loader

आज़ाद भारत में क्यों मनाया जा रहा है अमृत महोत्सव? 

हमारे यहां जयंती शब्द तब लोकप्रिय हुआ जब सिनेमाघरों में हिट फिल्मों का दौर हुआ करता था। कुछ फिल्में रजत जयंती मनाती थीं, कुछ की स्वर्ण जयंती होती थी तो कुछ हीरक जयंती और उससे भी आगे जाती थीं। यह कभी नहीं सुनाई दिया कि शोले फिल्म के 75 हफ्ते पूरे होने पर कहीं अमृत महोत्सव मनाया गया। 
हरजिंदर

इन दिनों आप केंद्र और बीजेपी शासित राज्यों की किसी भी वेबसाइट पर चले जाएं, सब जगह आपको अमृत महोत्सव की तैयारियां दिखाई देंगी। मीडिया भी ऐसी तमाम खबरों से भरा हुआ है। पिछले दिनों मीडिया में इस खबर को कुछ ज्यादा प्रमुखता दी गई कि दिल्ली के जामिया मिल्लिया इसलामिया विश्वविद्यालय में अमृत महोत्सव मनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। 

वैसे, यह कोई नई शब्दावली नहीं है। अमृत महोत्सव शब्द का इस्तेमाल देश के कई इलाकों में न जाने कब से होता रहा है। मसलन 1995 में स्वामीनारायण संप्रदाय के प्रमुख जब 75 साल के हुए तो दुनिया भर में इस समुदाय के लोगों ने दुनिया भर में 37 दिन का अमृत महोत्सव मनाया। मुंबई में तो इसके लिए खासा भव्य आयोजन हुआ। 

किसी चीज के 75 साल पूरे होने पर या 75वीं जयंती पर अमृत महोत्सव मनाने के कई दूसरे उदाहरण भी खोजे जा सकते हैं। 

ताज़ा ख़बरें

हालांकि इस शब्दावली में सीधे तौर पर कुछ आपत्तिजनक नहीं है। ज्यादातर मामलों में यह शब्दावली धार्मिक संगठनों, आयोजनों से ही जुड़ी रही है। अन्य आयोजनों में इसका इस्तेमाल नहीं ही सुनाई देता है। 

जयंती शब्द था लोकप्रिय

हमारे यहां जयंती शब्द तब लोकप्रिय हुआ जब सिनेमाघरों में हिट फिल्मों का दौर हुआ करता था। कुछ फिल्में रजत जयंती मनाती थीं, कुछ की स्वर्ण जयंती होती थी तो कुछ हीरक जयंती और उससे भी आगे जाती थीं। यह कभी नहीं सुनाई दिया कि शोले फिल्म के 75 हफ्ते पूरे होने पर कहीं अमृत महोत्सव मनाया गया। 

Azadi Ka Amrit Mahotsav campaign  - Satya Hindi

भाषा और शब्दों की मर्यादा को भारतीय समाज अच्छी तरह समझता रहा है। इसलिए यह उम्मीद नहीं की जाती कि कोई आधुनिक राज्य इस तरह की शब्दावली को इस्तेमाल करेगा। लेकिन फिलहाल भारत की आज़ादी की 75वीं सालगिरह को अमृत महोत्सव के रूप में मनाने का फैसला हो चुका है। 

वैसे, आज़ादी की 75वीं सालगिरह अगले साल यानी 2022 में होगी लेकिन इसके कार्यक्रम 2023 तक चलेंगे। यानी अगले दो साल तक आपको पूरा देश अमृत महोत्सव मनाता मिलेगा। 

स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस जैसे अवसरों को हमारे यहां हमेशा ही राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया गया है। यह माना जाता है कि यह सभी समुदायों, धर्मों और वर्गों के त्योहार हैं इसलिए इससे कभी किसी धार्मिक प्रतीक को नहीं जोड़ा गया।

पहली बार किसी राष्ट्रीय आयोजन के लिए एक ऐसे शब्द का इस्तेमाल हो रहा है जो हो सकता है कि एक समुदाय को इससे कुछ नए तरह से जोड़ दे। लेकिन यह शब्द किसी समुदाय को सशंकित भी कर सकता है। सशंकित न भी करे तो उसे कुछ बेगानापन जरूर महसूस हो सकता है, जो शायद ज्यादा खतरनाक बात है। 

विचार से और ख़बरें

ऐसा कुछ भी हुआ या ऐसा न भी हुआ तो भी हम अपने सामने एक राष्ट्रीय पर्व का चरित्र बदलते हुए देखेंगे। 

कुछ ही दिन पहले भारत छोड़ो को भारत जोड़ो के रूप में मनाए जाने का आग्रह हुआ था और फिर आठ अगस्त को भारत छोड़ो दिवस पर दिल्ली के जंतर-मंतर पर जो हुआ वह बताता है कि ऐसे बदलाव हमें किस ओर ले जा रहे हैं। 

डर इसलिए भी है कि यह महोत्सव 2023 तक मनाया जाएगा फिर उसके तुरंत बाद देश में आम चुनाव हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
हरजिंदर

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें