loader

जन्म दिन पर विशेष : नेहरू को थोड़ा और जानिये

जवाहरलाल नेहरू बीजेपी व संघ परिवार के निशाने पर हैं, देश की हर बुराई के लिए उन्हें ही दोषी ठहराया जा रहा है। नेजरू के जन्म दिन पर पढ़ें यह लेख। 

अक्टूबर, 1960 में रायपुर में कांग्रेस का अधिवेशन हुआ था, जिसमें पंडित जवाहरलाल नेहरू सहित कांग्रेस के सारे वरिष्ठ नेता मौजूद थे। सम्मेलन के दौरान ही एक आमसभा का भी आयोजन किया गया था। रायपुर प्रवास के दौरान पंडित नेहरू राजकुमार कॉलेज में ठहरे हुए थे और उन दिनों रघुराज सिंह राजकुमार कॉलेज के प्रिंसिपल थे। रघुराज सिंह ने पंडित नेहरू को आमसभा के बाद रात्रिभोज के लिए आमंत्रित किया था। इस रात्रिभोज में मध्य प्रदेश के तत्कालीन पुलिस प्रमुख के. एफ. रुस्तमजी को भी शामिल होना था। 

चूंकि उसी दिन प्रधानमंत्री नेहरू भिलाई इस्पात संयंत्र देखने भी गए थे, लिहाजा रुस्तमजी को भी वहाँ जाना पड़ा था। वह देर से रात्रिभोज में शामिल हो सके। भोजन की टेबिल पर रघुराज सिंह ने रुस्तमजी की ओर इशारा करते हुए पंडित नेहरू से पूछा, 'सर आपको शायद इनकी याद होगी, यह काफी समय आपके साथ रहे हैं।' 

नेहरू ने कहा, 'मैं रुस्तमजी को अच्छी तरह से जानता हूं।' नेहरू ने जिस अंदाज में यह बात कही थी, उससे रुस्तमजी को कुछ समझ नहीं आया। दरअसल यह कहते हुए पंडित नेहरू के चेहरे पर रहस्यमय मुस्कान साया थी। वह कुछ क्षण रुके और फिर कहा, 'और रुस्तमजी भी मुझे अच्छी तरह से जानते हैं।' 

फिर उन्होंने कहा, "रुस्तमजी तुम मेरे साथ कितने साल तक रहे?" रुस्तमजी उस वक्त सूप पी रहे थे, और कुछ हिचकते हुए उन्होंने कहा, "छह साल सर।" 

ख़ास ख़बरें

'आई वाज नेहरूज शैडो'

के. एफ. रुस्तमजी 1952 से 1958 के दौरान छह सालों तक प्रधानमंत्री नेहरू के मुख्य सुरक्षा अधिकारी के तौर पर तैनात रहे। वह हमेशा उनके साये की तरह उनके साथ होते थे। रुस्तमजी लंबे समय तक पुलिस और बीएसएफ से जुड़े रहे। वह नियमित डायरी लिखते थे, जिनमें ऐसी तमाम घटनाओं का जिक्र है। उनकी यह डायरी किताब की शक्ल में छप चुकी है, जिसका नाम है, 'आई वाज नेहरूज शैडो'। 

नेहरू और रुस्तमजी एक दूसरे के कितने करीब थे, रायपुर की उस घटना से समझा जा सकता है। नेहरू व्यक्तिगत जीवन में भी लोकतांत्रिक मूल्यों और स्वतंत्रता तथा स्वायत्तता को महत्व देते थे। यह इससे पता चलता है कि उनके सुरक्षा अधिकारी रहे रुस्तमजी वह सब लिख सके, जो अन्यथा लोग छिपाना चाहते हैं। 

नेहरू के बारे में इन दिनों सोशल मीडिया में तरह तरह के दुष्प्रचार चलाए जा रहे हैं। उनकी छवि को बिगाड़ने की कोशिश की जा रही है। लेकिन नेहरू का जीवन पारदर्शी था।

यह सबको पता है कि सिगरेट नेहरू की कमजोरी थी। एक वाकये का जिक्र रुस्तमजी ने कुछ यूं किया है- 'उन्होंने मुझसे कहा, क्या तुम्हे पता है कि मैंने स्मोकिंग के संबंध में एक क्रांतिकारी फैसला कर लिया है। मैं इसे एक-दो दिन में छोड़ दूंगा और मैं ऐसा कर सकता हूं। लेकिन फिर मैंने मनोवैज्ञानिक और दूसरे कारणों से ऐसा नहीं किया। लेकिन मैंने तय किया है कि मैं इसे कम करूंगा।' 

ऐसे दौर में जब सेंस ऑफ ह्यूमर ख़त्म होता जा रहा है, रुस्तमजी बताते हैं कि देश के पहले प्रधानमंत्री के स्वस्थ रहने की एक बड़ी वजह उनका सेंस ऑफ ह्यूमर भी था। लेडी माउंटबेटन से लेकर पद्मजा नायडू तक उनकी महिला मित्र थीं, जिनसे अपनी मित्रता उन्होंने कभी छिपाई भी नहीं।

जिन्ना की मज़ार पर नेहरू

रुस्तमजी ने नेहरू के साथ देश के कोने-कोने से लेकर विदेशों में की गई यात्राओं का जिक्र किया है। 

रुस्तमजी ने पंडित नेहरू के एक कराची प्रवास का जिक्र किया है,  "जेएन की प्रेस कॉन्फ्रेंस काफी सफल रही। उन्होंने कहा, हमें दोस्त बने रहना चाहिए। और दोस्त बने रहने के लिए हमारा व्यवहार दोस्ताना होना चाहिए। उनकी यह बात काफी सराही गई। इसके बाद हमने कायदे आजम जिन्ना (मोहम्मद अली जिन्ना) और कायदे मिल्लत (लियाकत अली खान) की मजार के पास खड़े होकर फोटो खिंचवाई। इसकी काफी आलोचना हुई। हिंदू महासभा के पत्र ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। उसने लिखा, 'भारत और भारतीयों से घृणा करने वाले व्यक्ति के प्रति सम्मान। पाकिस्तान बनाने वाले मुसलिम के प्रति प्रेम।' 

वास्तविकता यह है कि नेहरू के मन में कोई सम्मान नहीं था। उन्होंने कहा, 'यहां उस शख्स की मजार है, जोकि मेरे गुरु गांधी के बिल्कुल विपरीत विचार का था। यहां उस शख्स की मजार है, जिसका पेशा ही घृणा करना था- उसने मेरे देश और मेरे लोगों के खिलाफ युद्ध थोपा। मैं उन्हें और घृणा फैलाने का रास्ता नहीं दे सकता। इससे उन्हें अपने मकसद को पूरा करने में मदद मिलेगी। वे हमसे घृणा करते हैं और घृणा के कारण ही वह पतन की ओर हैं। क्या हमें भी वैसी गलती करनी चाहिए'?"  

(सुदीप ठाकुर के फेसबुक वाल से। चार साल पहले लिखी गई थी पोस्ट।)
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सुदीप ठाकुर

अपनी राय बतायें

पाठकों के विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें