loader

कोरोना के हॉट स्पॉट को दिल्ली सरकार ने बनाया वायरस फ़्री, हो रही तारीफ़

कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर हॉट स्पॉट घोषित किया गया दिल्ली का दिलशाद गार्डन का इलाक़ा अब वायरस फ़्री हो गया है। दिल्ली सरकार ने कहा है कि बीते 10 दिनों से यहां कोरोना वायरस के संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है। सरकार ने इसे वायरस मुक्त इलाक़ा घोषित कर दिया है। 

इस शानदार काम के लिये दिल्ली सरकार और उसके कर्मचारियों की जमकर तारीफ की जा रही है। पिछले महीने 38 साल की एक स्थानीय महिला इस वायरस से संक्रमित हो गयी थी और उसके संपर्क में आये कई लोग संक्रमित हो गये थे। इनमें मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर भी शामिल थे। यह महिला सऊदी अरब से लौटी थी। 

ताज़ा ख़बरें

इस महिला के संक्रमित होने की बात सामने आते ही पुलिस-प्रशासन ने उसके संपर्क में आये सभी लोगों को खोजा और उन पर नज़र रखी। आस-पास के लोगों से पूछा गया कि कौन-कौन उस महिला या उनके परिवार से मिला। जो भी इनके संपर्क में आया था उन्हें क्वरेंटीन किया गया या अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

दिल्ली सरकार ने पिछले महीने के अंत में इस पूरे इलाक़े को सील कर दिया था। यहां चलाये गये अभियान को ‘ऑपरेशन शील्ड’ नाम दिया गया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, ‘‘ऑपरेशन शील्ड’ के तहत 123 मेडिकल टीमों ने दिलशाद गार्डन इलाक़े के 4,032 घरों में रहने वाले 15,000 लोगों की स्क्रीनिंग की है। हज़ारों लोगों का क्वरेंटीन किया गया और उनके टेस्ट किये गये।’ उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कर्मचारियों की कड़ी मेहनत और ऑपरेशन को सफलतापूर्वक लागू करने के कारण अब दिलशाद गार्डन कोरोना वायरस फ़्री इलाक़ा हो गया है। 

दिल्ली से और ख़बरें
स्क्रीनिंग का यह काम जारी है और अभी भी यह इलाक़ा पूरी तरह सील है। इसी तरह अभी दिल्ली में 30 इलाक़ों को और सील किया गया है। राजधानी में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 183 नये मामले सामने आये हैं और संक्रमित व्यक्तियों की तादाद 900 से ज़्यादा हो गयी है। अब तक दिल्ली में 14 लोगों की मौत इस वायरस के कारण हो चुकी है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

दिल्ली से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें