loader

चुनावों में हार के बाद सोनिया-राहुल नये नेता के लिए जगह ख़ाली करेंगे?

यदि कांग्रेस पार्टी के पास पुनरुद्धार के लिए कोई इच्छाशक्ति या मौक़ा है तो उसे किसी तरह से माँ-बेटे की जोड़ी को बाहर करना चाहिए और राष्ट्र के सामने आने वाली भारी समस्याओं से निपटने के लिए नए विचारों वाले लोगों के एक नए नेतृत्व का निर्माण करना होगा। अन्यथा पार्टी का भविष्य अंधकारमय है।
जस्टिस मार्कंडेय काटजू

कांग्रेस पार्टी के कई नेताओं ने हाल ही में मुझे फोन किया और कहा कि उन्हें सोनिया और राहुल गांधी की वजह से जनता से गालियाँ मिल रही हैं। वे पार्टी के नेतृत्व को जकड़े हुए हैं। उनके मुताबिक़ माँ और बेटे ने पार्टी को लगभग ध्वस्त कर दिया है, अस्तित्वहीन बना दिया है जैसा कि हाल ही में 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के चुनाव परिणाम ने दिखाया है।

7 मई 1940 को, लियो अमेरी, सांसद, ने ओलिवर क्रॉमवेल के शब्दों को उद्धृत करते हुए, ब्रिटिश हाउस ऑफ़ कॉमन्स में प्रधान मंत्री नेविल चेम्बरलेन से कहा: 

"You have sat too long here for any good you have been doing. Depart, I say, and let us have done with you. In the name of God, go".

"आप बहुत लंबे समय से यहां बैठे हैं। भगवान के नाम पर, अब  जाओ"।

ताज़ा ख़बरें

यही ज़रूरत अब नेहरू-गांधी परिवार को भी बतानी है। उन्होंने इतिहास में कांग्रेस को अपने निम्नतम स्तर पर ला दिया है। उनके पास सत्ता के अलावा कोई सिद्धांत नहीं है। महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू के नेतृत्व वाली महान पार्टी, जिसने भारत को स्वतंत्रता दिलाई आज सिमट के रह गई है।

किसी ने सोचा होगा कि 2014 और 2019 के संसदीय चुनावों में अपने निराशाजनक प्रदर्शन के बाद (2019 में उसे लोकसभा की कुल 542 सीटों में से सिर्फ़ 52 सीटें मिलीं और कुल वोटों का सिर्फ़ 19.5%) गांधी परिवार नेतृत्व से इस्तीफा देगा। पार्टी में नए विचारों के साथ एक नया नेतृत्व आने देI  लेकिन ऐसा नहीं हुआ। 

सोनिया, एक अच्छी माँ की तरह, एक दिन राहुल के प्रधानमंत्री बनने के सपने देखती हैं। लेकिन राहुल से कब तक उम्मीद करे और क्यों करे? कांग्रेस नेता अपने को अपमानित महसूस करते हैं। पार्टी छोड़ बीजेपी में शामिल हो रहे हैं। उदाहरणस्वरूप असम के हिमंत बिस्व सरमा जिनसे मिलने का समय राहुल ने पहले नहीं दिया था और बाद में जब मिले तो उनकी दिलचस्पी अपने कुत्ते के साथ खेलने में अधिक थी। लिहाज़ा वो बीजेपी में चले गये। माँ और बेटे की जोड़ी सम्राटों की तरह व्यवहार करती है, और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ भी उनका बर्ताव घमंडी जैसा ही रहता है जिन्हें अक्सर लंबे समय तक उनसे मिलने का वक़्त  नहीं मिलता। 

विचार से ख़ास
यदि कांग्रेस पार्टी के पास पुनरुद्धार के लिए कोई इच्छाशक्ति या मौक़ा है तो उसे किसी तरह से माँ-बेटे की जोड़ी को बाहर करना चाहिए और राष्ट्र के सामने आने वाली भारी समस्याओं से निपटने के लिए नए विचारों वाले लोगों के एक नए नेतृत्व का निर्माण करना होगा। अन्यथा पार्टी का भविष्य अंधकारमय है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
जस्टिस मार्कंडेय काटजू

अपनी राय बतायें

विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें