loader

न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा- क्या हिंदू राष्ट्र बनने के क़रीब पहुँच रहा भारत?

नागरिकता क़ानून पर देश भर में हो रहे प्रदर्शन को लेकर 'न्यूयॉर्क टाइम्स' ने ख़बर की है। इसने नरेंद्र मोदी सरकार के हाल के फ़ैसलों का ज़िक्र करते हुए 'प्रदर्शन बढ़ रहे हैं तो क्या हिंदू राष्ट्र बनने के क़रीब पहुँच रहा भारत?' शीर्षक से ख़बर प्रकाशित की है। इसमें अनुच्छेद 370 में बदलाव करने के बाद से जम्मू-कश्मीर में लगी पाबंदी, असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर यानी एनआरसी लागू करने और अब नागरिकता क़ाननू का हवाला दिया गया है। 

'न्यूयॉर्क टाइम्स' ने लिखा है, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने कश्मीर में हज़ारों मुसलमानों को हिरासत में ले लिया है, इस क्षेत्र की स्वायत्तता को रद्द कर दिया है और पूर्वोत्तर भारत में एक 'नागरिकता परीक्षण' लागू किया है जिसमें लगभग 20 लाख लोग संभावित रूप से राज्यविहीन हो गए हैं, जिनमें से कई मुसलिम हैं।"

इसके साथ ही इसने लिखा कि लेकिन मोदी ने नये नागरिकता क़ानून पर दाँव लगाया जो दक्षिण एशिया में मुसलिमों को छोड़कर सभी धर्मों के पक्ष में है। और यही कारण है कि कई दिनों से बड़े स्तर पर प्रदर्शन हो रहे हैं। 

ताज़ा ख़बरें

बता दें कि नागरिकता संशोधन क़ानून में 31 दिसंबर 2014 तक देश में आने वाले इसलामिक राष्ट्र पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफ़ग़ानिस्तान के हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदाय के लोगों को नागरिकता दी जाएगी। इसमें से मुसलिमों को बाहर रखा गया है। इसी बात को लेकर इसका भारत में भी ज़बरदस्त विरोध हो रहा है। जामिया मिल्लिया इसलामिया, अलीगढ़ मुसलिम विश्वविद्यालय सहित कई विश्वविद्यालयों और देश के कई हिस्सों में ज़बरदस्त प्रदर्शन हो रहे हैं।

'न्यूयॉर्क टाइम्स' ने लिखा है कि हाल में ‘कई आघातों’ के दौरान भारत के मुसलमान अपेक्षाकृत शांत रहे, यह सब जानते हुए कि चुनावी गणित में उन्हें हाशिये पर धकेल दिया गया है। इसने लिखा है कि भारत में क़रीब 80 प्रतिशत हिंदू और 14 प्रतिशत मुसलिम हैं, मोदी और उनकी पार्टी ने मई में एक ज़बरदस्त चुनावी जीत हासिल की और संसद में उसका नियंत्रण है।

उन्होंने यह भी लिखा है कि ‘लेकिन भारतीय मुसलमान तेज़ी से हताश महसूस कर रहे हैं, और ऐसा ही वे लोग भी महसूस कर रहे हैं जो प्रगतिशील हैं और दूसरे धर्मों के कई भारतीय जो एक धर्मनिरपेक्ष सरकार को भारत की पहचान और उसके भविष्य के लिए मौलिक मानते हैं।’

इस रिपोर्ट में यह भी लिखा गया है कि पूरी दुनिया इसको देख और परख रही है। संयुक्त राष्ट्र, अमेरिकी प्रतिनिधि, अंतरराष्ट्रीय अधिकार समूहों और धार्मिक संगठनों ने तीखा बयान जारी किया है कि नागरिकता क़ानून भेदभावपूर्ण है। कुछ अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने तो प्रतिबंध तक की बात की है।

अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी आयोग यानी यूएससीआईआरएफ़ ने कहा था कि यह विधेयक 'ग़लत दिशा में एक ख़तरनाक मोड़' है। इसके साथ ही इसने यह भी कहा था कि यदि संसद के दोनों सदनों द्वारा 'धार्मिक आधार' वाले इस विधेयक को पास कर दिया जाता है तो इसके लिए अमित शाह और दूसरे प्रमुख भारतीय नेताओं पर प्रतिबंध लगाने पर विचार किया जाए। 

अमेरिका के विदेश विभाग ने भी कहा था कि संविधान और लोकतांत्रिक मूल्यों को ध्यान में रखते हुए भारत अपने देश में धार्मिक अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करे।

पहले अमेरिकी विदेश मामलों की कमेटी ने भी तब ‘नागरिकता (संशोधन) विधेयक’ पर चिंता व्यक्त की थी। इसने कहा था कि यह देखते हुए कि नागरिकता के लिए कोई भी ‘धार्मिक परीक्षा’ बहुलवाद को कम करता है, जो भारत और अमेरिका दोनों के लिए मुख्य साझा मूल्य हैं। अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग भी इस पर नज़र रखे हुए है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा है, ‘आलोचक इस बात से चिंतित हैं कि मोदी भारत को उसकी धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक जड़ों से दूर करने और 1.3 अरब लोगों के इस देश को धार्मिक राज्य, हिंदुओं के लिए एक मातृभूमि में बदलने की कोशिश कर रहे हैं।’

अख़बार ने भारत के सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश बी.एन. श्रीकृष्ण का बयान भी दिया है जिसमें वह कहते हैं, "वे एक धर्मशासित राज्य चाहते हैं, यह देश को अराजकता के कगार पर ला रहा है। यही वह वजह है जिससे देश में सांप्रदायिक हिंसा के ज्वार उठे।"

देश की अर्थव्यवस्था कमज़ोर होने के बावजूद सत्ता पर मोदी की पकड़ अभी भी मज़बूत है। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस अभी बीजेपी की अपेक्षा काफ़ी कमज़ोर और अव्यवस्थित नज़र आ रही है। मोदी ने गृह मंत्री अमित शाह के साथ मिलकर बीजेपी को काफ़ी मज़बूत स्थिति में ला खड़ा किया है।

सम्बंधित ख़बरें

अख़बार ने यह भी लिखा है “एक व्यापक धारणा यह है कि भारत सरकार इन दोनों उपायों- नागरिकता परीक्षण और नए नागरिकता क़ानून - का उपयोग उन मुसलमानों से अधिकार छीनने के लिए करेगी जो पीढ़ियों से भारत में रह रहे हैं। कई मुसलिम भारतीय डरते हैं कि जिस तरह से ऐसा होगा वह यह है कि उन्हें नागरिकता साबित करने के लिए आवश्यक पुराने जन्म प्रमाण पत्र या संपत्ति के कागजात देने के लिए कहा जाएगा और वे ऐसा करने में असमर्थ होंगे। ऐसा लगता है कि जबकि एक ही स्थिति में हिंदू निवासियों को पास दिया जाएगा, मुसलिम निवासियों को समान क़ानूनी सुरक्षा नहीं होगी।”

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें