loader
शाहरुख ख़ान

आईपीएल : ये 5 युवा खिलाड़ी मनवायेंगे अपने हुनर का लोहा

आईपीएल भारतीय क्रिकेट के लिए एक रोमांचक लीग ही नहीं बल्कि प्रतिभाओं को ढूँढने का एक जरिया भी बन गया है। आईपीएल के आने से सबसे अधिक खुशी युवा खिलाड़ियों को ही होती है। क्योंकि इसके जरिए वे खिलाड़ी भी बहुत जल्द ही देश की नज़रों में आ जाते हैं जो बिना इसके शायद काफी दिनों तक हाशिए पर रहते। अंतरराष्ट्रीय टीम में आना जिनके लिए काफी दूर की कौड़ी होती ।
आईपीएल नए खिलाड़ियों के लिए एक शानदार मंच मिला है। इस मंच के जरिए वे अंतरराष्ट्रीय टीम में आने से पहले ही दुनिया के धुरंधरों के साथ खेल पाते हैं।
इस लीग की वजह से ही देश को रविन्द्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या और युजवेंद्र चहल जैसे खिलाड़ियों का हुनर देखने को मिला।
ipl 2021 top five debutant to watchout in this season - Satya Hindi
जसप्रीत बुमराहट्विटर
इस बार भी काफी ऐसे युवा खिलाड़ी हैं जो आईपीएल में पदार्पण कर रहे हैं। इन युवाओं की पूरी कोशिश रहेगी कि वो घरेलू क्रिकेट के शानदार प्रदर्शन के इस मंच पर दिखाकर अपने हुनर का लोहा मनवाएँ।
ऐसे पाँच युवा खिलाड़ियों की बात करते हैं तो इस सीजन में डेब्यू कर रहे हैं लेकिन सबकी निगाहें उनपर ज़रूर रहेंगी-

1. शाहरुख़ ख़ान (पंजाब किंग्स)

तमिलनाडु के इस खिलाड़ी को आईपीएल 2021 के ऑक्शन में 'पंजाब किंग्स' ने 5.25 करोड़ में खरीदा है। मात्र 20 लाख बेस प्राइज के साथ ऑक्शन में उतरे इस खिलाड़ी को लेने के लिए काफी जद्दोजहद रही और अंत में बड़ी बोली लगाकर अभिनेत्री प्रीति जिंटा ने इस खिलाड़ी को अपनी टीम से जोड़ा।
ipl 2021 top five debutant to watchout in this season - Satya Hindi
शाहरुख खान (क्रिकेटर)ट्विटर
घरेलू क्रिकेट में शाहरुख़ ने शानदार प्रदर्शन किया है। 6.4 फीट लंबा यह ऑलराउंडर तमिलनाडु के लिए मैच फिनिश करते हुए चर्चा में आया था। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में शाहरुख़ खान ने तमिलनाडु को चैंपियन बनाने में अहम योगदान दिया था।
शाहरुख़ ने बेहद दबाव वाले क्वार्टर फाइनल में 19 गेंदों में 40 रन जड़कर अपनी चमक बिखेरी थी। अपने छोटे से कैरयिर में कई मैचों में अपना हुनर दिखा चुके शाहरुख़ पर सबकी निगाहें रहेंगीं।

2. मुहम्मद अज़हरुद्दीन (आरसीबी)

केरल की ओर से खेलने वाले युवा मुहम्मद अजहरुद्दीन को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने बेस प्राइज 20 लाख रुपये में खरीदा है बल्लेबाजी के साथ-साथ विकेटकीपिंग भी करने वाले अजहरुद्दीन ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में दूसरा सबसे तेज़ शतक जड़कर सुर्खियाँ बटोरी हैं।
ipl 2021 top five debutant to watchout in this season - Satya Hindi
मुहम्मद अज़हरुद्दीनट्विटर
अजहरुद्दीन ने मुंबई के ख़िलाफ़ वानखेड़े स्टेडियम में मात्र 37 गेंदों में सैकड़ा जड़ दिया था। और 54 गेंद में 137 रन नॉट आउट की पारी खेलकर अपनी टीम को जिताया भी।
अजहरुद्दीन ने सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट में पांच मैचों में 194 से भी अधिक के स्ट्राइक रेट से कुल 214 रन बनाए थे। जिसमें उन्होंने 15 छक्के भी जड़े हैं।

3. लुकमान मेरीवाला ( दिल्ली कैपिटल्स )

गुजरात के भरूच जिले के एक गाँव से आने वाले लुकमान मेरीवाला को आईपीएल 2021 के ऑक्शन में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने अपने खेमे में शामिल किया है। लुकमान को उनके 20 लाख के बेस प्राइस पर ही खरीदा गया है। जिसके बाद अब ये लेफ्ट आर्म तेज गेंदबाज अंतरराष्ट्रीय धुरंधर स्टीव स्मिथ और कगिसो रबाडा जैसे दिग्गजों के साथ धूम मचाने को तैयार है।
ipl 2021 top five debutant to watchout in this season - Satya Hindi
लुकमान मेरीवाला
मेरीवाला ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में बड़ोदा की ओर से खेलते हुए शानदार गेंदबाजी की है। हालांकि उनकी टीम फाइनल में नहीं जीत पाई लेकिन ये गेंदबाज सबसे अधिक विकेट लेने की सूची में दूसरे स्थान पर रहा। मेरीवाला ने 5 विकेट झटके। इसके अलावा छत्तीसगढ़ के ख़िलाफ़ 8 रन देकर 5 विकेट लेने का कारनामा भी किया।

4. चेतन सकारिया ( राजस्थान रॉयल्स )

ऑटो चलाने वाले पिता और गृहिणी माँ के बेटे हैं चेतन सकारिया। आईपीएल 2021 में राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी ने चेतन सकारिया को 1.2 करोड़ में खरीदा है। चेतन छोटी से ज़िन्दगी में काफी उतार चढ़ाव देख कर यहाँ तक पहुँचे हैं।
ipl 2021 top five debutant to watchout in this season - Satya Hindi
चेतन सकारियाट्विटर
 23 साल के बाएँ हाथ के इस तेज़ गेंदबाज की  जिंदगी में अब से पहले सबसे बड़ा मुकाम तब आया जब पिछले सीज़न में आरसीबी ने उनको अपनी टीम में बतौर नेट गेंदबाज शामिल किया। वो आरसीबी के साथ यूएई गए थे। इसके अलावा सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में वो सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में छठे स्थान पर रहे थे।

5. ललित यादव ( दिल्ली कैपिटल्स )

नजफगढ़ के रहने वाला ये खिलाड़ी भी आक्रामकता के लिए जाना जाता है। ये खिलाड़ी गेंदों की जमकर कुटाई करने में भरोसा रखता है और अकेले दम पर मैच जिता सकता है।
ipl 2021 top five debutant to watchout in this season - Satya Hindi
ललित यादवट्विटर
इनकी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि इन्होंने अंडर-14 के 40 ओवर के मैच में दोहरा शतक लगा दिया था।
अपने छोटे से टी-20 करियर में ललित यादव ने 35 मैचों में शानदार 149.33 के स्ट्राइक रेट और 37.33 के औसत ते 560 रन बनाए हैं।
हाल ही में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उन्होंने 25 गेंदों पर 52 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इसके अलावा 5 पारियों में  197.40 की स्ट्राइक रेट से 152 पन जड़े थे।  अपनी हार्ड-हिटिंग क्षमता के अलावा यादव दाएं हाथ के ऑफ-ब्रेक गेंदबाजी भी करते हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें