loader

झारखंड : हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह के बहाने विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन

हेमंत सोरेन का शपथ ग्रहण समारोह विपक्षी दलों के शक्ति प्रदर्शन का अच्छा मौका बनने जा रहा है। झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता हेमंत सोरेन रविवार को झारखंड की राजधानी राँची के मोराबादी मैदान में मुख्यमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। वे राज्य के 11वें मुख्यमंत्री होंगे। सोरेन इसके पहले उप मुख्यमंत्री रह चुके हैं। 

झारखंड से और खबरें
राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू उन्हें शपथ दिलाएंगी। इसकी पूरी संभावना है कि सोरेन के साथ राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष रामेश्वर ओराँव और झामुमो के स्टीफ़न मरांडी भी शपथ लें। 

विपक्षी एकजुटता

शपथ ग्रहण का राजनीतिक महत्व यह है कि इस बहाने लगभग पूरा विपक्ष एकजुट होने जा रहा है। इस समारोह में पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और राजस्थान के अशोक गहलोत भी मौजूद रहेंगे।
इसके अलावा शिवसेना के नेता और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी समारोह में मौजूद रहेंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी वहां होंगे। डीएमके नेता एम. के. स्टालिन और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता की ओर से कन्हैया कुमार भी समारोह में भाग लेंगे।
कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, डीएमके और सीपीआई के प्रतिनिधि झामुमो नेता के शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहेंगे। राष्ट्रीय जनता दल तो सरकार में भी शामिल होंगे, उसके नेता तो होंगे ही। बीजेपी-विरोधी दलों का यह एक बड़ा जमावड़ा होगा।

केंद्र की नीतियों के ख़िलाफ़

यह शपथ ग्रहण समारोह साधारण ही होगा, पर यह विपक्षी एकता के प्रतीक के रूप में उभरेगा। यह संकेत जाएगा कि बीजेपी विरोधी दल एक मंच पर जमा हो रहे हैं या हो सकते हैं। यह ऐसे समय हो रहा है, जब तमाम विपक्षी दल अपने-अपने प्रभाव क्षेत्र में केंद्र सरकार की जनविरोधी नीतियों के ख़िलाफ़ मुखर हैं और वे उसका विरोध कर रहे हैं।

बीजेपी विरोध की यह एकजुटता इस रूप में भी दिख रही है कि नागरिकता संशोधन क़ानून, नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटीजंस और नेशनल पोपुलेशन रजिस्टर का विरोध ये सभी दल कर रहे हैं और उनके कार्यकर्ता सड़कों पर हैं।
ये पार्टियाँ जहाँ-जहाँ सरकार में हैं, सरकारें खुल कर सामने आ रही हैं और इन प्रावधानों को लागू नहीं करने की बात कह रही हैं।

सड़क पर मुख्यमंत्री

तृणमूल की नेता और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ख़ुद सड़कों पर उतर आई हैं। वह नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ लगभग रोज ही कहीं न कहीं रैली निकालती हैं, पदयात्रा करती हैं या जनसभा करती हैं, जिनमें लोग बड़ी तादाद में भाग ले रहे हैं।
ममता बनर्जी ने कह दिया है वे किसी सूरत में नागरिकता संशोधन क़ानून लागू नहीं करेंगी। उन्होंने एनपीआर का काम रोक दिया है। उन्होंने कह दिया है कि उनकी सरकार राज्य में कहीं भी डिटेंशन सेंटर नहीं बनवाएंगी।
सरकारी संस्था पश्चिम बंगाल हाउसिंग इनफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने विज्ञापन जारी कर कहा है कि उसने डिटेंशन सेंटर के लिए ज़मीन का अधिग्रहण नहीं किया है।
मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और दिल्ली की सरकारों ने भी कह दिया है कि वे अपने यहाँ नागरिकता संशोधन क़ानून लागू नहीं करेंगी। नौ राज्यों ने एलान कर दिया है कि वे नागरिकता क़ानून लागू नहीं करेंगी।
नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ आन्दोलन जन आन्दोलन बनता जा रहा है, जिसकी शुरुआत जनता, ख़ास कर छात्रों ने की, राजनीतिक दल दूर रहे।  पर अब कांग्रेस मुखर हो रही है। 

लेकिन यह कहना अभी जल्दबाजी होगी कि सभी विपक्षी दल एकजुट हो ही जाएंगे और बीजेपी को कोई बड़ी चुनौती देंगे। पिछले लोकसभा चुनाव में विपक्ष पूरी तरह बिखरा हुआ था और बीजेपी के ख़िलाफ़ एकजुटता की कोई कोशिश ही नहीं हुई। इसलिए राँची के इस कार्यक्रम में दिखने वाली एकजुटता कितनी प्रतीकात्मक होगी और कितनी व्यवहारिक, यह बाद में ही पता चलेगा। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

झारखंड से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें