loader

आईपीएल: लगातार तीन मैच हारने के बाद पंजाब को मिली जीत

चेन्नई के एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीज़न के 17वें मुकाबले में पंजाब किंग्स ने मुंबई इंडियंस को 9 विकेट से हराकर शानदार जीत दर्ज की। पंजाब की आईपीएल 2021 में यह दूसरी जीत है। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 131 रन बनाए। पंजाब ने 132 रनों का लक्ष्य 1 विकेट खोकर 18वें ओवर में हासिल कर मैच 9 विकेट से जीत लिया। पंजाब की जीत के हीरो खुद कप्तान के. एल. राहुल रहे, जिन्होंने 52 गेंदों पर 60 रनों की पारी खेली।

बढ़िया शुरुआत

132 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे पंजाब किंग्स ने बढ़िया शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज राहुल और मयंक अग्रवाल ने मुंबई के सभी गेंदबाजों की खबर ली। मयंक अग्रवाल ने ट्रेंट बोल्ट के एक ओवर में दो चौके लगाकर अपने बल्लेबाजी का गियर बदला। देखते ही देखते पावरप्ले में पंजाब का स्कोर बगैर किसी नुकसान के 45 रन तक पहुँच गया। सातवें ओवर में अग्रवाल ने क्रुणाल पांड्या की गेंद पर चौका लगाकर पंजाब के 50 रन पूरे किए।

ख़ास ख़बरें

कप्तान रोहित शर्मा ने राहुल चाहर को आठवें ओवर गेंद थमाई और चाहर ने दूसरी ही गेंद पर अग्रवाल को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराकर मुंबई को पहली सफलता दिलाई। मयंक अग्रवाल ने 25 रनों की पारी खेली। इसके बाद राहुल और क्रिस गेल ने ज़ोरदार बल्लेबाजी करना जारी रखा और टीम के स्कोर को आगे बढ़ाते रहे।

राहुल की धमाकेदार बल्लेबाजी

इसी बीच राहुल ने अपना अर्द्धशतक भी पूरा कर लिया। राहुल ने अपने 50 रन 50 ही गेंदो में बनाये। इसके बाद 18वां ओवर करने आए ट्रेंट बोल्ट को पहले क्रिस गेल ने छक्का लगाया उसके बाद राहुल ने भी बोल्ट की अगली दो गेंदों पर छक्का और चौका लगाकर पंजाब किंग्स को 9 विकेट से जीत दिला दी। के एल राहुल ने 52 गेंदों में 60 रनों की बेहतरीन पारी खेली।

PL 2021 : punjab kings beat mumbai indians - Satya Hindi

वहीं क्रिस गेल ने भी ज़बरदस्त बल्लेबाजी करते हुए 35 गेंदों पर 43 रन बनाये। गेल ने अपनी पारी में पाँच चौके और दो छक्के लगाए।

खराब शुरुआत

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस की शुरुआत काफी खराब और धीमी रही। क्विंटन डी कॉक सिर्फ 3 रन बनाकर दीपक हुडा के शिकार बने। पावरप्ले में मुंबई का स्कोर 1 विकेट पर 21 रन था। सातवें ओवर की आखिरी गेंद पर ईशान किशन भी 6 रन बनाकर रवि बिश्नोई के शिकार बने।

इसके बाद रोहित शर्मा और सूर्य कुमार यादव ने मुंबई के स्कोर को आगे बढ़ाना जारी रखा। रोहित शर्मा काफी अच्छी लय में नजर आ रहे थे। 26 रन पर दो विकेट गिरने के बाद सूर्यकुमार और रोहित ने मिलकर मुंबई को संभालते हुए 37 गेंदों में 50 रनों की अहम साझेदारी भी पूरी की। कप्तान रोहित शर्मा ने जिम्मेदारी भरी पारी खेलते हुए 40 गेंदों में अपना अर्द्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 4 चौके और दो छक्के लगाए। 

PL 2021 : punjab kings beat mumbai indians - Satya Hindi

सूर्यकुमार फिर चमके

17वें ओवर में सूर्यकुमार यादव रवि बिश्नोई की गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में क्रिस गेल को कैच दे बैठे। सूर्य कुमार ने 33 रनों की पारी खेली। इसके बाद रन गति बढ़ाने के प्रयास में रोहित शर्मा गेंदबाज मोहम्मद शमी की गेंद पर छक्का लगाने की कोशिश में बाउंड्री पर फेबियन एलन को कैच दे बैठे।

रोहित ने 52 गेंदों पर 63 रनों की पारी खेली। इसके बाद पांड्या ब्रेदर्स भी कोई खास कमाल नहीं कर पाए और मुंबई 20 ओवर में 6 विकेट पर सिर्फ 131 रन ही बना पाई। 

पंजाब की ओर से मोहम्मद शमी और रवि बिश्नोई ने दो-दो विकेट लिए जबकि दीपक हूडा और अर्शदीप सिंह को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले पंजाब  किंग्स इस आईपीएल में अपने लगातार तीन मैच हार चुकी थी। मुंबई के खिलाफ मिली इस जीत के साथ ही पंजाब अब अंक तालिका में पांचवें पायदान पर पहुंच चुकी है। मुंबई इंडियंस अभी भी इस आईपीएल में चौथे नंबर पर बनी हुई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

खेल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें