loader

असम एनआरसी के तमाम डेटा गायब, सरकार का दावा, सुरक्षित हैं आँकड़े

नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटीजंस (एनआरसी) के एकत्रित आँकड़ों की सुरक्षा और ग़लत हाथों में पड़ने को लेकर सवाल शुरू से ही उठते रहे हैं। सरकार और एनआरसी समर्थक उसे हमेशा सिरे से खारिज करते रहे हैं। यह डर सच साबित हो गया जब असम एनआरसी के तमाम डेटा उसकी वेबसाइट से गायब हो गए। कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट बिल्कुल खाली पड़ी है और उस पर कोई डेटा नहीं है।
हालांकि सरकार ने कहा है कि यह तकनीकी कारणों से हुआ है तमाम डेटा सुरक्षित हैं। पर सरकार के इस दावे पर भरोसा करने का कोई कारण नज़र नहीं आता है। 

असम से और खबरें

खाली है वेबसाइट

असम सरकार ने 31 अगस्त, 2019 को एनआरसी से जुड़े तमाम डेटा आधिकारिक वेबसाइट डब्लूडब्लूब्लू.एनआरसीअसम.एआईसी.इन पर डाल दिया। इसमें उन लोगों के नाम-पता वगैरह तमाम जानकरियाँ डाली गई थीं, जिनके नाम सूची में शामिल थे। इसमें उनके बारे में भी जानकारियाँ थीं, जिनके नाम एनआरसी से बाहर रह गए।
सत्य हिन्दी ने पड़ताल करने पर पाया कि वह वेबसाइट पूरी तरह खाली है, उस पर कोई डेटा नहीं है। लेकिन असम सरकार की दूसरी वेबसाइट सामान्य रूप से काम कर रही है।
एनआरसी राज्य संयोजक हितेष देव शर्मा ने समाचार माध्यमों से कहा, ‘क्लाउड सर्विस का काम विप्रो को दिया गया था और उनेक साथ 19 अक्टूबर, 2019 तक का अनुबंध था। तत्कालीन राज्य संयोजक प्रतीक हेजला ने इसका अनुबंध का नवीनीकरण नहीं किया।’

Assam NRC data disappears from official data - Satya Hindi
बता दें कि राजीव गाँधी के समय ही आन्दोलनकारी असम छात्रों और केंद्र सरकार के बीच जो मशहूर असम समझौता हुआ था, उसके तहत यह भी कहा गया था कि ग़ैरक़ानूनी रूप से रहने वाले विदेशियों की पहचान की जाएगी और उन्हें बाहर कर दिया जाएगा।
सुप्रीम कोर्ट के एक फ़ैसले के बाद नरेंद्र मोदी सरकार ने असम में एनआरसी बनाने का फ़ैसला किया। असम में एनआरसी बनने का बाद पाया गया कि तक़रीबन 19 लाख लोग इससे बाहर छूट गए हैं।
एनआरसी का विरोध करने वालों का मुख्य ज़ोर डेटा की सुरक्षा को लेकर ही रहा है और उनकी यह आशंका सही साबित हुई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

असम से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें