loader

दलितों-आदिवासियों को पाठ्यक्रम से बाहर करने की कवायद

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बनी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार एक तरफ़ जहाँ वोट हासिल करने के लिए दलित बस्तियों में दौरा कर रही है, सहभोज का आयोजन कर रही है, वहीं सरकार दलित लेखकों और  दलितों की समस्याओं को विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रम से बाहर कर रही है।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने तमिलनाडु की दो दलित महिलावादी लेखिकाओं बामा फौस्टीना सूसाईराज और सुखरधारिणी को अंग्रेजी के पाठ्यक्रम से निकाल दिया है। इनकी जगह उच्च जाति की लेखिका रमाबाई को लाया गया है। साथ ही महाश्वेता देवी की कहानी “द्रौपदी” को भी पाठ्यक्रम से बाहर कर दिया गया। 

उच्च शिक्षा में देश की आंतरिक और बाहरी समस्याओं को पढ़ाया जाता है, जिससे छात्र उन समस्याओं को समझ सकें और भविष्य में ज़िम्मेदार पद पर जाने की स्थिति में उन समस्याओं का समाधान निकाल सकें। वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय ने अंग्रेजी विभाग से पूछे बग़ैर पाठ्यक्रम से उन लेखिकाओं को निकालने का फ़ैसला कर डाला, जो समाज को एक नए नज़रिये से देखती रही हैं।

ताज़ा ख़बरें

राजनीतिक वजहों से इन लेखिकाओं को पाठ्य़क्रम से हटाए जाने के आरोप हल्के नहीं हैं। महाश्वेता देवी की कहानी द्रौपदी में आदिवासी महिला के शोषण की कहानी है। कहानी में प्रतिरोध और चेतना नज़र आती है। इस कहानी में आदिवासियों का प्रतिरोध संगठित आंदोलन का रूप ले लेता है। नायिका द्रौपदी एक संथाल युवती है। वह कबीले को नष्ट करने को तत्पर डकैतों से लड़ती है। द्रौपदी और उसका पति दुलना अपने अधिकारों के लिए लड़ते हैं तो जल्दी ही उनके कबीले की रक्षा के लिए युद्ध का रूप ले लेता है। आख़िरकार पुलिस भी आदिवासियों के विरोध में जाती है और दुलना कैद हो जाता है, द्रौपदी भी उनके फंदे में फंस जाती है।

इसी तरह से विश्वविद्यालय की समिति ने चंद्रावती रामायण की जगह पर तुलसीदास को पाठ्यक्रम में डालने का फ़ैसला किया है। चंद्रावती रामायण में चीजों को महिलावादी तरीक़े से देखा गया है। इसमें राम की कहानी सीता की नज़र से कही गई है।

दलितों, आदिवासियों का हितचिंतक होने की बीजेपी की कवायदें सिर्फ़ मतदाताओं तक सिमटी हुई हैं।

यह छोटे से बड़े नेताओं द्वारा चुनाव के क़रीब आते ही दलितों आदिवासियों के घर में उनके साथ खाना खा लेने से शुरू होकर इलाहाबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सफ़ाईकर्मियों के पैर धोने तक जाता है। वहीं आदिवासियों के शोषण, महिलाओं के अधिकार, दलितों की स्थिति पर विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों में डाली गई चीजें हटाई जा रही हैं, जिससे ये समस्याएँ सामने न आने पाएँ और वंचित तबक़े की लूट यथावत जारी रहे।

विचार से ख़ास

इसके पहले 2019 में दिल्ली विश्वविद्यालय की रीडिंग बुक की सूची से गुजरात और मुजफ्फरनगर दंगों को हटा दिया गया था। इतिहास के ‘डेमोक्रेसी ऐट वर्क’ के पाठ्य़क्रम से नक्सलवाद की समस्या को समझने की कोशिश की गई है। वहीं समाजशास्त्र की किताब में प्रोफेसर नंदिनी सुंदर का अध्याय ‘सबआल्टर्न ऐंड सॉवरिनः ऐन एंथ्रोपोलॉजिकल हिस्ट्री ऑफ बस्तर’ पर ख़तरा मंडरा रहा था, लेकिन फ़िलहाल उसे बहाल रखा गया।

यह केवल दिल्ली विश्वविद्यालय में नहीं चल रहा है। भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अधीन काम करने वाले इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मॉस कम्युनिकेशन (आईआईएमसी) की रीडिंग बुक्स में से दिलीप मंडल की किताब ‘मीडिया का अंडरवर्ल्ड’ हटा दी गई। इस पुस्तक में भी यह ज़िक्र किया गया है कि मीडिया किस तरह से समाज के वंचित तबक़े के हितों के ख़िलाफ़ काम करता है।

ख़ास ख़बरें

फेमिनिस्ट लेखिकाओं बामा और सुखधारिणी को पाठ्यक्रम से बाहर किया जाना संकेत देता है कि सरकार दलित लेखिकाओं, दलितों की समस्याओं पर बात करने को तैयार नहीं है। वहीं महाश्वेता देवी की आदिवासियों के संघर्ष की कहानी को पाठ्यक्रम से हटाया जाना भी सरकार के मौजूदा रुख के संकेत देते हैं। ऐसे में यही लगता है कि सरकार दलितों और आदिवासियों को जय भीम, जय बिरसा जैसे नारों और आंबेडकर व बिरसा मुंडा की तस्वीरों पर फूल चढ़ाने तक सीमित करने की तैयारी में है। अगर कोई दलित-आदिवासी लेखक या लेखिका बनना चाहे या बदलाव की राजनीति करना चाहे तो उसके लिए दरवाजे पूरी तरह बंद नज़र आते हैं।

सरकार और बीजेपी का काम गाँवों और दलित बस्तियों का दौरा करने, मलिन बस्तियों, गाँवों में प्रवास करने, दलितों, वंचितों को साथ लेकर सहभोज कार्यक्रम आयोजित करने तक सिमटा हुआ है। बीजेपी को पूरा भरोसा है कि देश की मलाई में दलितों को हिस्सा दिए बगैर भी दलितों-आदिवासियों को लुभाया जा सकेगा और वंचित तबक़ा उन्हें सरकार बनाने में समर्थन देना जारी रखेगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
प्रीति सिंह

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें