loader

पीएम इमरान के परमाणु हमले वाले बयान से क्यों पलट गया पाक?

परमाणु हथियारों के पहले इस्तेमाल न करने को लेकर प्रधानमंत्री इमरान ख़ान के बयान को ख़ुद उनके ही विदेश मंत्रालय ने खंडन कर फिर यह दिखाया है कि पाकिस्तान की परमाणु और सैन्य नीति पाकिस्तान के नागरिक प्रशासन यानी राजनेताओं द्वारा संचालित नहीं होती बल्कि पाकिस्तान की सेना ही यह तय करती है। वह यह हिमाकत कर सकती है कि अपने ही प्रधानमंत्री के बयान को नकार दे। इससे इन आरोपों को एक बार फिर बल मिला है कि पाकिस्तान के राजनेता और नागरिक प्रशासन पाकिस्तान की सेना की कठपुतली ही है।

प्रधानमंत्री इमरान ख़ान का बयान पाकिस्तान के परमाणु सिद्धांत के विपरीत था इसलिए सामरिक हलकों में इस बात को लेकर हैरानी हो रही थी कि क्या पाकिस्तान ने अपना परमाणु सिद्धांत पलट दिया है? लेकिन इमरान ख़ान के बयान के एक दिन के भीतर ही पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने यह कह कर खंडन कर दिया कि प्रधानमंत्री के बयान को संदर्भ से बाहर जा कर उद्ध़ृत किया गया और पाकिस्तान की परमाणु नीति में कोई बदलाव नहीं आया है।

सम्बंधित खबरें

पाकिस्तान की परमाणु नीति साफ़ कहती है कि यदि पाकिस्तान पर किसी देश ने सैनिक आक्रमण किया और पाकिस्तान सेना उसका पारम्परिक हथियारों से मुक़ाबला नहीं कर सकती तो पाकिस्तान अपने ऊपर हो रहे आक्रमण को निरस्त करने के लिए परमाणु हथियारों का इस्तेमाल हमलावर देश पर करेगा। पाकिस्तान की परमाणु नीति खुले तौर पर भारत की ओर निर्देशित है और इसके मद्देनज़र उसने अपने परमाणु सिद्धांत को चार भिन्न वर्गों में बाँटा है जिसे चार दहलीजों की संज्ञा दी गई है जिसके पार होते ही पाकिस्तानी सेना अपना परमाणु हथियार भारत के किसी शहर पर गिरा देगी।

किन हालात में परमाणु छोड़ सकता है पाक?

यदि चार में से एक भी दहलीज को दुश्मन देश ने पार कर लिया तो पाकिस्तान उस देश पर परमाणु हमला कर देगा। पहली और दूसरी दहलीज सैन्य हमला से सम्बन्धित है। भारत के साथ युद्ध में यदि भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तान के भीतर इतनी घुसपैठ कर ली और पाकिस्तान पर सैन्य वर्चस्व स्थापित करने की दिशा में अग्रसर होने लगा तो इसे रोकने के लिए पाकिस्तान भारत पर परमाणु हथियार चला देगा। दूसरी दहलीज को पार करना तब माना जाएगा जब युद्ध के दौरान पाकिस्तानी सशस्त्र सेनाओं के एक बड़े हिस्से को भारत ने अपनी सैन्य ताक़त से निष्क्रिय कर दिया हो।

ताज़ा ख़बरें

तीसरी दहलीज आर्थिक क्षेत्र से जुड़ी है जिसे तब पार किया माना जाएगा जब चारों ओर से पाकिस्तान की आर्थिक नाकेबंदी कर दी जाए और पाकिस्तान की नौसेना इस नाकेबंदी को तोड़ने में कामयाब नहीं हो सके और पाकिस्तान आर्थिक तौर पर तबाह होने लगे। या सिंध, झेलम और चेनाब नदियों से भारत पानी का बहाव पाकिस्तान की ओर रोक कर सिंधु जल समझौता को पूरी तरह तोड़ दे।

चौथी दहलीज राजनीतिक क्षेत्र की है जिसे पार किया तब माना जाएगा जब भारत पूरी तरह पाकिस्तान को अस्थिर कर दे और पाकिस्तान को भरोसा हो जाए कि भारत की वजह से पाकिस्तान की राजनीतिक अखंडता और सम्प्रभुता को चोट पहुँचेगी। मिसाल के तौर पर 1971 का बांग्लादेश प्रयोग पाकिस्तान के दूसरे विद्रोहग्रस्त राज्यों पर दोहराने की कोशिश नहीं की जाए।

भारत: ‘नो फ़र्स्ट यूज़’ पर पुनर्विचार

दूसरी ओर भारत ने अपने परमाणु सिद्धांत में अंतरराष्ट्रीय समुदाय से साफ़ कहा है कि वह अपने परमाणु हथियारों का इस्तेमाल तब तक नहीं करेगा जब तक कि उस पर किसी दुश्मन देश द्वारा पहला परमाणु हमला नहीं किया जाता है। इसके लिए भारत ने ‘नो फ़र्स्ट यूज़’ का परमाणु सिद्धांत घोषित किया था। लेकिन हाल में पाकिस्तान की ओर से जिस तरह प्रधानमंत्री स्तर पर भारत के साथ परमाणु युद्ध छिड़ने की धमकियाँ दी जाने लगी हैं उसके मद्देनज़र भारत की ओर से भी कुछ साल पहले तत्कालीन रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और मौजूदा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने यह इशारा कर सनसनी फैला दी कि भारत पहले परमाणु हमला नहीं करने के परमाणु सिद्धांत की समीक्षा कर सकता है।

विचार से ख़ास

भारत के पास त्रिआयामी परमाणु क्षमता 

भारत ने पहले परमाणु हमला नहीं करने का वादा तब किया है जब उसे पता है कि चीन की परमाणु बैलिस्टिक मिसाइलें भारत की ओर तैनात कर रखी गई हैं। हालाँकि चीन यह कहता है कि वह भी पहले परमाणु हमला कभी नहीं करेगा लेकिन इसकी नीतियों से संदेह पैदा होते हैं कि चीन वाक़ई में इसका ईमानदारी से पालन करेगा। दूसरी ओर भारत ने अपनी ‘नो फ़र्स्ट यूज़’ की नीति को अपनी त्रिआयामी परमाणु क्षमता से ताक़त प्रदान की है। भारत ने यह क्षमता हाल में ही हासिल की है। इस क्षमता की बदौलत दुश्मन देश को यह संदेश दिया जा सका है कि यदि वह भारत पर पहला परमाणु हमला कर देता है तो भारत के पास इसका जवाबी हमला करने की समुचित ताक़त है जो ज़मीन, आसमान या समुद्र कहीं से भी किया जा सकता है। भारत का परमाणु सिद्धांत यह भी कहता है कि भारत का जो ‘सेकंड स्ट्राइक’ यानी जवाबी परमाणु हमला होगा तो वह इतना ज़बर्दस्त होगा कि दुश्मन देश मटियामेट हो जाएगा।

पाकिस्तान के रणनीतिकारों का मानना है कि वह भारत से आर्थिक या  सैनिक युद्ध में टिक नहीं पाएगा इसलिए आत्मरक्षा में उसे प्रथम परमाणु हमला करने का अधिकार है। इसीलिए वह भारत के साथ जब भी तनाव का माहौल बनता है भारत के ख़िलाफ़ परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी देने लगता है ताकि भारतीय सेना पाकिस्तान की धरती से भारत के ख़िलाफ़ संचालित आतंकवादी हमलों के ख़िलाफ़ सर्जिकल स्ट्राइक जैसी कार्रवाई न करे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
रंजीत कुमार

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें