loader

आईपीएल : डीकॉक की बल्लेबाजी के दम पर मुंबई की तीसरी जीत

आईपीएल सीजन 14 के अपने छठे मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराकर अपनी तीसरी जीत दर्ज की।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 171 रन बनाये। मुंबई इंडियंस ने 172 रनों के लक्ष्य को क्विंटन डिकॉक के नाबाद 70 रन और क्रुणाल पांड्या के शानदार 39 रनों की बदौलत तीन विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। इस सीजन में राजस्थान की यह चौथी हार है।

 

इससे पहले दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए इस मैच में राजस्थान की शुरुआत शानदार रही। यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर ने मुंबई इंडियंस के हर गेंदबाज की खबर लेते हुए टीम के स्कोर को पहले पॉवरप्ले में ही 50 रनों के पार पहुंचा दिया। 

IPL 2021 : mumbai indians third win, thrash rajasthan royals - Satya Hindi

डीकॉक के 41 रन

आठवें ओवर की चौथी गेंद पर जोस बटलर राहुल चाहर को मिडविकेट के ऊपर छक्का लगाने की कोशिश में विकेटकीपर क्विंटन डीकॉक को कैच दे बैठे। डीकॉक ने 32 गेंदों पर 41 रनों की पारी खेली। इसके बाद कप्तान संजू सैमसन ने यशस्वी जायसवाल के साथ मिलकर राजस्थान को मजबूत स्थिति में पहुँचा दिया।

राजस्थान का स्कोर 10वें ओवर में 91 रन पर पहुँचा था, तभी राहुल चाहर ने जायसवाल को अपनी ही गेंद कैच कर लिया। जायसवाल ने 20 गेंदों में 32 रन बनाए।

इसके बाद कप्तान संजू सैमसन और शिवम दुबे ने धुआँधार बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर को 150 रनों के करीब पहुँचा दिया। तभी सैमसन 42 रनों के स्कोर पर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। 

इसके बाद शिवम दुबे भी 31 गेंदों में 35 रन बनाकर आउट हो गए। दुबे को जसप्रीत बुमराह ने 19वें ओवर में चलता किया। आखिर मैं रियान पराग और डेविड मिलर नहीं तेज बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान के स्कोर को 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 171 रनों तक पहुंचा दिया।

मुंबई की ओर से राहुल चाहर ने दो विकेट हासिल किए। जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बाउल्ट को भी एक-एक सफलता मिली।

मुंबई की बढ़िया शुरुआत

172 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई के लिए बढ़िया शुरुआत हुई। रोहित शर्मा और क्विंटन डीकॉक ने सधी हुई शुरुआत करते हुए टीम के स्कोर को पावरप्ले में 49 रनों तक पहुँचा दिया। तभी छठे ओवर की आखिरी गेंद पर रोहित शर्मा 17 गेंद पर 14 रन बनाकर क्रिस मौरिस के शिकार बने।

रोहित की धीमी पारी की चर्चा सोशल मीडिया पर चर्चा का भी विषय बनी रही। इसके बाद डीकॉक और सूर्य कुमार यादव ने टीम को संभालते हुए दसवें ओवर में 83 रनों तक पहुँचा दिया।

डीकॉक की बल्लेबाजी

तभी यादव 16 रनों के स्कोर पर मौरिस के दूसरे शिकार बने। दूसरे छोर से डीकॉक अच्छी बल्लेबाजी करते रहे और अपने आईपीएल कैरियर का 15वां अर्धशतक ठोक दिया। डीकॉक ने 5 चौके और दो छक्कों की मदद से 35 गेंदों पर फिफ्टी लगाई। 

इसके बाद क्रुणाल पांड्या ने तेज बल्लेबाजी करते हुए मुंबई के स्कोर को चलायमान रखा। मुंबई को आखिर में 24 गेंदों में 32 रनों की दरकार थी और उसके 8 विकेट सुरक्षित थे। तभी गेंदबाजी के लिए आये मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर पांड्या चकमा खा गए और बोल्ड हो गए।

पांड्या ने 2 चौके और 2 छक्कों की मदद से 26 गेंद में 39 रनों की पारी खेली।

IPL 2021 : mumbai indians third win, thrash rajasthan royals - Satya Hindi
इसके बाद केरन पोलार्ड ने डीकॉक के साथ मिलकर मुंबई को 7 विकेट से जीत दिला दी। डीकॉक ने 50 गेंदों पर 70 रनों की नाबाद पारी खेली जबकि पोलार्ड भी 16 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

राजस्थान की ओर से मौरिस ने दो विकेट चटकाए जबकि रहमान को एक विकेट मिला। 

इस सीजन में मुंबई इंडियंस की यह तीसरी जीत है जबकि राजस्थान रॉयल्स अपने चार मुकाबले हार चुकी है। इस जीत के साथ ही मुंबई की टीम अंक तालिका में  चौथे नंबर पर पहुंच गई है जबकि राजस्थान की टीम 7वें पायदान पर है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें