loader

बिहार: बीजेपी की रैली में सोशल डिस्टेंसिंग का उड़ा मखौल, संक्रमण फैलने का डर

गया के गांधी मैदान की सभा के प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार जो लोग सभास्थल जाना चाह रहे थे और बिना मास्क के थे, उन्हें प्रवेश द्वार पर मास्क दिये जा रहे थे। सैनिटाइजर भी लगाया जा रहा था। लेकिन यह सब बहुत देर तक जारी नहीं रह सका। जब लोग झुंड दर झुंड आने लगे तो कोविड से बचने के लिए बतायी गयी सावधानियों की हवा निकल गयी। बहुत से लोग बिना मास्क के भी सभास्थल में प्रवेश कर गये।
समी अहमद

कोविड-19 के दौर में पहली चुनावी सभा रविवार को बिहार के गया के गांधी मैदान में हुई। बीजेपी द्वारा आयोजित इस सभा में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा मंच पर पहुंचे तो वहां मौजूद करीब पांच-छह हजार लोगों की भीड़ एक-दूसरे से चिपकी हुई नजर आयी।

सोशल डिस्टेंसिंग की आम ज़रूरत और चुनाव आयोग के निर्देशों का उल्लंघन सभी नेताओं और अफसरों के सामने होता रहा। वे माइक से दूरी बनाए रखने की अपील करते रहे लेकिन किसी पर कोई असर नहीं हुआ। अलबत्ता, भीड़ में शामिल कुछ लोग यह कहते हुए बाहर हो गये कि ऐसे तो बीमारी बुरी तरह फैल जाएगी।

फिलहाल राज्य में कोविड-19 से मरने वालों की ख़बरें हर रोज मिल रही हैं। यह और बात है कि अख़बार इसे अब अंदर के पन्नों पर बिना प्रमुखता दिये छाप रहे हैं। 

ताज़ा ख़बरें

अब तक दो लाख लोग संक्रमित

ताजा आंकड़ों के अनुसार, बिहार में अब तक लगभग दो लाख लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं और 955 लोगों की मौत हो चुकी है। ये सरकारी आंकड़े हैं जबकि आम धारणा यह है कि इससे कहीं अधिक लोग इस वायरस से पीड़ित हुए हैं। कोविड के लिए निर्धारित किये जाने के बाद भी एम्स, पटना में अब तक इस वायरस से संक्रमित आम मरीजों का इलाज शुरू नहीं हो सका है। 

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने एक अक्टूबर को यह बात स्पष्ट कर दी थी कि चुनाव की एक्चुअल सभा पर कोई रोक नहीं है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा था कि सिर्फ वर्चुअल चुनाव प्रचार होने की बात गलत है। उन्होंने कहा था कि डीएम जनसभा के दौरान सामाजिक दूरी और अन्य दिशा-निर्देशों का पालन कराएंगे। इसके लिए सभी प्रमुख मैदानों की सूची छपवाने के लिए कहा गया था।

चुनाव आयोग ने 28 अगस्त को जारी अपने विस्तृत आदेश में कहा था कि डीएम सभा स्थलों पर प्रवेश और निकास के बिन्दु साफ तौर पर लिखवाएंगे। मार्कर द्वारा सामाजिक दूरी के लिए निर्धारित मानकों को चिह्नित किया जाएगा। राजनेताओं और उम्मीदवारों के लिए यह जरूरी करार दिया गया था कि वे मास्क, सैनिटाइजर और थर्मल स्कैनिंग आदि की व्यवस्था कराएंगे।

बिना मास्क के ही पहुंचे लोग 

गया के गांधी मैदान की सभा के प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार जो लोग सभास्थल जाना चाह रहे थे और बिना मास्क के थे, उन्हें प्रवेश द्वार पर मास्क दिये जा रहे थे। सैनिटाइजर भी लगाया जा रहा था। लेकिन यह सब बहुत देर तक जारी नहीं रह सका। जब लोग झुंड दर झुंड आने लगे तो कोविड से बचने के लिए बतायी गयी सावधानियों की हवा निकल गयी। बहुत से लोग बिना मास्क के भी सभास्थल में प्रवेश कर गये।

सभा में कुर्सी हथियाने की ऐसी होड़ मची कि सब एक-दूसरे पर गिरने लगे। फिर मंच पर मौजूद नेताओं को देखने के लिए कुर्सी खिसकाने का काम भी होता रहा। इससे कुर्सियों के बीच दूरी बिल्कुल खत्म हो गयी।

‘सत्य हिन्दी’ ने इस बारे में जब गया के डीएम सह जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक सिंह से जानना चाहा तो उन्होंने एसडीओ सह सहायक निर्वाचन अधिकारी से बात करने को कहा। सहायक निर्वाचन अधिकारी ने इस बारे में भेजे गये संदेश को देखकर भी कोई जवाब नहीं दिया।

बिहार से और ख़बरें

बीमारी फैल गई तो?

बीजेपी के स्थानीय प्रवक्ता युगेश कुमार ने कहा कि प्रशासन ने सात हजार की संख्या तय की थी और लगभग उतने ही लोग थे। उनके अनुसार, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया लेकिन पब्लिक के आने-जाने के क्रम में इसका पालन नहीं हो सका।

गया के समाजसेवी बृजनंदन पाठक कहते हैं कि गांधी मैदान की चुनावी सभा में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ते हुए सबने देखा और इसे कंट्रोल करने में नेता और प्रशासन दोनों विफल रहे। उन्होंने कहा कि यही हाल नामांकन के दौरान रहता है। ऐसे में अगर कोविड विकराल रूप धारण कर ले तो इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा। 

पाठक ने कहा कि गया का विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला रोक दिया गया और दुर्गा पूजा के दौरान पंडाल लगाने की अनुमति नहीं है लेकिन चुनाव के लिए जो सभाएं हो रही हैं और वहां जिस तरह कोविड से बचाव के नियम की अनदेखी हो रही है, वह बेहद चिंताजनक है। 

गया के एक सीनियर अफ़सर ने कहा कि ऐसी सभाओं में सोशल डिस्टेंसिंग कहां रह पाती है। उन्होंने उदाहरण दिया कि अगर रामविलास जी की शव यात्रा को देखें तो उसमें भी सोशल डिस्टेंसिंग नहीं दिखती।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
समी अहमद

अपनी राय बतायें

बिहार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें