loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/टोक्यो ओलंपिक

कोरोना: टोक्यो ओलंपिक तो होगा, पर दर्शक कोई नहीं होगा

टोक्यो ओलंपिक बिना दर्शकों के ही होगा। कोरोना संक्रमण के कारण पिछले साल टाल दिए गए खेल के इस आयोजन को 23 जुलाई से 8 अगस्त के बीच किया जाना है। लेकिन हाल में जापान में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के कारण अब आपातकाल की घोषणा की गई है। इसका मतलब है कि लोग बड़ी संख्या में इकट्ठा नहीं हो सकते। और इस तरह टोक्यो ओलंपिक में स्थानीय दर्शकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

जापान की राजधानी टोक्यो में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के कारण प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने आपातकाल की घोषणा गुरुवार को की। इसी दिन अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति यानी आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक टोक्यो पहुँचे थे। सुगा ने कहा कि आपातकाल सोमवार से प्रभावी होगा और 22 अगस्त तक चलेगा। आपातकाल की घोषणा के बाद आईओसी, आयोजक और सरकारी अधिकारियों द्वारा घोषणा की गई कि ओलंपिक खेलों में खेल प्रेमियों को जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। 

ताज़ा ख़बरें

टोक्यो ओलंपिक से जापान की काफ़ी उम्मीदें हैं। एक दशक पहले आए विनाशकारी भूकंप के बाद जापान के लिए वैश्विक मंच पर मज़बूती से खड़े होने के अवसर के रूप में एक समय इसे देखा गया था। टोक्यो ओलंपिक के इस आकर्षण वाले आयोजन में पिछले साल महामारी की वजह से देरी हुई। और इस देरी की वजह से ओलंपिक का बजट काफ़ी ज़्यादा बढ़ गया। लेकिन अब बिना खेल प्रेमियों के यह आयोजन शायद उस तरह का आकर्षण न दे पाए। उद्घाटन समारोह भी दर्शकों के बिना कराया जायेगा जो ओलंपिक के दौरान सबसे ज़्यादा देखा जाने वाला कार्यक्रम होता है।

हालाँकि यह पहली बार नहीं है कि ओलंपिक के खेलों में कोई व्यवधान आया हो। इससे पहले तो कम से कम तीन बार ऐसा हो गया है कि ओलंपिक को रद्द तक करना पड़ा था। प्रथम विश्वयुद्ध के कारण 1916 और द्वितीय विश्वयुद्ध के कारण 1940 व 1944 के ओलंपिक खेलों को रद्द कर दिया गया था। 
2020 का टोक्यो ओलंपिक कोरोना की वजह से रद्द नहीं किया गया है और इसे पहले सिर्फ़ एक साल के लिए टाला गया था जिसके अब बिना दर्शकों के ही आयोजन का फ़ैसला लिया गया है।

दर्शकों को खेल के आयोजन में शामिल नहीं होने पर आईओसी ने भी खेद जताया है। रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार टोक्यो 2020 के अध्यक्ष सेइको हाशिमोतो ने एक बयान में कहा है कि यह 'खेदजनक' है कि खेल एक सीमित प्रारूप में आयोजित होने जा रहा है। उन्होंने टिकट खरीदने वालों से इसके लिए माफ़ी भी मांगी।

खेल से और ख़बरें

प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने कहा है कि टोक्यो को कोरोना संक्रमण की लहर का एक और स्रोत बनने से रोकने के लिए यह ज़रूरी था। उन्होंने कहा है कि वहाँ अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वैरिएंट फैल रहा है। उन्होंने कहा, 'डेल्टा स्ट्रेन के असर को ध्यान में रखते हुए देश में संक्रणम को बढ़ने से रोकने के लिये हमें वायरस रोकने के उपाय बढ़ाने की ज़रूरत है।' बता दें कि टोक्यो में गुरुवार को 896 नए मामले सामने आये जो एक हफ्ते पहले आये मामलों से 673 ज़्यादा है। 

वहाँ के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि किसी दर्शक के नहीं होने से संक्रमण फैलने का ख़तरा कम रहेगा, फिर भी ख़तरा तो रहेगा ही क्योंकि हज़ारों एथलीट और अधिकारी तो ओलंपिक में शामिल होने आएँगे ही। 

बहरहाल, दर्शकों पर प्रतिबंध की घोषणा के बाद अब खेल टीवी तक ही सीमित रहेंगे। यानी खेल प्रेमी टीवी पर ओलंपिक का लुत्फ उठा सकेंगे। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें