loader

नीतीश के नज़दीकी आरसीपी सिंह बने जदयू अध्यक्ष

पूर्व आईएएस अधिकारी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नज़दीकी राम चंद्र प्रसाद सिंह को रविवार को जनता दल यूनाइटेड (जदयू) का अध्यक्ष चुन लिया गया। समझा जाता है कि नीतीश कुमार ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से उनके नाम की पैरवी की थी। नीतीश कुमार का पार्टी में बढ़ता हुआ प्रभाव ऐसे समय दिख रहा है जब उनके नेतृत्व में लड़े गए विधानसभा चुनाव में जदयू का प्रदर्शन बेहद बुरा रहा। 

बीजेपी का दबाव

यह कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार पर सहयोगी भारतीय जनता पार्टी का बहुत अधिक दबाव है। उन्होंने ख़ुद यह पद छोड़ अपने नज़दीकी को अध्यक्ष बनवा कर बीजेपी को यह संकेत देने की कोशिश की है कि जदयू पर उसका अधिक दबाव अब नहीं चलेगा। 

राम चंद्र प्रसाद सिंह जदयू का सारा कामकाज देखेंगे और वे ही बीजेपी से समन्वय भी बनाएंगे। 

आरसीपी सिंह उत्तर प्रदेश के काडर में थे। जब नीतीश कुमार अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में रेल मंत्री बने थे, सिंह उनके निजी सहयोगी बने थे। उस समय से वे लगातार उनके साथ काम करते रहे हैं। नीतीश कुमार जब 2005 में मुख्यमंत्री बने, आरसीपी सिंह प्रधान सचिव बनाए गए थे। 

ख़ास ख़बरें

जदयू-बीजेपी समन्वय

आरसीपी सिंह 2010 में राज्यसभा सदस्य चुने गए, साल 2017 में जदयू के एनडीए में वापस लौटने के बाद वे राजधानी दिल्ली में जदयू-बीजेपी समन्वय का काम देखने लगे। बीते साल हुए लोकसभा चुनाव में भी जदयू-बीजेपी साझेदारी में उनकी अहम भूमिका थी। 

आरसीपी सिंह जदयू के अध्यक्ष ऐसे समय चुने गए हैं, जब खबरों के मुताबिक बीजेपी ने नीतीश कुमार पर यह दबाव बढ़ाना शुरू कर दिया है कि वे गृह मंत्रालय अपने पास न रखें। 

nitish kumar confidante RCP Singh elected JDU president - Satya Hindi

अरुणाचल का मामला

इसके पहले अरुणाचल प्रदेश के सात में से छह जदयू विधायकों ने पार्टी छोड़ दी और बीजेपी में शामिल हो गए थे। 

बता दें कि अरुणाचल में हुए 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में जेडीयू को 7 सीटें मिली थीं, जबकि बीजेपी को 41 सीटें। 60 सीटों वाली राज्य की विधानसभा में बीजेपी का बहुमत पहले भी था। पर अब उसके विधायकों की संख्या 48 हो गयी है, जबकि जेडीयू के पास सिर्फ़ एक विधायक बचा है। राज्य में कांग्रेस और नेशनल पीपल्स पार्टी के चार-चार विधायक हैं।  

बीजेपी के तेवर

बिहार बीजेपी के बढ़ते दबाव को इससे समझा जा सकता है कि उसने सरकार बनते ही अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए। उसने सबसे पहले नीतीश के सबसे नज़दीकी और शुरू से ही उनके उप- मुख्यमंत्री रहे सुशील मोदी को दिल्ली भेज दिया। इसके अलावा उसने संघ की पृष्ठभूमि वाले दो लोगों को उप-मुख्यमंत्री बना दिया, जेडीयू के कोटे से मंत्री मेवालाल चौधरी का नाम भ्रष्टाचार के एक पुराने मामले में उछलने पर इस्तीफ़ा लेने पर नीतीश को मजबूर कर दिया। 

समझा जाता है कि नीतीश कुमार पर बीजेपी के बढ़ते दबाव और कसते शिंकजे से बचने के लिए यह फ़ैसला किया गया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें