loader
फोटो साभार: ट्विटर/वीडियो ग्रैब

टोक्यो ओलंपिक पर कोरोना का साया, खेल गांव में दो एथलीट संक्रमित

कोरोना संकट के साये में टोक्यो ओलंपिक हो रहा है और अब इसके खेल गांव में रविवार को दो एथलीट कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इससे एक दिन पहले भी खेल गाँव में ही एथलीट का एक सहोयगी स्टाफ़ कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। खेल गांव वह जगह है जहाँ टोक्यो ओलंपिक के दौरान दुनिया भर से हज़ारों एथलीट और इन एथलीटों के सहयोगी स्टाफ़ रुकेंगे।

खेल गांव में कोरोना संक्रमण के तीन मामले तब आए हैं जब 23 जुलाई से शुरू होने वाले इस आयोजन के लिए दुनिया भर से खिलाड़ी पहुँच रहे हैं। इस आयोजन को लेकर जापान में कोरोना संक्रमण का ख़तरा है और इसलिए आम लोगों को जाने की इजाज़त नहीं है। चाहे विदेश के खेलप्रेमी हों या फिर जापान के स्थानीय। वहाँ किसी को भी जाने की इजाजत नहीं होगी। 

ताज़ा ख़बरें

एक अधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के जो तीन मामले आए हैं वे 'एक ही देश और एक ही खेल के थे'। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार टोक्यो 2020 के प्रवक्ता मासा तकाया ने कहा, 'वे अपने कमरों में अलग-थलग हैं और टोक्यो 2020 उन्हें भोजन पहुँचा रहा है।' उन्होंने कहा कि बाक़ी टीम का भी परीक्षण किया गया है। 

ओलंपिक खेल जब अपने चरम पर होगा तब वहाँ क़रीब एक साथ ही एक परिसर में 6,700 एथलीट और अधिकारी होंगे। यानी जिन खेलों का परिणाम आता जाएगा और जो खिलाड़ी अपने आख़िरी खेल में हिस्सा ले चुके होंगे वे वापस अपने देश लौटते रहेंगे और जिनका इवेंट बाद में होगा वे बाद में खेल गाँव पहुँचेंगे।

बता दें कि इस बार टोक्यो ओलंपिक बिना दर्शकों के ही होगा। कोरोना संक्रमण के कारण पिछले साल टाल दिए गए खेल के इस आयोजन को 23 जुलाई से 8 अगस्त के बीच किया जाना है। लेकिन हाल में जापान में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के कारण आपातकाल की घोषणा की गई है। इसका मतलब है कि लोग बड़ी संख्या में इकट्ठा नहीं हो सकते। और इस तरह टोक्यो ओलंपिक में स्थानीय दर्शकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

जापान की राजधानी टोक्यो में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के कारण प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने 10 दिन पहले ही आपातकाल की घोषणा की है। आपातकाल 22 अगस्त तक के लिए है।

आपातकाल की घोषणा के बाद आईओसी, आयोजक और सरकारी अधिकारियों द्वारा घोषणा की गई कि ओलंपिक खेलों में खेल प्रेमियों को जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। 

two athletes in tokyo olympic village test covid positive - Satya Hindi

कोरोना संकट ने टोक्यो ओलंपिक से जापान की उम्मीदों को झटका दिया है। एक दशक पहले आए विनाशकारी भूकंप के बाद जापान के लिए वैश्विक मंच पर मज़बूती से खड़े होने के अवसर के रूप में एक समय इसे देखा गया था। टोक्यो ओलंपिक के इस आकर्षण वाले आयोजन में पिछले साल महामारी की वजह से देरी हुई। लेकिन अब बिना खेल प्रेमियों के यह आयोजन शायद उस तरह का आकर्षण न दे पाए। 

खेल से और खबरें

प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने हाल ही में कहा था कि टोक्यो को कोरोना संक्रमण की लहर का एक और स्रोत बनने से रोकने के लिए यह ज़रूरी था। उन्होंने कहा है कि वहाँ अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वैरिएंट फैल रहा है। उन्होंने कहा, 'डेल्टा स्ट्रेन के असर को ध्यान में रखते हुए देश में संक्रणम को बढ़ने से रोकने के लिये हमें वायरस रोकने के उपाय बढ़ाने की ज़रूरत है।' 

वहाँ के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि किसी दर्शक के नहीं होने से संक्रमण फैलने का ख़तरा कम रहेगा, फिर भी ख़तरा तो रहेगा ही क्योंकि हज़ारों एथलीट और अधिकारी तो ओलंपिक में शामिल होने आएँगे ही। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें