loader

क्या 277 क़त्लों का आरोपी ब्रह्मेश्वर मुखिया गिरिराज सिंह को मुख्यमंत्री बनवा देगा?

यह सवाल तो हर किसी को और ख़ास तौर से भूमिहारों को उठाना ही चाहिए कि उनके इस ‘नायक’ के हत्यारों को पकड़ने में बिहार सरकार और केन्द्र सरकार की अगर कोई दिलचस्पी नहीं है तो सिर्फ़ उनके वोट में और ब्रह्मेश्वर मुखिया के नाम और तसवीर के इस्तेमाल में क्यों है? क्या एक माला डाल देने, एक ट्वीट कर देने से आपके सारे पाप धुल जाते हैं और बिरादरी आपको नेता मान ले?
अरविंद मोहन

गिरिराज सिंह को विवादों में मजा आता है। वह फिर एक विवादास्पद ट्वीट के चलते विवादों में हैं। कारण शायद यह है कि वह इसी रास्ते नेता बने हैं। और अभी भी बिना जनाधार के वह राज्य का मुख्यमंत्री बनने का सपना देखते हैं। ऐसा लगता है कि उन्होंने इसी योजना के तहत कभी खूंखार माने जाने वाले रणबीर सेना के प्रमुख ब्रह्मेश्वर मुखिया की बरसी पर उन्हें शहीद बताते हुए ‘कोटि कोटि नमन’ का ट्वीट किया।

ब्रह्मेश्वर मुखिया पर दलितों और नक्सलियों के कई नरसन्हार कराने के आरोप हैं। उन पर 277 लोगों की हत्या का आरोप था, और उस पर 22 मुक़दमे चल रहे थे। इन बाइस में से सोलह मामलों में उसे ‘सबूत के अभाव’ में बरी कर दिया गया था जबकि छह में ज़मानत मिल गई थी। कहते हैं कि जब वह एक नरसंहार के मामले में जेल में था तो बथानी टोला नरसंहार मामले में पुलिस ने अदालत को यह कह कर गुमराह किया कि उसका पता ही नहीं है। और इस तरह वह बरी हो गया। ज़मानत पर रहने के दौरान ही एक सुबह उसे पाँच गोलियाँ मारी गईं और 1 जून 2012 को उसकी मौत हो गई।

ताज़ा ख़बरें

गिरिराज ने तब भी उसे गाँधीवादी बताया था। तब भी काफ़ी बवाल हुआ था। बवाल तो आरा, भोजपुर और पटना समेत काफ़ी जगहों पर हुआ और अपने ‘बिरादरी’ के नेता की हत्या से नाराज़ बिरादरों को सम्भालने गए पूर्व केन्द्रीय मंत्री सी. पी. ठाकुर और पूर्व विधायक रामाधार शर्मा को लोगों की नाराज़गी झेलनी पड़ी थी और उनकी गाड़ियों को नुक़सान हुआ। मुश्किल से पुलिस ने उन्हें बचाया। और उसी बिरादरी के सम्मानित पुलिस अधिकारी अभ्यानन्द ने उस दिन स्थिति सम्भाली और लोग ब्रह्मेश्वर मुखिया का संस्कार करने को राज़ी हुए। लोग मुखिया को बचाने में शासन की असफलता और हत्यारे को तत्काल पकड़ने की माँग कर रहे थे। राज्य सरकार सचमुच थर-थर काँप रही थी।

आठ साल बीतने, बिहार पुलिस की जगह सीबीआई को मामला सौंपने और दस लाख का इनाम रखने के बावजूद आज तक ब्रह्मेश्वर मुखिया की हत्या का कोई सुराग नहीं मिला है। उसकी हत्या से किसे फ़ायदा हुआ, इस सामान्य तर्क का इस्तेमाल भी सबसे होशियार समझी जानेवाली बिरादरी के लोग नहीं करते। 277 हत्याओं में से किसी का बदला लेने की बात भी हो सकती है लेकिन अब न वहाँ नक्सलवाद उस तरह बचा है न दलितों में इतनी कूबत हो गई दिखती है।

अचानक आठ साल बाद ब्रह्मेश्वर मुखिया की याद अकेले केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को नहीं आई। जगह-जगह उनकी बरसी मनी, उनके हत्यारों के ख़िलाफ़ काफ़ी कुछ कहा गया। फ़ेसबुक और वाट्सऐप पर भी ख़ूब धूम रही। असल में इस सक्रियता की वजह चुनाव ही है और चुनाव से आस सिर्फ़ गिरिराज सिंह को नहीं है।

कोई मुख्यमंत्री पद पर निशाना लगा रहा है तो किसी को एमएलए का टिकट चाहिए। भूमिहार बिरादरी का वोट चाहिए जो संख्या में कम होकर भी प्रभाव ज़्यादा रखते हैं। और बीजेपी की अगड़ी राजनीति में भूमिहारों की सबसे ज़्यादा दखल है क्योंकि वही आँख मून्दकर लालू विरोध की राजनीति के अगुआ रहे हैं। अब यह मत गिनने लगिएगा कि इस राजनीति का नेतृत्व गिरिराज सिंह ने किया या इसमें उनकी प्रमुख भूमिका थी।

वह तो अपना कोयला टाल चलाते थे और लालू जी की सहायता से अपने फँसे ट्रक भी छुड़वाते थे। पर उन्होंने बयानों के सहारे चर्चा और दुकान के सहारे धन बटोरने का गुर जान लिया। और फिर एक बार जो आगे बढ़ने लगे तो केन्द्र में कैबिनेट मंत्री बनकर भी चैन नहीं है। अब वह मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं।

गिरिराज सिंह भाग्यशाली!

गिरिराज जी भाग्यशाली भी हैं। लोकसभा चुनाव में बिहार के उनके राजनैतिक प्रतिद्वन्द्वियों ने उनका टिकट उनके प्रिय क्षेत्र से कटवा दिया था। इस घटना ने उन्हें हिला दिया था, वह बदहवास हो गये थे। उन्हें जब बेगूसराय से टिकट दिया गया तो उन्होंने चुनाव न लड़ने की धमकी दी और अनशन धरना पर बैठने को उतारू हो गये। लेकिन कमाल देखिए कि पुलवामा कांड से बनी मोदी लहर और बिहार में एकमात्र त्रिकोणात्मक लड़ाई का लाभ लेकर गिरिराज जीत गए और मोदी जी/अमित शाह के फेवरेट भूमिहार नेता मनोज सिन्हा चुनाव हार गए। गिरिराज की लॉटरी लग गई और वह उप मंत्री और राज्य मंत्री की जगह इस बार कैबिनेट मंत्री बन गए।

लेकिन एक बदलाव देखने में आया। गिरिराज सिंह की बयानबाज़ी कम हो गई, काम में लग गए। अपने चुनाव क्षेत्र बेगूसराय और बिहार में उनकी सक्रियता में काफ़ी कमी आयी। कोरोना काल में वह ऐसे छुपे कि पप्पू यादव ने पोस्टर लगवा दिये कि सबको पाकिस्तान भेजने वाले कहीं गिरिराज सिंह सचमुच में पाकिस्तान तो ग़ायब नहीं हो गए। एकमात्र प्रूफ़ लॉकडाउन में आई उनकी वह तसवीर थी जिसमें वह टांग पसारे दूरदर्शन पर धारावाहिक रामायण देख रहे थे। खैर। 

विचार से ख़ास
अब ब्रह्मेश्वर मुखिया क्यों भूमिहारों में इतना लोकप्रिय है या जाति का नायक बन गया है, यह सवाल कुछ ज़्यादा विस्तार की माँग करता है। लेकिन यह सवाल तो हर किसी को और ख़ास तौर से भूमिहारों को उठाना ही चाहिए कि उनके इस ‘नायक’ के हत्यारों को पकड़ने में बिहार सरकार और केन्द्र सरकार की अगर कोई दिलचस्पी नहीं है तो सिर्फ़ उनके वोट में और ब्रह्मेश्वर मुखिया के नाम और तसवीर के इस्तेमाल में क्यों है। क्या एक माला डाल देने, एक ट्वीट कर देने से आपके सारे पाप धुल जाते हैं और बिरादरी आपको नेता मान ले। अगर आप प्रशासनिक तौर पर कुछ करना ज़रूरी नहीं मानते तो क्या एक बयान देने भर से आपके सारे पाप धुल जाएँगे। उनको गाँधी कह देंगे तो लोग गाँधी को मुखिया या मुखिया को गाँधी जैसा सत्याग्रही मान लेंगे। पर श्रीकृष्ण बाबू, रामचरित्र बाबू, सहजानन्द सरस्वती, बेनीपुरी और दिनकर की जगह मुखिया और अनंत सिंह जैसों को नेता मानने वालों को इस तर्क से कोई मतलब नहीं है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अरविंद मोहन

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें