loader
प्रतीकात्मक तसवीर

ऑक्सीजन सिलेंडर पहुँचाने वाले मुसलमान उन्हें क्यों नहीं दिखते? 

किसी समाज और राज्य की प्रगतिशीलता की पहचान स्त्री के प्रति उसके व्यवहार से होती है। मुगल साम्राज्य इस मामले में दुनिया और अपने समय से बहुत आगे खड़ा हुआ था। लेकिन फिर भी इतिहास के पन्नों को पढ़ने के बजाय आज की पीढ़ी वाट्सऐप पर उन संदेशों को पढ़ती है, जिनमें गढ़ा हुआ इतिहास है। ऐसा इतिहास जो आपको पड़ोसी के ख़िलाफ़ नफ़रत पैदा करता है...
रविकान्त

आज के हिंदुस्तान का मुसलमान धर्मांध, कट्टर, सांप्रदायिक, देशद्रोही और यहाँ तक कि आतंकवादी तक क़रार दिया जाता है। किसी मुसलमान को पाकिस्तानी कहना गोया मुहावरा बन गया है। नौजवानों की आपसी बातचीत से लेकर ऑटोवालों की चिल्ल-पों में भी आपको सार्वजनिक रूप से यह शब्द सुनाई दे सकता है। यह शब्द मुसलमानों के लिए गाली बन गया है। गाली देने का मतलब ही होता है, सामने वाले के साहस को तोड़ देना। उसे अपमानित करके कमजोर साबित करना। इसलिए जो लोग इस पाकिस्तानी शब्द का प्रयोग करते हैं, वे यह कभी परवाह नहीं करते कि सुनने वाले के मन पर इसका क्या असर होता है। इससे कितनी तकलीफ हो सकती है, यह बताना भी मुश्किल है।

प्रसिद्ध इस्लामी स्कॉलर और जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली में प्रोफेसर रहे अख्तरुल वासे से मैं अपने शोध के सिलसिले में एक साक्षात्कार करने गया। साक्षात्कार के बाद अनौपचारिक बातचीत में उनके बेटे ने कहा- “भैया आप इस दर्द को नहीं समझ सकते।” उसने एक वाकया साझा करते हुए बताया कि कॉलेज के कुछ दोस्त एक बार कपड़े खरीदने के लिए मेरे साथ आए। लेकिन जैसे ही वे जामिया की एक गली में दाखिल हुए तो बोले, “अबे तुम यहाँ कहाँ पाकिस्तान में ले आए हो!” यह बताते हुए वह फफककर रो पड़ा। यह घटनाक्रम 2005 का है, जब मैं जेएनयू से प्रो. मैनेजर पाण्डेय के निर्देशन में एम. फिल. कर रहा था। तब से लेकर अब तक फिजाओं में कितना जहर घुल चुका है। चारों तरफ़ नफ़रत का गुबार है। अब कोई वासे या अब्दुल्लाह खान रोता भी नहीं, बस एक बेबस निगाह डालकर चल देता है!

ताज़ा ख़बरें

नफ़रत और घृणा की राजनीति की वजह से समाज घुटन और घृणा के लबादे में तब्दील हो चुका है। दक्षिणपंथियों ने भारत के मुसलमानों को स्थाई तौर पर देशद्रोही और गद्दार में तब्दील कर दिया है। सामान्य लोगों में बहुतेरे मानते भी हैं, बिना यह सोचे कि उनके जानने वालों में कोई मुसलमान ऐसा है क्या? सब्जी बेचने वाला सद्दीक या कपड़े सिलने वाले सलीम मियां या कॉलेज के प्रोफ़ेसर अख्तर या व्यापारी रोशन सेठ अथवा पड़ोसी हकीम साहब ने ऐसा कौन सा गुनाह किया है कि सारे मुसलमान गद्दार और देशद्रोही हो गए!

दरअसल, जब वे मुसलमानों को देशद्रोही समझ रहे होते हैं, तब उन्हें टेलीविजन स्क्रीन पर चिल्लाने वाले एंकर, प्रवक्ता, कोई मौलवी, कोई बाबा या किसी रिटायर फौजी की चीखती हुई आवाज़ें और नफ़रत से विद्रूप होते चेहरे नज़र आते हैं। उन्हें दिखाए जाते हैं सीरिया के आईएसआईएस के लड़ाके, पाकिस्तान में बैठा माफिया डॉन दाउद इब्राहीम या मारा गया ओसामा बिन लादेन या भारत पर हमला करने वाला पाकिस्तान का जेहादी आतंकी कसाब। इन्हीं चेहरों से वे भारत के मुसलमानों को देख रहे होते हैं।

कोरोना बदहाली के बीच ऑक्सीजन सिलेंडर पहुँचाते हुए मुसलमान। उन्हें नहीं दिखते अपने कंधों पर अर्थी ले जाते, शव का अंतिम संस्कार करते नौजवान; जिनमें कोई राशिद है, कोई बन्ने और कोई असीम खान। जब वे ऐसा सोच और कह रहे होते हैं, तब उन्हें आज़ादी के सबेरे में प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के काफिले की अगुवाई करते हुए शहनाई की मंगल तान छेड़ते बिस्मिल्लाह खान क्यों नहीं याद आते? 

वे क्यों याद नहीं करते मौलाना अबुल कलाम आज़ाद को, भगत सिंह के साथी असफाक को, सुभाष चंद्र बोस की आज़ाद हिंद फौज के कैप्टन शाहनवाज खान को अथवा 1965 के युद्ध में दर्जनों पाकिस्तान के टैंकों को नेस्तानाबूद करके वीरगति को प्राप्त होने वाले अब्दुल हमीद को।

अभी-अभी संगीत की दुनिया के स्टार ए. आर. रहमान, फिल्म स्टार शाहरुख, आमिर या गीतकार जावेद अख्तर, नायिका शबाना आज़मी, लेखिका नासिरा शर्मा, क्रिकेट के हीरो सैयद किरमानी और जहीर खान उन्हें क्यों नहीं याद आते?

hate against muslims in india despite muslims helping hindus in covid times - Satya Hindi

अगर मैं पूछूँ कि उन्हें अकबर, शाहजहाँ, नूरजहाँ, शेरशाह, बेगम हजरत महल या टीपू सुल्तान क्यों याद नहीं आते? हो सकता है कि उन्होंने इतिहास पढ़ा ही ना हो। लेकिन दक्षिणपंथी प्रयोगशाला में तपा इतिहास उन्हें वाट्सऐप यूनिवर्सिटी पर ज़रूर मिल जाता है। इस इतिहास से उन्हें बाबर और औरंगजेब की बर्बरता ज़रूर पता होती है। दरअसल, इतिहास और वर्तमान दोनों का ऐसा अक्स हिंदुओं की आँखों के सामने से गुजारा जा रहा है जिस पर वे बिना सोचे- समझे यक़ीन कर रहे हैं।

वर्तमान में हमारे सामने कोई मुसलमान आतंकी, गद्दार नहीं होता, लेकिन हम उन्हें मानते हैं। ठीक वैसे ही जैसे हम यह मान लेते हैं कि हर मुसलमान चार बीवियाँ रखता है और 24 बच्चे पैदा करता है। क्या आपने देखे हैं ऐसे मुसलमान? नहीं ना। लेकिन फिर भी आपको यकीन है! ठीक इसी तरह इतिहास भी गढ़ा जा रहा है, जिसमें बाबर बर्बर और हिंदू-द्रोही है। वह राम मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाने वाला है। भले ही वह कभी अयोध्या गया ही न हो। बाबरनामा में उसके अयोध्या जाने का कोई ज़िक्र नहीं मिलता। लेकिन अपनी वसीयत में हुमायूं को ताईद करते हुए वह लिखता है, ‘ऐ मेरे बेटे, हिन्दुस्तान में बहुत से धर्म हैं और हिन्दुस्तान की सल्तनत अल्लाह ने तुम्हें सौंपी है। तुम्हारे लिए ज़रूरी है कि धार्मिक कट्टरता को धरती से समाप्त कर दो और सभी धर्मों को उनके नियमानुसार न्याय दो। खासतौर पर गाय की कुर्बानी से बचो ताकि तुम हिन्दुस्तान के लोगों का दिल जीत सको। मंदिर और दूसरे पूजा स्थलों का अनादर ना किया जाए। न्याय ऐसा करो कि राजा प्रजा से खुश रहे और प्रजा राजा से।’ बाबर आगे लिखता है, ‘अपनी जनता की विशेषताओं को साल के विभिन्न मौसमों के रूप में समझो ताकि सरकार और लोग विभिन्न बीमारियों और कमजोरियों से बच सकें।’ कोरोना आपदा में यह वाक्य आज के चुने हुए 'राजा' को आईना दिखाने वाला है।
विचार से ख़ास

मुसलमानों को बाबर की औलादें बताने और मानने वाले नहीं जानते कि बाबर की ख़ूबियाँ क्या हैं। एक हमलावर और शासक होते हुए भी वह बेहतरीन कलाकार और लेखक है। वह अपनी आत्मकथा बाबरनामा लिखता है। स्टीफन डेल ने अपनी किताब 'द गार्डेन ऑफ़ द एट पैराडाइज' में बाबर के गद्य को दिव्य कहा है। बाबर ने हुमायूँ की लेखन शैली को भी दुरुस्त किया था। हुमायूँ की कमी बताते हुए बाबर कहता है कि 'आपके लेखन में विषय खो जाता है।' इतना ही नहीं, हिन्दुस्तान के अजीम शायर गालिब की फारसी शायरी की शैली पहले बाबर के यहाँ मिलती है। एक शे'र देखिए-

"नौ रोज व नौ बहार व दिलबरे खुशअस्त

बाबर बह ऐश कोश के आलम दोबारा नीस्त।"

यानी नौ रोज है, नई बहार है, शराब है, सुंदर प्रेमी है। बाबर बस ऐश और मस्ती में लगा रह कि दुनिया दोबारा नहीं है।

औरंगजेब की भी बहुत धर्मांध और कट्टर छवि बनाई गई है। 'उसने शरीयत लागू किया, मंदिर तोड़े, हिंदुओं का क़त्लेआम किया और धर्मांतरण कराया।' जबकि सच्चाई यह है कि औरंगजेब एक शातिर बादशाह है। उसने धर्म का इस्तेमाल अपनी सत्ता बचाने और मौलवियों को खुश करने के लिए किया। युद्ध के अलावा हिन्दुओं के क़त्लेआम और धर्मांतरण के कोई प्रमाण नहीं मिलते। औरंगजेब के बारे में हम सब कुछ स्वीकार कर लेते हैं, बिना यह सवाल किए कि मथुरा के मंदिरों को ज़मीन और दान देने वाला औरंगजेब काशी का शिव मंदिर क्यों तोड़ता है? आख़िर क्या वजह रही होगी, इस्लाम से मुहब्बत और हिन्दुओं से नफ़रत? अगर यह सही है तो उसके शासन में सबसे ज़्यादा हिंदू मनसबदार क्यों हैं? लेकिन जब आपको कोई प्रचारक या गुरु जी इतिहास बता रहे होते हैं तो आप राजाओं को भी धर्म के चश्मे से देखना सीख जाते हैं। तब सारे मुगल बादशाह खलनायक हो जाते हैं, दरअसल, राजा स्वेच्छाचारी और सत्ताभोगी होता है, चाहे वह हिन्दू हो या मुसलमान। उसके गुण, कर्म और उपलब्धियों से उसका इतिहास बनता है, उसके धर्म और मजहब से नहीं।

ख़ास ख़बरें

बहरहाल, आज के दक्षिणपंथी नफ़रत के ज्वार में हम मुगल शासन की सांस्कृतिक उपलब्धियाँ भूल रहे हैं। मुगलिया सल्तनत दुनिया की सबसे ताक़तवर और संपत्तिशाली सत्ता थी। लेकिन इससे ज़्यादा महत्वपूर्ण इसके सामाजिक और सांस्कृतिक पहलू हैं। केवल एक उदाहरण देना पर्याप्त होगा। जब दुनिया में औरत की कोई आवाज़ नहीं थी, उसका कोई वजूद नहीं था, तब हुमायूँ की बहन गुलबदन बेगम इतिहास लिख रही थी। जब भारत के ही हिंदू समाज में और पश्चिम की दुनिया में स्त्री को पढ़ने लिखने का अधिकार नहीं था, उस समय मुगल सल्तनत की जहाँआरा और रोशनआरा जैसी शहजादियाँ हिन्दुस्तान की बृजभाषा में कविताएँ रच रही थीं। नूरजहां और उसकी माँ अस्मत बेगम द्वारा की गई इत्र की खोज को भला कैसे भुलाया जा सकता है। 

मुख्तसर, किसी समाज और राज्य की प्रगतिशीलता की पहचान स्त्री के प्रति उसके व्यवहार से होती है। मुगल साम्राज्य इस मामले में दुनिया और अपने समय से बहुत आगे खड़ा हुआ था। लेकिन फिर भी इतिहास के पन्नों को पढ़ने के बजाय आज की पीढ़ी वाट्सऐप पर उन संदेशों को पढ़ती है, जिनमें गढ़ा हुआ इतिहास है। ऐसा इतिहास जो आपको पड़ोसी के ख़िलाफ़ नफ़रत पैदा करता है, जिससे आप सिर्फ़ इंसान को धर्म के चश्मे से देखते हैं। आपको किसी मौलवी की दाढ़ी में ओसामा बिन लादेन दिखता है, या किसी मुस्लिम नौजवान में कसाब। आख़िर हम कैसा भारत बनाने जा रहे हैं? आने वाली पीढ़ियों को क्या हम धार्मिक पाखंड, सांप्रदायिक राजनीति और नफ़रत की विरासत सौंपने जा रहे हैं?

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
रविकान्त

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें