहलुओं पर जाणच की जा रही थी। 

लापरवाही की शिकायतें

हथनपुरा गांव के लोगों ने गोशाला में गोवंश को नियमित दाना-पानी नहीं देने और उन्हें भगवान भरोसे छोड़ने की शिकायत मीडिया से की। ग्रामीणों ने बताया, ‘पिछले कई दिनों से गायों को चारा और पानी नहीं दिया जा रहा था। कर्मचारी गायब थे।शिकायत करने के बावजूद कोई एक्शन जिम्मेदार गोशाला संचालक और पशु चिकित्सक ने नहीं लिया। अनदेखी और लापरवाही के कारण ही नौ गायों की मौत हुई एवं अनेक बीमार पड़ गईं।’

cows starve in MP cow-shelter - Satya Hindi

साजिश!

गोशाला के संचालक सुजीत गौर ने साजिश की बात मीडिया से कही। गौर ने कहा, ‘मैं पिछले तीन-चार दिनों से बीमार था। होशंगाबाद में रुका हुआ था। इस बीच किसी ने जंगलों में मृत पड़ी गायों के क्षत-विक्षत शव उसकी गोशाला में डाल दिये। कई स्वस्थ गायें गायब कर दीं। उसे फँसाने के लिए यह सब हुआ।’ 

गौर ने यह भी कहा कि-‘कुछ लोगों ने उसे गोशाला में रखा चारा जला देने और देख लेने की पूर्व में धमकी दी थी। इस बात को उसने पुलिस को बता दिया है।’

गौर ने दावा किया, ‘उसकी गो शालाओं में गोवंश की सेवा और दाने-पानी का पर्याप्त इंतजाम था। पर्याप्त संख्या में कर्मचारी भी यहाँ तैनात थे। साजिश का पर्दाफाश होने पर सचाई सामने आ जायेगी।’

पहले भी आयी हैं ऐसी तसवीरें

मध्य प्रदेश में गोवंश की दुर्दशा से जुड़ी ऐसी दर्दनाक तसवीरें पहली बार सामने आयीं हों, ऐसा नहीं है। इस तरह की भयावह तसवीरें पहले भी प्रदेश के अनेक हिस्सों की गो शालाओं से सामने आती रही हैं। 

पिछले बरस भोपाल के समीपवर्ती जिले आगर मालवा की गोशाला में गायों की बड़ी संख्या में मौत, उनके बीमार पड़ने और भारी दुर्दशा होने की तस्वीरों ने गोवंश प्रेमियों के साथ आमजन को भी हिलाकर रख दिया था।

cows starve in MP cow-shelter - Satya Hindi

बीजेपी के पूर्व स्थानीय विधायक मुरलीधर पाटीदार ने अनेक सवाल उठाये थे। जाँच बैठी थी, लेकिन बाद में लीपापोती करते हुए प्रकरण को रफा-दफा कर दिया गया था। 

आगर मालवा देश की बड़ी गो शालाओं में से एक है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहते शिवराज सिंह ने अपने पूर्व के कार्यकाल में गो शाला का निर्माण करवाया था। खूब वाहवाही लूटी थी।

गोवंश की सेवा के अनेक वादे और दावे सरकार द्वारा किये गये थे। जो दावे किये गये थे उनमें आज भी अनेक अधूरे हैं। असल में गोवंश के दाने-पानी की कमी को लेकर प्रदेश भर से गोशाला संचालक और सेवादार बुरी तरह परेशान हैं। लगातार सरकार को शिकायत कर रहे हैं। 

cows starve in MP cow-shelter - Satya Hindi

सरकारी पक्ष बजट का टोटा होने की दुहाई देकर अपना पल्ला झाड़ ले रहा है।

‘सत्य हिन्दी’ ने सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा और पशुपालन मंत्री से संपर्क किया, लेकिन दोनों ही टिप्पणी के लिये उपलब्ध नहीं हुए।

रीवा में करंट से 15 गायों की मौत

उधर मध्य प्रदेश के रीवा जिले से रविवार को 15 गायों की दर्दनाक मौत की सूचना आयी। सेमरिया थाना क्षेत्र के ढहिया मोहरा गांव में बिजली का तार टूटने से हादसा हुआ। टूटे तार की चपेट में आयीं 15 गायों की जान करंट लगने से चली गयी। गुस्साए ग्रामीणों ने चक्का जाम किया।बिजली विभाग के कथित लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग ग्रामीण करते रहे। प्रशासन की समझाइश और मारे गये दुधारू मवेशियों की मौतों का मुआवजा दिलाये जाने के आश्वासन पर चक्काजाम समाप्त हुआ। प्रशासन ने हादसे के कारणों का पता लगाने का काम भी शुरू कर दिया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें