loader

त्रिपुरा में जल्दी और पुलिस बल भेजे केंद्र सरकार: सुप्रीम कोर्ट 

सुप्रीम कोर्ट ने गुरूवार को केंद्र सरकार से कहा है कि वह त्रिपुरा में जल्दी से जल्दी पुलिस बलों की दो कंपनियां भेजे और ये पुलिस बल 28 नवंबर यानी नतीजे आने तक राज्य में ही रहेंगे। अदालत ने पिछली सुनवाई में त्रिपुरा सरकार के वकील से पूछा था कि राज्य सरकार ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए क्या क़दम उठाए हैं। 

शीर्ष अदालत टीएमसी की ओर से त्रिपुरा की बीजेपी सरकार के ख़िलाफ़ दायर अवमानना याचिका पर सुनवाई कर रही थी। टीएमसी ने याचिका में कहा था कि स्थानीय निकाय के चुनाव में उसके उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार करने से रोका जा रहा है और हिंसा हो रही है। स्थानीय निकाय के चुनाव के लिए गुरुवार को मतदान हुआ। टीएमसी ने आरोप लगाया है कि मतदान में धांधली हुई है। 

टीएमसी और सीपीएम ने आरोप लगाया कि बीजेपी के कार्यकर्ता मतदाताओं को पोलिंग बूथ के अंदर नहीं जाने दे रहे हैं और मतदाताओं को घरों में जाकर धमकाया जा रहा है। 

ताज़ा ख़बरें

त्रिपुरा में आज 14 स्थानीय निकायों के लिए वोट डाले गए। बीते दिनों बीजेपी और टीएमसी के नेताओं के बीच घमासान के कारण यह चुनाव काफी हाई प्रोफ़ाइल हो गया है। 

निकाय चुनाव में बीजेपी और टीएमसी के अलावा सीपीएम के बीच टक्कर है। विशेषकर अगरतला नगर निगम में जीत हासिल करने के लिए सभी दलों ने पूरा जोर लगाया है। 

कई सीटों पर बीजेपी निर्विरोध जीत चुकी है जबकि बाकी सीटों पर जीत के लिए जोर-आजमाइश चल रही है। चुनाव के लिए कुल 785 उम्मीदवार मैदान में हैं और अब 222 सीटों पर वोटिंग हुई। सीपीएम ने आरोप लगाया है कि बीजेपी के दबाव में उसके कई नेताओं को नामांकन वापस लेने के लिए मजबूर कर दिया गया। 

2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले टीएमसी राज्य में अपने पैर जमाना चाहती है जबकि बीजेपी ऐसा नहीं होने देना चाहती। बीते कुछ महीनों से त्रिपुरा के अंदर टीएमसी के नेताओं की गिरफ़्तारी से लेकर उन पर हमले तक की ख़बरें सामने आ चुकी हैं।

स्थानीय निकाय के चुनाव में भी टीएमसी उतरी है और इस दौरान कई बार बीजेपी और उसके कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो चुकी है।  

त्रिपुरा से और ख़बरें

टीएमसी के कई सांसदों ने सोमवार को गृह मंत्रालय के बाहर धरना दिया था और आरोप लगाया था कि त्रिपुरा में टीएमसी के कार्यकर्ताओं पर पुलिस जुल्म कर रही है। पार्टी के सांसद इस मामले में गृह मंत्री अमित शाह से मिले थे। 

टीएमसी की यूथ विंग की अध्यक्ष सायोनी घोष को भी पुलिस ने गिरफ़्तार कर लिया था। बहरहाल, टीएमसी के जोरदार ढंग से त्रिपुरा में उतरने के बाद यहां विधानसभा चुनाव तक जोरदार सियासी जंग देखने को मिलेगी जबकि स्थानीय निकाय चुनाव के नतीजे इस बात को बताएंगे कि क्या वह वाकई विधानसभा चुनाव में बीजेपी को चुनौती देगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

त्रिपुरा से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें