loader

मनीष सिसोदिया पटपड़गंज से जीते

  • आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार मनीष सिसोदिया पटपड़गंज से चुनाव जीत गए। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री सिसोदिया बुरी तरह फंसे हुए थे, हर पल समीकरण बदल रहा था। कई बार वह पीछे चलते हुए दिखे। लंबे और कड़े संघर्ष के बाद उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और बीजेपी के उम्मीदवार रवींद्र नेगी को हरा दिया। 
  • इसी तरह उनकी पार्टी की एक दूसरी कद्दावर नेता आतिशी भी कड़े मुक़ाबले में फंसी हुई थीं, लेकिन वह भी जीत के आसपास पहुँच चुकी हैं। आतिशी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार शिवानी चोपड़ा से 10 हज़ार वोटों से आगे चल रही हैं। उनका जीतना लगभग पक्का माना जा रहा है। 
  • आम आदमी पार्टी 62 सीटों पर आगे चल रही है। बीजेपी को 8 सीटों पर बढ़त मिली हुई है, जबकि कांग्रेस का कहीं खाता खुलता हुआ नहीं दिखता है। 
  • कांग्रेस का सूपड़ा साफ़ हो गया है। वह कहीं भी जीत के आस पास नहीं दिख रही है। एक-दो को छोड़ कर उसके तमाम उम्मीदवारों को बहुत ही कम वोट मिले हैं। आम आदमी पार्टी के मनीष सिसोदिया और आतिशी अब आगे चल रही हैं। 
  • लेफ़्टीनेंट गवर्नर अनिल बैजल ने दिल्ली विधानसभा भंग कर दी है। नए विधानसभा चुने जाने के बाद पहले की विधानसभा का भंग किया जाना स्वाभाविक है।
  • आम आदमी पार्टी ने दावा किया है कि उसके उम्मीदवार तिलक नगर, आंबेडकर नगर, मटिया महल, बल्लीमारान, संगम विहार, ओखला, त्रिनगर, शालीमार बाग और सीलमपुर में चुनाव जीत चुके हैं। उसने यह भी माना है कि विश्वास नगर में बीजेपी को जीत हासिल हुई है। 

  • बल्लीमारान, त्रिनगर, ओखला और आंबेडकरनगर में आम आदमी पार्टी ने जीत दर्ज कर ली है। 
  • पटपड़गंज में आम आदमी पार्टी के मनीष सिसोदिया कड़े मुक़ाबले में फंसे। रवींद्र नेगी के साथ चल रहा है कड़ा मुक़ाबला। आतिशी फ़िलहाल आगे चल रही हैं, पर वह कड़े मुक़ाबले में फंसी हुई हैं। 
  • ताज़ा रुझानों के मुताबिक़, आम आदमी पार्टी 63 सीटों पर आगे चल रही है, बीजेपी को 7 सीटों पर बढ़त मिली हुई है, जबकि कांग्रेस किसी सीट पर आगे नहीं है। 
  • आम आदमी पार्टी 51 सीटों पर आगे चल रही है, बीजेपी को 19 सीटों पर बढ़त मिली हुई है।
  • आम आदमी पार्टी 50 सीटों पर आगे चल रही है, बीजेपी को 20 सीटों पर बढ़त मिली हुई है, जबकि कांग्रेस किसी सीट पर आगे नहीं है। 
  • शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी 40 सीटों पर आगे चल रही है, बीजेपी को 11 पर बढ़त मिली हुई है, जबकि कांग्रेस 2 सीटों पर आगे है। 
  • शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिलता दिख रहा है। बीजेपी 10 सीटों पर आगे चल रही है। आम आदमी पार्टी के कई बड़े नेता अपने-अपने क्षेत्रों में आगे चल रहे हैं। 
  • मतदान शुरू होने के कुछ मिनटों के अंदर ही आम आदमी पार्टी को बहुत ही तेज़ बढ़त मिलती दिख रही है। यह इस समय 24 सीटों में से 17 पर आगे चल रही है। अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया अपने-अपने क्षेत्र में आगे चल रहे हैं। 
  • दिल्ली विधानसभा के वोटों की गिनती शुरू हो गई। कुल 70 सीटों पर वोटों गिनती होगी। 21 केंद्रों पर गिनती की जा रही है। 
  • दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा है कि वह नतीजों को लेकर बिल्कुल नर्वस नहीं हैं। उन्होंने कहा, ताज्जुब मत कीजिएगा यदि हम 55 सीटें ले आते हैं।
  • दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों पर हुए मतदान के नतीजे थोड़ी देर में आने लगेंगे। सुबह 8 बजे शहर के 21 केंद्रों पर वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा का ज़बरदस्त इंतजाम कर रखा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें