loader

आईपीएल : धोनी को धूल चटाने वाले चेतन सकारिया का बचपन अभाव में बीता

चेतन सकारिया जिस महेंद्र सिंह धोनी के दीवाने थे और उनके जैसा ही बनना चाहते थे, जब उन्होंने उसी धोनी को आउट कर दिया तो उनकी खुशी का अनुमान आप लगा सकते हैं। 

सोमवार को राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच हुए रोमांचक मैच में राजस्थान के इस गेंदबाज ने 4 ओवर में 36 रन देकर विकेट 3 ले लिए। 

उन्होंने अंबाती रायडू और सुरेश रैना को भी अपनी गेंद पर पैवेलियन वापस भेज दिया, लेकिन जब उनकी गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी चकमा खा गए और आउट हो गए तो यह चेतन सकारिया के लिए सबसे यादगार पल बन गया। 

ख़ास ख़बरें

अभावग्रस्त बचपन

इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने और महेंद्र सिंह धोनी जैसे बैटिंग आइकॉन को आउट करने का उनका सपना पूरा हो तो हो गया, पर यह बहुत आसान भी नहीं था।

अभाव के बीच पले- बढ़े सकारिया के पिता ऑटो ड्राइवर थे और वह इस स्थिति में भी नहीं थे कि अपने होनहार बेटे को एक जूड़ा अच्छा जूता दिला पाते।

चेतन के संघर्ष का अनुमान इससे लगाया जा सकता है कि उनके पिता करीब पाँच साल पहले वह एक गंभीर हादसे का शिकार हो गए। चेतन को पूरे परिवार का बोझ उठाना पड़ा। लेकिन इससे चेतन का उत्साह कम नहीं हुआ, उन्होंने क्रिकेट खेलना नहीं छोड़ा।

राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइज के प्रबंधन ने चेतन सकारिया को 1.20 करोड़ रुपए में खरीदा। हालांकि वह सिर्फ 20 लाख के बेस प्राइस के साथ इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी में आए थे, उन्हें खरीदने के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स में होड़ मच गई और अंत मे वह राजस्थान की टीम का हिस्सा बन गए। 

IPL 2021 : chetan sakaria of rajasthan royals beats m s dhoni of chennai super kings - Satya Hindi

चेतन की कामयाबी

सोमवार की मैच में राजस्थान रॉयल्स के चेतन सकारिया ने पारी के 14वें ओवर में दो विकेट झटककर चेन्नई की रफ्तार पर ब्रेक लगाया। चेतन ने अच्छी बल्लेबाजी कर रहे अंबाती रायडू को पवेलियन भेजा।

रायडू इससे पहले पिछले दो ओवरों में 3 छक्के लगा चुके थे। रायडू ने 27 रनों की तेज पारी खेली। चेतन ने इसी ओवर में सुरेश रैना को भी अपना शिकार बनाया। रैना 15 गेंदों पर 18 रन बनाकर आउट हुए। 

चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से एक अच्छी पारी की उम्मीद थी लेकिन वह भी तेज़ पारी खेलने के चक्कर में 18 रन बनाकर चेतन चकारिया के शिकार बने।

राजस्थान की ओर से चेतन चकारिया ने 36 रन देकर तीन विकेट लिए, जबकि क्रिस मॉरिस ने 2 विकेट चटकाए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें