loader

माँ प्रिंसिपल व पिता प्रोफ़ेसर, कर्मकांड में बेटियों को मार डाला

दूर-दराज के गाँवों में कम पढ़े-लिखे लोगों के अजीबोगरीब धार्मिक कर्मकांडों के बारे में तो सुना होगा, लेकिन क्या प्रोफ़ेसर, प्रिंसिपल माता-पिता के बारे में ऐसी कल्पना भी की जा सकती है कि बेटियों को मार डाला जाए? 

माँ स्कूल की प्रिंसिपल। पिता कॉलेज में केमिस्ट्री के प्रोफ़ेसर। एक बेटी एमबीए पूरा कर आईएएस की तैयारी में जुटी थी। दूसरी बेटी डांसिंग की छात्रा थी। और उस परिवार में कथित तौर पर ऐसा धार्मिक कर्मकांड हुआ कि दोनों बेटियों को डंबल से सर कुचलकर मार दिया गया। कथित तौर पर यह सोचकर कि मारने से बुराई से छुटकारा मिल जाएगा और वे दोनों बेटियाँ फिर से जिंदा हो जाएँगी। इस मामले में पुलिस ने तो हत्या का केस दर्ज किया है।

सम्बंधित ख़बरें

पुलिस भले ही कुछ भी माने, लेकिन वह भी अजीब स्थिति में है। ऐसा इसलिए कि पुलिस को परिचितों और रिश्तेदारों से धार्मिक कर्मकांड के बारे में जानकारी मिली है। हालाँकि, यह तय नहीं हो पा रहा है कि धार्मिक कर्मकांड माता-पिता की ओर से किए गए या दोनों बेटियों की ओर से।

मामला आँध्र प्रदेश के चित्तूर ज़िले के मदनपल्ली शहर का है। पुलिस ने हत्या के आरोप में मास्टरमाइंड्स आईआईटी टैलेंट स्कूल की प्रिंसिपल वी पदमजा और सरकारी डिग्री कॉलेज के उपाध्यक्ष और केमिस्ट्री के एसोसिएट प्रोफ़ेसर डॉ. वी पुरुषोत्तम नायडू को गिरफ़्तार किया है। यह गिरफ़्तारी 24 जनवरी को उनकी अपनी बेटियों- 25 वर्षीय आलेख्या और 22 वर्षीय साई दिव्या को डंबल से कुचलकर हत्या के लिए की गई है।

पुलिस के सामने अजीब स्थिति गिरफ़्तारी से पहले भी तब आई जब दोनों को कोरोना संक्रमण की जाँच के लिए लाया गया था। 'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार, जैसे ही मेडिकल स्टाफ़ ने टेस्ट के लिए सैंपल लेना चाहा, वी पदमजा ने बेसुधी हालत में बोला- 'कोरोना चीन से नहीं आया ...यह शिव से आया था। मैं शिव हूँ और कोरोना मार्च तक चला जाएगा।' हालाँकि जब पूछा गया तो पदमजा के पति डॉ. वी पुरुषोत्तम नायडू ने इतना ही कहा कि उन्हें कुछ नहीं कहना है।

रिपोर्ट के अनुसार, मदनपल्ली तालुक के डीएसपी रवि मनोहर अचारी ने कहा कि ऐसा लगता है कि पूरा परिवार किसी धार्मिक कर्मकांड में शामिल था। उन्होंने कहा कि ये मौतें उसी कारण हुई हैं।

पुलिस का कहना है कि हत्या के बारे में उसे मास्टरमाइंड्स स्कूल के एक पूर्व शिक्षक से सूचना मिली थी। 'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार, जब पुलिस उस घर में पहुँची तो आलेख्या का सर डंबल से कुचला गया था, बाल जलाए गए थे और उसके मुँह में कुछ धातु डाला हुआ था। चेन्नई में ए आर रहमान म्यूजिक एकेडमी में डांस की छात्रा रही उसकी छोटी बहन साई दिव्या का सर भी डंबल से कुचला हुआ था।

रिपोर्ट के अनुसार एक पुलिस अधिकारी ने कहा, 'माता-पिता पर कोई चोट नहीं थी, लेकिन ऐसा लग रहा था कि वे यह मान रही थीं कि लड़कियाँ वापस लौट आएँगी।'

आंध्र प्रदेश से और ख़बरें

ऐसा उस परिवार का मानना है जो अच्छे-ख़ासे पढ़े लिखे परिवार के हैं। ऐसा नहीं है कि परिवार में सिर्फ़ एक कोई इतना ज़्यादा पढ़ा-लिखा है। परिवार के चारों सदस्य काफ़ी पढ़े-लिखे थे।

हालाँकि यह साफ़ नहीं है कि पूरा परिवार ही धार्मिक कर्मकांड में लिप्त था या सिर्फ़ माता-पिता या बेटियाँ ही। 'द इंडियन एक्सप्रेस' की एक रिपोर्ट के अनुसार पदमजा के रिश्तेदार ने कहा, 'वे तार्किक लोग थे। वे कोरोना और अन्य चीजों के बारे में तर्कसंगत थे। वे आध्यात्मिक लोग थे, लेकिन अतिवादी नहीं थे।' मास्टरमाइंड्स स्कूल में साथ काम करने वाले एक सहकर्मी ने कहा कि वह 25 सालों से प्रिंसिपल को जानते हैं और वह इस पर विश्वास नहीं कर सकते कि वह ऐसा कर सकती हैं। 

ताज़ा ख़बरें

मदनपल्ली में एक और चर्चा यह है कि बेटियों में से एक धार्मिक कर्मकांडों के प्रति आकर्षित थी और अक्सर ख़ुद को भगवान के रूप में मान बैठती थी। उनकी सोशल मीडिया पोस्ट में भी कुछ ऐसा ही लगता है।

नाम नहीं बताने की शर्त पर एक पुलिस अधिकारी ने कहा है, 'ऐसा लगता है कि लड़कियों में से एक ने माता-पिता से कहा कि वे केवल उन्हें (बेटियों को) मारकर बुराई से छुटकारा पा सकते हैं, लेकिन वे (बेटियाँ) मरेंगी नहीं।'

पुलिस अब यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि पहले परिवार में से किसी का मानसिक बीमारी का इलाज तो नहीं किया गया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

आंध्र प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें