loader

बीजेपी के उग्र हिंदुत्व के जवाब में प्रियंका का सॉफ़्ट हिंदुत्व

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गाँधी अब धार्मिक नगरी अयोध्या में 27 मार्च को रोड शो करेंगी। कांग्रेस रोड शो को ऐतिहासिक बनाने के लिए पूरी तैयारी में जुट गई है। प्रियंका हिंंदुत्व कार्ड पर बीजेपी के गढ़ में उसी पर वार करेंगी। प्रयागराज और वाराणसी के बाद अब प्रियंका का रोड शो सॉफ़्ट हिंदुत्व के एजेंडे पर अयोध्या के लिए तैयार किया गया है।

ताज़ा ख़बरें

कांग्रेस के प्रदेश सचिव राजेंद्र प्रताप सिंह के मुताबिक़, प्रियंका का रोड शो अयोध्या से शुरू होकर फैज़ाबाद नगर के प्रमुख मार्गों से होकर गुजरेगा। पर वह जब सुबह कैफ़ियत एक्सप्रेस ट्रेन से फैज़ाबाद रेलवे स्टेशन पर उतरेंगी तो सीधे अयोध्या के हनुमानगढ़ी मंदिर पहुँचेगी। वह हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद संतोंं से आशीर्वाद भी हासिल करेंगी। धार्मिक कार्यक्रम पूरा करने के बाद ही वह अपना रोड शो फैज़ाबाद नगर से न करके अयोध्या से ही इसे शुरू करेंगी। ज़ाहिर है कि कांग्रेस की स्टार प्रचारक अयोध्या में बीजेपी को उसी के हिंदुत्व एजेंडे से घेरने की तैयारी में हैं।

सॉफ़्ट हिंदुत्व के आधार पर होगा रोड शो

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि प्रियंका का अयोध्या रोड शो बीजेपी के गढ़ में उसी की काट रखने के एजेंडे पर आधारित होगा। इसीलिए वह सॉफ़्ट हिंदुत्व की ओर रुख़ करती हुई दिखेंगी, चाहे वह मंदिर में जाकर पूजा-पाठ करने की बात हो या फिर रोड शो की। उनसे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल भी विवादित ढाँचा विध्वंस के 26 साल बाद सितम्बर 2016 में अपनी अयोध्या यात्रा के दौरान पहली बार हनुमानगढ़ी में दर्शन के लिए पहुँचे थे, जहाँ उन्होंने संतों का आशीर्वाद भी हासिल किया था। उनके बाद अब उनकी बहन प्रियंका भी अयोध्या पहुँच कर हनुमानगढ़ी में माथा टेकेंगी।

चुनाव 2019 से और ख़बरें

सीधे हनुमानगढ़ी पहुँचेंगी प्रियंका

कांग्रेस के मीडिया प्रभारी मुहम्मद शरीफ़ के मुताबिक़ प्रियंका सिविल लाइन्स के एक होटल में आधे घंटे विश्राम के बाद सीधे अयोध्या की सिद्धपीठ हनुमानगढ़ी में हनुमतलला के दर्शन के लिए पहुँचेंगी। वहीं से उनका रेाड शो शुरू हो जाएगा। उनका काफ़िला बिड़ला धर्मशाला, टेढ़ी बाजार, साकेत डिग्री कॉलेज, बेनीगंज, साहबगंज से होते हुए रीडगंज से चौक की ओर मुड़ जाएगा। मुख्य बाजार चौक से प्रियंका का काफ़िला फतेहगंज रोड पर पहुँचेगा। जहाँ से नाक़ा हनुमानगढ़ी में दर्शन के बाद सीधे मउ शिवाला की ओर कुमारगंज मिल्कीपुर की ओर चल पडे़गा। बीच में उनका बाजारों व कस्बों में स्वागत होगा।

प्रियंका के स्वागत के लिए 32 प्वाइंट्स तय किए गए हैं। दो जगहों पर वह सभा को संबोधित करेंगी। मिल्कीपुर के कुमारगंज होकर उसी दिन प्रियंका अयोध्या ज़िले की सीमा छोड़ कर अमेठी लोकसभा क्षेत्र में प्रवेश कर जाएँगी।

स्वागत की ज़बरदस्त तैयारी

कांग्रेस प्रदेश सचिव राजेंद्र सिंह के मुताबिक़ प्रियंका के स्वागत की बड़े पैमाने पर तैयारी की जा रही है। बैंड-बाजा के साथ उनका वाहन चलेगा। रास्ते में जगह-जगह पुष्प वर्षा के लिए 5 क्विंटल फूल की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा बड़ी संख्या में होर्डिंग, बैनर, व पोस्टर भी उनके स्वागत में लगाए जा रहे हैं।

सीओ अयोध्या अमर सिंह ने बताया कि प्रियंका के अयोध्या दौरे में सुरक्षा के मानकों के अनुसार पुख्ता इंतज़ाम किए जा रहे हैं। जिन मार्गों पर उनका रोड शो होगा वहाँ कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
वी. एन. दास

अपनी राय बतायें

चुनाव 2019 से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें