loader

हर फ़ैसले से पहले बीजेपी की ‘हां’ के लिए मज़बूर हैं नीतीश?

क्या बिहार बीजेपी के प्रभारी भूपेंद्र यादव सुपर सीएम के रोल में आ गये हैं और नीतीश कुमार को लगभग हर फ़ैसले के लिए उनकी ‘हां’ या हरी झंडी का इंतजार करना पड़ रहा है। बिहार में सत्ता के गलियारों में ये सवाल तैरने लगा है। बिहार में सरकार बनने के बाद जो फ़ैसले 28 दिन तक रुके रहे, वे भूपेंद्र यादव के पटना पहुंचने के तुरंत बाद लिये जाने लगे। सवाल ये उठ रहा है कि क्या भूपेंद्र यादव की मंजूरी के बाद ही सारे अहम फ़ैसले लिये जा रहे हैं?

भूपेंद्र यादव नई सरकार के गठन के बाद वापस लौट गये थे। पार्टी ने उन्हें हैदराबाद में नगर निगम चुनाव का प्रभारी बनाया था, वे वहीं कैंप कर रहे थे। हैदराबाद चुनाव खत्म होने के बाद वे किसान आंदोलन में लगे और फिर गुजरात की यात्रा पर निकल गये। भूपेंद्र यादव गुजरात बीजेपी के भी प्रभारी हैं। 

रविवार की शाम भूपेंद्र यादव वापस बिहार लौटे और लगा कि पूरी सरकार एक्शन में आ गयी है। कैबिनेट की बैठक हुई और सरकार ने अगले पांच सालों के लिए अपना एजेंडा तय किया।

बिहार में नई विधानसभा का गठन तो हो गया था लेकिन विधानसभा की कमेटियों का गठन नहीं हो पा रहा था। यादव रविवार को पटना पहुंचे और सोमवार को विधानसभा की समितियों का भी एलान हो गया।

नहीं हुई कैबिनेट की बैठक

बिहार में 16 नवंबर को नीतीश कुमार की नयी सरकार बनी थी। अगले दिन यानी 17 नवंबर को कैबिनेट की औपचारिक बैठक हुई जो संवैधानिक बाध्यता थी। उसके बाद से कैबिनेट की बैठक हुई ही नहीं और इसे लेकर सत्ता से जुड़े हुए लोग हैरान थे। नीतीश के राज में ये अजूबा वाक़या था जब हर सप्ताह होने वाली कैबिनेट की बैठक चार सप्ताह तक नहीं हुई।

ताज़ा ख़बरें

भूपेंद्र यादव को अहमियत 

एक बीजेपी नेता के कहा, उनकी शर्तों के मुताबिक़ सरकार चलाने के लिए नीतीश कुमार ने एजेंडा तैयार करवा लिया था लेकिन इस पर फाइनल मुहर बीजेपी को ही लगानी थी। कहा जा रहा है कि बिहार सरकार में दो डिप्टी सीएम समेत जो भी दूसरे नेता बीजेपी की नुमाइंदगी कर रहे हैं उनकी इतनी हैसियत नहीं थी कि वे इस एजेंडे को हरी झंडी देते, लिहाजा भूपेंद्र यादव के बिहार आने का इंतजार किया गया। 

नवंबर के आखिर में कैबिनेट का विस्तार होना था। कहा जा रहा है कि चूंकि भूपेंद्र यादव बिहार से बाहर थे लिहाजा कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी फ़ैसला नहीं ले पायी। नतीजा ये हुआ कि नीतीश कैबिनेट का विस्तार नहीं हो पाया।

मंत्रियों की मुश्किल

अब हालात ये हैं कि नीतीश के जिन पांच मंत्रियों ने शपथ ली थी, उनके पास विभागों का अंबार है। लेकिन उनमें से एक मेवालाल चौधरी को इस्तीफा देना पड़ा। विजय चौधरी और अशोक चौधरी जैसे मंत्री एक साथ कई विभाग संभाल रहे हैं। वे जानते हैं कि जिन विभागों का काम वे अभी देख रहे हैं उनमें से कई को दूसरे मंत्री को देना है, लेकिन कौन सा विभाग उनके पास रहेगा या नहीं, उन्हें पता ही नहीं है। लिहाजा मंत्री सिर्फ रस्म अदायगी कर रहे हैं।

nitish kumar bjp alliance in bihar  - Satya Hindi
भूपेंद्र यादव

बीजेपी का जबरदस्त दख़ल

नयी विधानसभा के गठन के बाद विधानसभा की समितियों का गठन किया जाता है। 22 समितियों के सभापति चुनने के साथ-साथ विधायकों को उसका सदस्य बनाया जाता है। विधानसभा के अस्तित्व में आने के बाद ही समितियों का भी गठन हो जाता है, इन समितियों के आधार पर ही विधायकों को यात्रा भत्ता मिलता है। लेकिन विधानसभा की समितियों का भी गठन तभी हुआ जब भूपेंद्र यादव पटना पहुंचे। 

बिहार के नतीजों पर देखिए चर्चा- 

बिहार की राजनीति की नब्ज समझने वाले बताते हैं कि बीजेपी ने इस दफ़ा नीतीश कुमार पर पूरी तरह प्रेशर बना कर रखा है और नीतीश इतनी बेबसी में कभी नहीं रहे। पिछले 15 सालों में सरकार उनकी मर्जी से ही चलती रही लेकिन इस बार बीजेपी उन्हें फ्री हैंड देने को तैयार नहीं है।

बिहार से और ख़बरें
लेकिन सबसे दिलचस्प बात ये है कि बिहार में बीजेपी का ऐसा कोई नेता नहीं है जिसके पास सरकार के बड़े फ़ैसले पर सहमति देने का अधिकार हो। बीजेपी ने जिन दो नेताओं को डिप्टी सीएम बनाया है उन दोनों का कद ऐसा नहीं है कि वे नीतीश कुमार पर कोई दबाव बना सकें। लिहाजा, हर बड़े फ़ैसले में गेंद भूपेंद्र यादव के पाले में जानी है और जब तक उनकी सहमति नहीं होगी तब तक बिहार सरकार का कोई बड़ा फ़ैसला शायद ही हो पाये।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
ऋषि मिश्रा

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें